Home ALL POST टाइगर श्रॉफ की जीवनी | Tiger Shroff biography hindi

टाइगर श्रॉफ की जीवनी | Tiger Shroff biography hindi

77
0
Tiger Shroff biography hindi

टाइगर श्रॉफ की जीवनी | Tiger Shroff biography hindi

Tiger Shroff biography hindi

Tiger Shroff biography hindi

टाइगर श्रॉफ एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता, नर्तक और मार्शल कलाकार हैं। वह लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ के बेटे हैं।

वह अपनी पहली फिल्म, हीरोपंती के साथ रातोंरात स्टार बन गए, जो बॉक्स ऑफिस पर एक सफल व्यावसायिक सफलता थी। टाइगर श्रॉफ के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों की जाँच करते हैं।

टाइगर श्रॉफ का जन्म 2 मार्च 1990 (29 वर्ष की आयु में; 2019 में) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था।

वे बचपन में बहुत सक्रिय थे और 4 साल की उम्र से मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था।

एक अभिनेता पिता और निर्माता मां होने के नाते, हमेशा उनके खून में अभिनय की एक चुटकी थी। उन्होंने ऋतिक रोशन की प्रशंसा की और उनकी तरह एक सफल अभिनेता बनने की गहरी इच्छा थी।

Tiger Shroff biography hindi

वर्ष 2002 में, टाइगर को अपना पहला ब्रेक मिला, फिल्म हीरोपंती (2014) में। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा किया और उनके प्रदर्शन को दर्शकों ने भी सराहा।

उन्होंने फिल्म के लिए बहुत मेहनत की और इसके लिए प्रशिक्षित होने के लिए कुल 3 साल का समय दिया।

श्रॉफ अगली बार एक्शन ड्रामा बाघी (2016) में श्रद्धा कपूर के साथ दिखाई दिए, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और दुनिया भर में worldwide 1 बिलियन की कमाई की।

उसी वर्ष, टाइगर रेमो डिसूज़ा के ए-फ्लाइंग जट में भी दिखाई दिया, जो कि बहुत प्रतिभाशाली अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के साथ था।

2018 में, उन्होंने अपनी कथित प्रेमिका दिशा पटानी के साथ, बाघी- बाघी 2 के सीक्वल के साथ फिर से वापसी करके सिनेमाघरों में धूम मचा दी।

टाइगर अब पुनीत मल्होत्रा ​​की स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 (2019) में अभिनय करने के लिए तैयार हैं, जो 2012 में रिलीज़ हुई स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर की सीक्वल है।

भौतिक उपस्थिति

टाइगर श्रॉफ एक फिटनेस उत्साही हैं और 44 इंच की छाती, 30 इंच की कमर और 15 इंच की बाइसेप्स की दृढ़ता से निर्मित काया के मालिक हैं। भूरा आंखों वाला अभिनेता लगभग 5 ‘9’ की ऊंचाई और वजन 70 किलोग्राम है।

परिवार और प्रेमिका

टाइगर श्रॉफ के पिता जैकी श्रॉफ एक प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेता हैं जबकि उनकी माँ आयशा दत्त एक निर्माता हैं। उनकी बहन कृष्णा श्रॉफ भी पेशे से निर्माता हैं।

टाइगर श्रॉफ का व्यवसाय

aटाइगर बचपन से ही औसत छात्र थे। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बेसेंट मोंटेसरी स्कूल, जुहू, मुंबई और अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे, मुंबई से की।

इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा के लिए एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा का रुख किया, लेकिन इसे पूरा नहीं किया।

उन्हें 2009 में टीवी शो फौजी के रीमेक में मुख्य भूमिका की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया क्योंकि वह केवल फिल्मों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे।

साल 2012 में उनकी डेब्यू फिल्म हीरोपंती में अभिनय करने के लिए आखिरकार उन्हें साजिद नाडियाडवाला ने साइन किया।

हीरोपंती बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता थी। टाइगर को फिल्म में उनके असाधारण नृत्य कौशल और स्टंट के लिए आलोचकों और जनता का प्यार मिला।

Tiger Shroff biography hindi

पुरस्कार

टाइगर अपनी फिल्म हीरोपंती के लिए विभिन्न पुरस्कारों के हकदार रहे हैं। उन्होंने 2014 में स्टारडस्ट अवार्ड्स में कल के सुपरस्टार के लिए पुरस्कार प्राप्त किया।

उन्हें BIG स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स में सबसे मनोरंजक अभिनेता का पुरस्कार भी मिला।

टाइगर को IIFA अवार्ड्स में स्टार डेब्यू ऑफ़ द इयर (2015) के लिए एक पुरस्कार मिला। हीरोपंती के लिए लाइफ ओके स्क्रीन अवार्ड्स में उन्हें मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यूकमर अवार्ड से भी नवाजा गया है।

टाइगर श्रॉफ की मनपसंद चीजें

1 – टाइगर WWE रेसलिंग के उत्साही प्रशंसक हैं।

2 – वह ब्रूस ली और माइकल जैक्सन को अपना रोल मॉडल मानते हैं। उनके शौक में डांसिंग, परफॉर्मिंग मार्शल आर्ट्स और जिम में वर्कआउट करना शामिल है।

3 – टाइगर एक बड़ा खाद्य प्रेमी है और पिज्जा, पास्ता, सलाद, और नॉन-वेज खाना सबसे ज्यादा पसंद करता है। ड्रैगन (1973) टाइगर की सर्वकालिक पसंदीदा फिल्म है। टाइगर को अपने खाली समय में फुटबॉल खेलना पसंद है।

4 – टाइगर श्रॉफ को जो रंग सबसे ज्यादा पसंद है वह है ब्लैक।

टाइगर श्रॉफ के बारे में तथ्य

1 – दिलचस्प है, टाइगर तुर्की, बेल्जियम, बंगाली और गुजराती वंश का मिश्रण है। उन्हें अपनी मां की तरफ से बंगाली और बेल्जियम का स्पर्श मिला और पिता की तरफ से गुजराती और तुर्की का।

2 – अभिनेता का असली नाम जय हेमंत श्रॉफ था लेकिन उनके पिता ने उन्हें टाइगर की तरह अपना नाम दिया था जब वह युवा थे।

3 – टाइगर ने फिल्म धूम 3 के लिए अपने वर्कआउट शासन के साथ आमिर खान को निर्देशित किया। अभिनेता के साथ अच्छे संबंधों के कारण, आमिर टाइगर की शुरुआत के साथ टाइगर को उद्योग में लॉन्च करने के इच्छुक थे, दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं हो सका।

4 – उन्हें टीवी शो फौजी (2009) के रीमेक में भी एक प्रमुख भूमिका की पेशकश की गई थी, उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया क्योंकि वह टेलीविजन शो में अभिनय नहीं करना चाहते थे और फिर फिल्मों में समाप्त हो गए।

5 – टाइगर एक शर्मीले और अंतर्मुखी व्यक्तित्व के हैं और स्वभाव से काफी गुप्त हैं। श्रद्धा कपूर टाइगर की सह-कलाकार नहीं हैं, लेकिन वे अच्छे दोस्त भी बनाती हैं और सहपाठी भी रही हैं।

6 – बॉलीवुड हंगामा के साथ रैपिड फायर चैलेंज लेते हुए, टाइगर ने खुलासा किया कि वह एक दिन स्पाइडर मैन के अपने सपने को निभाना चाहता है। वह बेंगलुरु टाइगर्स के ब्रांड एंबेसडर और सह-मालिक भी हैं।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here