Vartani mcq hindi quiz | वर्तनी से सम्बंधित वस्तुनिष्ट प्रश्न

आज के इस आर्टिकल में मै आपको “ Vartani mcq hindi quiz | वर्तनी से सम्बंधित वस्तुनिष्ट प्रश्न “, के बारे में बताने जा रहा हूँ आशा करता हूँ मेरा यह प्रयास आपको जरुर पसंद आएगा । तो चलिए जानते है की –

वर्तनी किसे कहते हैं | Vartani kya hoti hai

वर्तनी- लिखने की रीति को वर्तनी या अक्षरी कहते हैं। यह हिज्जे (Spelling) भी कहलाती है। किसी भी भाषा की समस्त ध्वनियों को सही ढंग से उच्चरित करने के लिए ही वर्तनी की एकरूपता स्थिर की जाती है। जिस भाषा की वर्तनी में अपनी भाषा के साथ अन्य भाषाओं की ध्वनियों को ग्रहण करने की जितनी अधिक शक्ति होगी, उस भाषा की वर्तनी उतनी ही समर्थ समझी जायेगी। अतः वर्तनी का सीधा सम्बन्ध भाषागत ध्वनियों के उच्चारण से है।

भारत सरकार के शिक्षा मन्त्रालय की ‘वर्तनी समिति’ ने 1962 में जो उपयोगी और सर्वमान्य निर्णय किये, वे निम्रलिखित हैं-
(1) हिन्दी के विभक्ति-चिह्न, सर्वनामों को छोड़ शेष सभी प्रसंगों में, शब्दों से अलग लिखे जाएँ। जैसे- मोहन ने कहा; स्त्री को। सर्वनाम में- उसने, मुझसे, हममें, तुमसे, किसपर, आपको।

अपवाद- (क) यदि सर्वनाम के साथ दो विभक्तिचिह्न हों, तो उनमें पहला सर्वनाम से मिला हुआ हो और दूसरा अलग लिखा जाय। जैसे- उसके लिए; इनमें से।

(ख) सर्वनाम और उसकी विभक्ति के बीच ‘ही’, ‘तक’ आदि अव्यय का निपात हो, तो विभक्ति अलग लिखी जाय। जैसे- आप ही के लिए; मुझ तक को।

(2) संयुक्त क्रियाओं में सभी अंगभूत क्रियाएँ अलग रखी जायँ। जैसे- पढ़ा करता है; आ सकता है।

Vartani mcq hindi quiz | वर्तनी से सम्बंधित वस्तुनिष्ट प्रश्न

(3) ‘तक’, ‘साथ’ आदि अव्यय अलग लिखे जायँ। जैसे- आपके साथ; यहाँ तक।

(4) पूर्वकालिक प्रत्यय ‘कर’ क्रिया से मिलाकर लिखा जाय। जैसे- मिलाकर, रोकर, खाकर, सोकर।

(5) द्वन्द्वसमास में पदों के बीच हाइफ़न (-योजकचिह्न) लगाया जाय। जैसे- राम-लक्ष्मण, शिव-पार्वती आदि।

(6) ‘सा’, ‘जैसा’ आदि सारूप्यवाचकों के पूर्व हाइफ़न का प्रयोग किया जाना चाहिए। जैसे- तुम-सा, राम-जैसा, चाकू-से तीखे।

(7) तत्पुरुषसमास में हाइफ़न का प्रयोग केवल वहीं किया जाय, जहाँ उसके बिना भ्रम होने की सम्भावना हो, अन्यथा नहीं। जैसे- भू-तत्त्व।

(8) अब, प्रश्र उठता है कि ‘ये’ और ‘ए’ का प्रयोग कहाँ होना चाहिए। यह प्रश्र न केवल विद्यार्थियों को, बल्कि बड़े-बड़े विद्वानों को भी भ्रममें डालता है। जहाँ तक उच्चारण का प्रश्र है, दोनों के उच्चारण-भेद इस प्रकार हैं-
ये=य्+ए। श्रुतिरूप। तालव्य अर्द्धस्वर (अन्तःस्थ)+ए।
ए=अग्र अर्द्धसंवृत दीर्घ स्वर।

Vartani kya hoti hai

‘ये’ और ‘ए’ का प्रयोग अव्यय, क्रिया तथा शब्दों के बहुवचन बनाने में होता है। ये प्रयोग क्रियाओं के भूतकालिक रूपों में होते हैं। लोग इन्हें कई तरह से लिखते हैं। जैसे- आई-आयी, आए-आये, गई-गयी, गए-गये, हुवा-हुए-हुवे इत्यादि। एक ही क्रिया की दो अक्षरी आज भी चल रही है। इस सम्बन्ध में कुछ आवश्यक नियम बनने चाहिए। कुछ नियम इस प्रकार स्थिर किये जा सकते हैं-

(क) जिस क्रिया के भूतकालिक पुंलिंग एकवचन रूप में ‘या’ अन्त में आता है, उसके बहुवचन का रूप ‘ये’ और तदनुसार एकवचन स्त्रीलिंग में ‘यी’ और बहुवचन में ‘यीं’ का प्रयोग होना चाहिए। उदाहरण के लिए, ‘गया-आया’ का स्त्रीलिंग में ‘गयी-गयीं’ होगा, ‘गई’ और ‘आई’ नहीं। इसी प्रकार, बहुवचन के रूप ‘गये-आये’ होंगे, ‘गए-आए’ नहीं। इसी रीति से अन्य क्रियाओं के रूपों का निर्धारण करना चाहिए।

(ख) जिस क्रिया के भूतकालिक पुंलिंग एकवचन के अन्त में ‘आ’ आता है उसके पुंलिंग बहुवचन में ‘ए’ होगा और स्त्रीलिंग एकवचन में ‘ई’ तथा बहुवचन में ‘ई’ । ‘हुआ’ का स्त्रीलिंग एकवचन ‘हुई’, बहुवचन ‘हुई’, और पुंलिंग बहुवचन ‘हुए’ होगा; ‘हुये-हुवे’, ‘हुयी-हुये’ आदि नहीं।

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(ग) दे, ले, पी, कर- इन चार धातुओं को ह्रस्व इकार कर, फिर दीर्घ करने पर और ‘इए’ प्रत्यय लगाने पर उनकी विधि क्रियाएँ इस प्रकार बनती हैं-
दे (दि) + ज् + इए =दीजिए
ले (लि) + ज् + इए =लीजिए
पी (पि) + ज् + इए =पीजिए
कर (कि) + ज् + इए =कीजिए

(घ) अव्यय को पृथक् रखने के लिए ‘ए’ का प्रयोग होना चाहिए। जैसे- इसलिए, चाहिए। सम्प्रदान-विभक्ति के ‘लिए’ में भी ‘ए’ का व्यवहार होना चाहिए। जैसे- राम के लिए आम लाओ।

(ङ) विशेषण शब्द का अन्त जैसा हो, वैसा ही ‘ये’ या ‘ए’ का प्रयोग होना चाहिए। जैसे- ‘नया’ है, तो बहुवचन में ‘नये’ और स्त्रीलिंग में नयी; ‘जाता हुआ’ आदि है तो बहुवचन में ‘जाते हुए’ और स्त्रीलिंग में ‘जाती हुई’।
इन नियमों से यह निष्कर्ष निकलता है कि भूतकालिक क्रियाओं में ‘ये’ का और अव्ययों में ‘ए’ का प्रयोग होता है। विशेषण का रूप अन्तिम वर्ण के अनुरूप ‘ये’ या ‘ए’ का प्रयोग होता है। विशेषण का रूप अन्तिम वर्ण के अनुरूप ‘ये’ या ‘ए’ होना चाहिए। अच्छा यह होता है कि दोनों के लिए कोई एक सामान्य नियम बनता। भारत सरकार की वर्तनी समिति ‘ए’ के प्रयोग का समर्थन करती है।

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(9) संस्कृतमूलक तत्सम शब्दों की वर्तनी में सामान्यतः संस्कृतवाला रूप ही रखा जाय। परन्तु, जिन शब्दों के प्रयोग में हिन्दी में हलन्त का चिह्न लुप्त हो चुका है, उनमें हलन्त लगाने की कोशिश न की जाय; जैसे- महान, विद्वान, जगत। किन्तु सन्धि या छन्द समझाने की स्थिति हो, तो इन्हें हलन्तरूप में ही रखना होगा; जैसे- जगत्+नाथ।

(10) जहाँ वर्गों के पंचमाक्षर के बाद उसी के वर्ग के शेष चार वर्णों में से कोई वर्ण हो वहाँ अनुस्वार का ही प्रयोग किया जाय; जैसे- वंदना, नंद, नंदन, अंत, गंगा, संपादक आदि।

(11) नहीं, मैं, हैं, में इत्यादि के ऊपर लगी मात्राओं को छोड़कर शेष आवश्यक स्थानों पर चन्द्रबिन्दु का प्रयोग करना चाहिए, नहीं तो हंस और हँस तथा अँगना और अंगना का अर्थभेद स्पष्ट नहीं होगा।

(12) अरबी-फारसी के वे शब्द जो, हिन्दी के अंग बन चुके हैं और जिनकी विदेशी ध्वनियों का हिन्दी ध्वनियों में रूपान्तर हो चुका है, उन्हें हिन्दी रूप में ही स्वीकार किया जाय। जैसे- जरूर, कागज आदि। किन्तु, जहाँ उनका शुद्ध विदेशी रूप में प्रयोग अभीष्ट हो, वहाँ उनके हिन्दी में प्रचलित रूपों में यथास्थान ‘नुक्ते’ लगाये जायँ, ताकि उनका विदेशीपन स्पष्ट रहे। जैसे- राज, नाज।

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(13) अँगरेजी के जिन शब्दों में अर्द्ध ‘ओ’ ध्वनि का प्रयोग होता है, उनके शुद्ध रूप का हिन्दी में प्रयोग अभीष्ट होने पर ‘आ’ की मात्रा पर अर्द्धचन्द्र का प्रयोग किया जाय। जैसे- डॉक्टर, कॉलेज, हॉंस्पिटल।

(14) संस्कृत के जिन शब्दों में विसर्ग का प्रयोग होता है, वे यदि तत्सम रूप में प्रयुक्त हों तो विसर्ग का प्रयोग अवश्य किया जाय। जैसे-स्वान्तःसुखाय, दुःख। परन्तु, यदि उस शब्द के तद्भव में विसर्ग का लोप हो चुका हो, तो उस रूप में विसर्ग के बिना भी काम चल जायेगा। जैसे-दुख, सुख।

(15) हिन्दी में ‘ऐ’ (ै) और ‘औ’ (ौ) का प्रयोग दो प्रकार की ध्वनियों को व्यक्त करने के लिए होता है। पहले प्रकार की ध्वनियाँ ‘है’, ‘और’ आदि में हैं तथा दूसरे प्रकार की ‘गवैया’, ‘कौआ’ आदि में। इन दोनों ही प्रकार की ध्वनियों को व्यक्त करने के लिए इन्हीं चिह्नों ( ऐ, ौ ; ओ, ौ ) का प्रयोग किया जाय। गवय्या, कव्वा आदि संशोधनों की व्यवस्था ठीक नहीं है।

उच्चारण और वर्तनी की विशेष अशुद्धियाँ और उनके निदान

व्याकरण के सामान्य नियमों की ठीक -ठीक जानकारी न होने के कारण विद्यार्थी से बोलने और लिखने में प्रायः भद्दी भूलें हो जाया करती हैं। शुद्ध भाषा के प्रयोग के लिए वर्णों के शुद्ध उच्चारण, शब्दों के शुद्ध रूप और वाक्यों के शुद्ध रूप जानना आवश्यक हैं।
विद्यार्थी से प्रायः दो तरह की भूलें होती हैं- एक शब्द-संबंधी, दूसरी वाक्य-संबंधी। शब्द-संबंधी अशुद्धियाँ दूर करने के लिए छात्रों को श्रुतिलिपि का अभ्यास करना चाहिए। यहाँ हम उच्चारण एवं वर्तनी (Vartani) सम्बन्धी महत्वपूर्ण त्रुटियों की ओर संकेत करंगे।

Vartani mcq hindi quiz | वर्तनी से सम्बंधित वस्तुनिष्ट प्रश्न

1 – निम्नलिखित में से शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए

(a) उन्नती

(b) उनति

(c) उनती

(d) उन्नति

 

2- यह रास्ता द्रुगम है, सावधानी से चलें।

(a) दुग्रम

(b) दुरगम

(c) दुर्गम

(d) टुंगम

 

3- शद्ध वर्तनी का चयन कीजिए ?

(a) अन्वेषण

(b) अनवेषण

(c) अन्वेशण

(d) अन्वेश्ण

 

4 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए ?

(a) जान्हवीं

(b) जाहनवी

(c) जाह्नवी

(d) जाहन्वी

 

5- शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए-

(a) अधोपतन

(b) आधिःपतन

(c) अधःपतन

(d) आधःपतन

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6 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए-

(a) श्रष्टि

(b) श्रृष्टि

(c) सृष्टि

(d) शष्टि

 

7 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए ?

(a) क्रप

(b) क्रर्पा

(c) क्रिपा

(d) कृपा

 

8 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए ?

(a) तहसीलदारी

(b) तहिसीलदारी

(c) तहशीलदारी

(d) तहीसलदारी 

 

9 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) अपकर्ति

(b) अपकीर्ति

(c) अपकीर्ती

(d) अपकिति 

 

10 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) छः

(b) छह

(c) छह्

(d) छै

 

11 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) तरुण

(b) तरूण

(c) तरुन

(d) तरून

 

12 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) कुमुदनी

(b) कुमुदुनी

(c) कुमुदिनी

(d) कुमदुनी

 

13 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) ब्रतन

(b) वरतन

(c) बर्तन

(d) बरतन

 

14 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) प्रतिष्टा

(b) प्रतिष्ठा

(c) परतिष्टा

(d) परतिष्ठा

 

15 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) मृत्यूंजय

(b) म्रित्यन्जय

(c) मृत्युंजय

(d) मृत्युन्जय

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16 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) अस्पस्यता

(b) अस्पृश्यता

(c) अस्प्रश्यता

(d) अस्पृष्यता

 

17 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) सताब्दी

(b) सताब्दि

(c) शताब्दि

(d) शताब्दी

 

18 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) त्रिदोश

(b) तिरदोष

(c) त्रिदोष

(d) तृदोष

 

19 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) उद्योगीकरण

(b) औद्योगीकरण

(c) औद्योगिकरण

(d) ओद्योगीकरण

 

20 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) परिणति

(b) परणति

(c) परणिति

(d) परीणीत

 

21 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए-

(a) स्थायि

(b) स्थायी

(c) स्थाई

(d) स्थाइ

 

22 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) जल्दि

(b) जल्दी

(c) जलदी

(d) ज्लदी

 

23 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) प्राक्कथन

(b) प्रक्कथन

(c) प्राकथन

(d) प्रकाथन

 

24 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) क्षेत्र

(b) छेत्र

(c) क्षत्र

(d) श्वेत्र

 

25 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) रसायनिक

(b) रासायनिक

(c) रासयनीक

(d) रसयनिक

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26 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) प्रतिवादी

(b) प्रतीवादि

(c) प्रतीवादी

(d) प्रतिवादि

 

27 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) दुअन्द

(b) द्वन्द

(c) द्वन्द्व

(d) द्वंद

 

28 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) उतसव

(b) उत्सव

(c) उस्तव

(d) ऊत्सव

 

29 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) निर्दशन

(b) निदर्शन

(c) र्निदशन

(d) निदशर्न

 

30 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) जेष्ठ

(b) ज्येस्ठ

(c) जेठ

(d) ज्येष्ठ

 

31 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) अन्तान

(b) अन्तर्धान

(c) अन्तरध्यान

(d) अन्तःध्यान

 

32 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) अधन

(b) अध्रम

(c) अधर्म

(d) अधूम

 

33 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) अनुकृम

(b) अनुक्रम

(c) अनुकर्म

(d) अनुकर्म

 

34 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) रिषि

(b) ऋषि

(c) ऋिषी

(d) ऋशि

 

35 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) दीर्घायु

(b) दीरघायु

(c) दीघायु

(d) दीघीयु

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36 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) श्रृंगार

(b) शृंगार

(c) सिंगार

(d) शिंगार

 

37 – शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) अध्येता

(b) अधियेता

(c) अध्यात

(d) अध्ययेता

 

38 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) कवित्री

(b) कवियत्री

(c) कवयित्री

(d) कवियित्री

 

39 –  शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) नछत्र

(b) नक्षत्र

(c) नच्छत्र

(d) नक्षत्तर

 

40 –  सही वर्तनी वाले शब्द चुनें –

(a) शारीरिक

(b) शारीरीक

(c) शरीरिक

(d) सारीरिक

 

41 –  निम्नलिखित में कौन-सा शब्द शुद्ध है ?

(a) अधिशासी

(b) अधिशाषी

(c) अधिसाशी

(d) अधिषाशी

 

42 –  वर्तनी की दृष्टि से कौन-सा शब्द सही है ?

(a) ज्योतसना

(b) ज्योत्सना

(c) ज्योतिसना

(d) जोत्सना

 

43 – वर्तनी की दृष्टि से कौन-सा शब्द सही है ?

(a) संन्यासी

(b) सन्यासी

(c) सनियासी

(d) सनयासी

 

44 –  ……………. रूप से आपकी बात ठीक हो सकती है।

(a) वैवाहरिक

(b) व्यावहारिक

(c) व्यवाहारिक

(d) वैवहारिक

 

45 – उसका कथन ……….. मात्र था।

(a) अतिशयुक्ति

(b) अतीश्योक्ति

(c) अतीश्योक्ती

(d) अतिशयोक्ति

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46 – चातक …… की बूंद का प्यासा होता है।

(a) सवाति

(b) सुवाति

(c) स्वाति

(d) स्वाती

 

47 –  साहित्य और समाज का ……….. संबंध है।

(a) अन्यन्याश्रित

(b) अन्योन्याश्रित

(c) अन्यान्याश्रृत

(d) अन्यान्याश्रीत

 

48 – रहस्य, रोमांच और वैचित्र्य का समन्वय देवकी नंदन खत्री के उपन्यासों का ………… है।

(a) वैशिष्टय

(b) वैशिश्ट्य

(c) वैशिषट्य

(d) वैशिश्टय

 

49 –  सेनापति एक ………. सैनिकों के साथ युद्ध क्षेत्र मे पहुँचा।

(a) सहस्त्र

(b) स्हस्र

(c) सहस्र

(d) सहास्त्र

 

50 – परमात्मा ही समग्र ब्रह्माण्ड का ……….. है।

(a) रचयिता

(b) रचियता

(c) राचियता

(d) रचयीता

 

51 – …….. पंक्तियाँ दिनकर की कविता से ली गई हैं।

(a) उपरयुक्त

(b) उपरोक्त

(c) उपर्युक्त

(d) ऊपर्युक्त

 

52 –  ……….. के बाद सूर्य अस्ताचलगामी होने लगता है।

(a) अप्रहाण

(b) अपरान्ह

(c) अप्राह

(d) अपराह्न

 

53 – मनुष्य को …………… नहीं बनना चाहिए।

(a) पारमुखपेक्षी

(b) परामुखपेक्षी 

(c) परमुखापेक्षी

(d) परमुखपेक्षी

 

54 – जहाँ उपमेय में उपमान की संभावना व्यक्त की जाती है, वहाँ ………..अलंकार होता है।

(a) उत्वप्रेक्षा

(b) उत्पृच्छा

(c) उत्प्रेक्षा

(d) उतप्रेक्षा

 

55 –  बुढ़ापा …………. का सूचक है।

(a) दोरबलय

(b) दौरबलय

(c) दौर्बल्य

(d) र्दोबल्य

वर्तनी से सम्बंधित वस्तुनिष्ट प्रश्न

56 –  तानसेन महान ………… था।

(a) संगीतश्य

(b) संगीतज्ञ

(c) संगीतग्य

(d) संगीतय

 

57 –  बच्चे को आगे पढने के लिए ……….. दिया जाता है।

(a) वजिफा

(b) वज़िफ़ा

(c) वजीफ़ा

(d) बजीफ़ा

 

58 –  प्रत्येक कथन का अपना एक ……………… होता है।

(a) सनद्रर्भ

(b) सन्दर्भ

(c) सदंर्भ

(d) सन्द्रभ

 

59 –  आधुनिक हिन्दी गद्य का …………. भारतेन्दु से ही होता है।

(a) प्रादुर्भाव

(b) प्रादुर्भाव

(c) प्राट्ठभाव

(d) परादुरभाव 

 

60 – हिमालय की उतुंग चोटियाँ हमें बुलाती हैं।

(a) ऊतुंग

(b) उत्वंग

(c) उत्तुंग

(d) ऊतुङ्ग

 

61 – वैज्ञानिक ………….. धार्मिक ग्रंथों की शिक्षा के प्रतिकूल है।

(a) अनुशंधान

(b) अनुसन्धान

(c) अनुशांधान

(d) अनुसन्धान

 

62 – वे हिस्दुस्तान एकेडमी के वार्षिक ……… में भाग लेने के लिए लखनऊ आए थे।

(a) अधीवेशन

(b) अधिवेषन

(c) अधिवेशन

(d) अधिवेशन

 

63 – प्रधानमंत्री ने ………… की बैठक की अध्यक्षता की।

(a) मंत्रीमण्डल

(b) मन्त्रीमण्डल

(c) मन्त्रिमण्डल

(d) मन्त्रिमन्डल

 

64 –  वह इन सब तथ्यों से ……………. है।

(a) अनिभिज्ञ

(b) अनभिग्य

(c) अनभीज्ञ

(d) अनभिज्ञ

 

65 – ………….. संग्राम में हजारों वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दी।

(a) स्वतन्त्र्य

(b) स्वातन्त्र्य

(c) स्वातान्त्रय

(d) स्वातनत्र्य

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66 –  भारतीय समाज का ………….. शिक्षा के विकास से ही सम्भव है।

(a) पुनुरुत्थान

(b) पुनरुत्थान

(c) पुनरोत्थान

(d) पुनरोथ्थान

 

67 – उनके स्नेह की ………… सरिता मुखमुद्रा से स्पष्ट झाँक रही थी।

(a) अन्तस्तलीय

(b) अन्तष्तलीय

(c) अन्तश्तलीय

(d) अन्तष्तलिय

 

68 – पश्चिमी देशों में निर्यात के लिए …………… बढ़ती जा रही है।

(a) प्रतिद्वन्दीता

(b) प्रतिद्वन्द्विता

(c) प्रतिद्वन्द्वीता

(d) प्रतिद्वन्दिता

 

69 – नायिका ………… रहकर दिनभर नायक की प्रतीक्षा करती रही।

(a) उत्ग्रीव

(b) उद्ग्रीव

(c) उद्गीर्व

(d) ऊद्ग्रीव

 

70 –  ………… सबसे बड़े पाण्डव थे।

(a) युधष्ठिर

(b) युधिष्ठिर

(c) युधिश्ठिर

(d) युधिस्थिर

 

71 – अनुशासन के अभाव में विद्यार्थियों में ………….. आती है।

(a) उच्छृखलता

(b) उच्चशृंखलता

(c) उच्श्रंखलता

(d) उत्शृंखलता

 

72 –  सभी देशवासियों को देश की समस्याओं के समाधान के लिए स्वयमेव …………. हो जाना चाहिए।

(a) सन्नद्ध

(b) सन्नद्य

(c) सनद्ध

(d) सनद्ध

 

73 – आज कल ………. औषाधियों की विश्वसनीयता बढ़ रही है।

(a) आयुवेदिक

(b) आयुर्वेदिक

(c) आयुर्वैदिक

(d) आयुर्वेदीक

 

74 –  कृष्ण-भक्ति काव्य में ऐसा बहुत कुछ है जो नित्य और ………. साम्प्रदायिक कामों से सम्बन्धित है।

(a) निमित्तिक

(b) नैमित्तिक

(c) नेमित्तिक

(d) निमीतिक

 

75 – दिन-ब-दिन रसायनों के …………. प्रभाव सामने आ रहे हैं।

(a) आप्रात्याशीत

(b) आप्रत्याशित

(c) अप्रत्याशित

(d) अप्रत्याशीत

वर्तनी से सम्बंधित वस्तुनिष्ट प्रश्न

76 – उपनिषदों को गीता का ……… कहा जाता है।

(a) श्रुत

(b) स्त्रुत

(c) श्रोत

(d) स्रोत

 

77 – पति-पत्नी के जोड़े को …………. कहते हैं।

(a) द्मपति

(b) दम्पती

(c) दम्पत्ती

(d) दम्पति

 

78 –  विक्रमी ………… ईसवी सन् से 57 वर्ष आगे रहता है।

(a) संवत्

(b) संवत

(c) सम्वत

(d) समवत्

 

79 – …………… व्यस्तता से जीवन में नीरसता आ जाती है।

(a) अत्याधीक

(b) अत्यधिक

(c) अतयाधिक

(d) अत्यधीक

 

80 –  अंग-प्रत्यारोपण के क्षेत्र में भारतीय शल्य-…………… पर्याप्त सफल रहे हैं।

(a) चिकितसक

(b) चिक्तसिक

(c) चिकत्सिय

(d) चिकित्सक

 

81 – संस्कृत …………. भाषा है।

(a) संश्लिष्ट

(b) संश्लिस्ट

(d) संस्लिष्ट

(d) संष्लिष्ठ

 

82 –  मन्दाकिनी की जलधारा ………… रूप से प्रवाहित हो रही थी।

(a) अजस्र

(b) अजस्र

(c) अजस्त्र

(d) अजसर

 

83 –  सभी भारतीय गीता के ………………. से परिचित हैं।

(a) माहात्म्य

(b) महात्म्य

(c) माहात्मय

(d) माहात्तम्य

 

84 – शारीरिक ………….. के लिए प्रातः एवं संध्याकालीन भ्रमण अत्यन्न लाभप्रद माना गया है।

(a) आरोगय

(b) अरोग्य

(c) आरोग

(d) आरोग्य

 

85 – मदर टेरेसा का जीवन रोगियों के सेवा-…………… के लिए समर्पित था।

(a) शुश्रूषा

(b) सुश्रूषा

(c) शूश्रुषा

(d) शुश्रूषा

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86 – ………… का भण्डार अथाह होता है।

(a) गियान

(b) ज्ञान

(c) गिआन

(d) ज्यान

 

87 –  विज्ञान की देन है विश्लेषण, …………… तथा तटसता।

(a) निव्यक्तिकता

(b) निर्वैयक्तिकता

(c) निर्वियक्तिकता

(d) निर्वेयक्तिकता

 

88 –  रोगी में उत्कट …………. थी।

(a) जीजीविषा

(b) जिजीविषा

(c) जिजिविषा

(d) जिजिविशा

 

89 – मैं तुम्हारे …………….. भविष्य की कामना करता हूँ।

(a) उजव्ल

(b) उज्ज्वल

(c) ऊज्जवल

(d) उजवल

 

90 – ……………. से मेरे कथन का अभिप्राय आपसे मिलता है।

(a) प्राकारान्तर

(b) प्रकारान्तर

(c) प्राकारनतर

(d) प्राकारान्त्र

 

91 – मनुष्य जिसको …………. समझता है, उसकी सेवा में उसे आनंद प्राप्त करता है।

(a) सामान्य

(b) सम्मान्य

(c) समान्य

(d) सामान्य

 

92 –  जहाँ आत्मीयता हो, वहाँ विचार-विनिमय में …………. नहीं होती।

(a) औपचारिकता

(b) उपचारीकता

(c) उपचारिकता

(d) औपचारीकता

 

93 –  दिन-रात …………. करके भी वह प्रथम श्रेणी प्राप्त न कर सका।

(a) आध्यन

(b) अध्ययन

(c) अध्ध्यन

(d) अद्धयन

 

94 – दिनकर राष्ट्रीय भावधारा के ओजस्वी कवियों में …………….. है।

(a) अग्रगन्य

(b) अग्रगण्य

(c) अगर्गन्य

(d) अर्गगन्य

 

95 –  देश-सेवा के मार्ग पर चलते हुए उन्होंने …….. कष्टों की बिल्कुल परवाह नहीं की।

(a) वैयक्तिक

(b) वैयक्तीक

(c) वैयकतीक

(d) व्यक्तीक

वर्तनी से सम्बंधित वस्तुनिष्ट प्रश्न

96 – दिए गए शब्दों में शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है…

(a) अर्न्तगन

(b) अतिआवश्यक

(c) क्रियान्वायन

(d) अतिरंजित

 

97 – दिए गए शब्दों में शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है

(a) ताम्र

(b) उचारण

(c) इतयादि

(d) मुहँ

 

98 – दिए गए शब्दों में शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है

(a) सर्वोतम

(b) संसारिक

(c) स्रोत

(d) कीर्ती

 

99 – दिए गए शब्दों में अशुद्ध वर्तनी वाला शब्द है

(a) बहुत

(b) प्रणालि

(c) बल्कि

(d) उपयोग

 

100 – दिए गए शब्दों में अशुद्ध वर्तनी वाला शब्द है

(a) उभ-चुभ

(b) उन्नति

(c) उँचाई

(d) उभय 

 

101 – सही वर्तनी का चयन कीजिए –

(a) परविक्षा

(b) परीक्षा

(c) पिरिक्षा

(d) परिक्षा

 

102 – शुद्ध शब्द क्या है?

(a) संर्पूण

(b) संपूर्ण

(c) सपूर्ण

(d) सर्पूण

 

103 –  सही वर्तनी छाँटिए –

(a) जयोत्सनी

(b) ज्योत्स्ना

(c) जोत्सना

(d) ज्योत्सना

 

104 – शुद्ध वर्तनी वाला शब्द कौन-सा है?

(a) सुसुप्ति

(b) सुसप्ति

(c) सुषप्ति

(d) सुषुप्ति

 

105 – शुद्ध शब्द कौन-सा है ?

(a) सचिदानन्द

(b) सच्चिदानन्द

(c) सच्छिदानन्द

(d) सचितानन्द

यदि आपका ” Vartani mcq hindi quiz | वर्तनी से सम्बंधित वस्तुनिष्ट प्रश्न“ से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं ।

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Updated: October 19, 2019 — 9:18 pm

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