Home ALL POST शान की जीवनी | Shaan biography hindi

शान की जीवनी | Shaan biography hindi

126
0
Shaan biography hindi

शान की जीवनी | Shaan biography hindi

Shaan biography hindi

Shaan biography hindi

शान एक प्रसिद्ध भारतीय पार्श्व गायक, अभिनेता, संगीत निर्देशक और एंकर हैं। उन्हें बॉलीवुड के सबसे बहुमुखी गायकों में से एक माना जाता है।

उन्होंने हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, उर्दू और कन्नड़ सहित कई भाषाओं में गाया है। उन्हें ‘गोल्डन वॉयस ऑफ इंडिया’, ‘वॉयस ऑफ पैराडाइज,’ और ‘मैडीशियन ऑफ मेलोडी’ के रूप में लेबल किया गया है।

शान का जन्म September शांतनु मुखर्जी ’के रूप में शनिवार, 30 सितंबर 1972 (उम्र 47 वर्ष, 2019 में) के रूप में मध्य प्रदेश के खंडवा शहर में हुआ था। उनकी राशि तुला है।

उन्होंने कैथोलिक ईसाइयों के बहुमत के साथ बांद्रा के क्षेत्र में अपना बचपन बिताया। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बांद्रा के एक जेसुइट स्कूल से की। उन्होंने गुलाम मुस्तफा खान से संगीत की तालीम ली है।

उन्होंने सुरेश वाडकर की अजीवासन संगीत अकादमी की कक्षाओं में भी भाग लिया है। यह पता चलने के बाद कि उनका प्रदर्शन संतोषजनक नहीं था, उन्होंने शर्मिंदगी के कारण अकादमी में अपनी कक्षाओं को छोड़ दिया और अपनी कक्षाएं फिर से शुरू नहीं कीं।

भौतिक उपस्थिति

  • ऊंचाई (लगभग): 5 ′ 9
  • वजन (लगभग): 70 किग्रा
  • बॉडी मेजरमेंट (लगभग): चेस्ट 38 ″, कमर 32 ″, बाइसेप्स 14।
  • आंखों का रंग: काला
  • बालों का रंग: काला

परिवार, जाति और पत्नी

वह एक बंगाली ब्राह्मण परिवार से हैं। उनके पिता, मानस मुखर्जी एक संगीत संगीतकार और गायक थे।

उनके दादा, जाहर मुखर्जी एक गीतकार थे। उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम सागरिका है, जो एक गायिका है।

शान ने 2003 में राधिका मुखर्जी से शादी की।

इस जोड़ी के दो बेटे हैं जिनका नाम शुभ मुखर्जी और सोहम मुखर्जी है।

शान का करियर

एक गायक के रूप में

एक बच्चे के रूप में, शान ने अपने करियर की शुरुआत विज्ञापनों के लिए जिंगल गाकर की।

फिर उन्होंने कुछ समय के लिए इससे ब्रेक लिया। वह लौटा और जिंगल गायन जारी रखा और गाने के रीमिक्स और कवर संस्करण गाना शुरू किया।

17 साल की उम्र में, उन्होंने फिल्म “परिंदा (1989)” के गीत “किटनी है प्यारी प्यारी दोस्ती” से एक गीत गाया।

उन्होंने और उनकी बहन ने तब मैग्नासाउंड रिकॉर्डिंग कंपनी के साथ साइन-अप किया।

उसके बाद was रूप तेरा मस्ताना ’आया, जो आर डी बर्मन के हिट गानों का रीमिक्स एल्बम था। उन्होंने कई हिट एल्बम बनाए हैं जैसे Dil लवोलॉजी, Dil तनधा दिल, and अक्षर, ’और and तिश्नगी।’

उन्होंने फिल्म “प्यार में कभी कभी” (1999) से “मुसु मुस हसी” और “वो पीली बार” गीतों के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

शान ने कई हिट बॉलीवुड नंबर्स गाए हैं जैसे “जाना है नशा है,” “मेन आइसा क्यूं हूं,” “बम बम बोले,” “जब से तेरे नैना,” और “सिनेमा देके मम्मा।” शान ने बंगाली फिल्म से अपनी शुरुआत की। 2013 में फिल्म “गुरु” का गाना “ओलाइट गिते जेन गैलो नाम”।

उन्होंने 2002 में फिल्म “मनमाधुदु” के गीत “चेलिया चेलिया” से तेलुगु में शुरुआत की।

उन्होंने फिल्म “मौर्या (2004)” के गाने “अम्मा अम्मा आई लव यू” से अपना कन्नड़ डेब्यू किया। उन्होंने अपना तमिल डेब्यू फिल्म “मुंबई पूपेथु” के गाने “मुंबई एक्सपे्रस (2005)” से किया।

उन्होंने अपना मराठी डेब्यू फिल्म “लगन पर्व करुण (2013)” के गीत “जनता अजंता” से किया। शान ने पाकिस्तानी फिल्मों के लिए भी गाया है। उन्होंने जो पहला गाना गाया था, वह पाकिस्तानी फिल्म “लव में गम (2011)” से “जदयू भरी” था।

एक संगीतकार, गीतकार, अभिनेता और एक मेजबान के रूप में

शान ने संगीत तैयार किया है और उनके एल्बम लवोलॉजी, तन्हा दिल, अक्सर और तिश्नगी के लिए गीत लिखे हैं।

उन्होंने फिल्म “तारकिब (2000)” में अपनी पहली फिल्म प्रदर्शित की। उन्होंने “दमन: ए विक्टिम ऑफ मैरिटल वायलेंस (2001),” “हंगामा (2003),” “बलविंदर सिंह फेमस हो गया जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया है। (2014), “और” हेलीकाप्टर एला (2018)। ”

उन्होंने 2001 से 2006 तक hosted सा रे गा मा पा ’श्रृंखला की मेजबानी की। उन्होंने यहां तक ​​कि India द वॉयस इंडिया’ सीजन 1 और 2 की मेजबानी भी की है। इसके अलावा, उन्होंने कई पुरस्कार समारोह भी आयोजित किए हैं।

शान  के विवाद

1 – 28 अक्टूबर 2018 को, असम में अपने संगीत कार्यक्रम के दौरान, उन्हें कथित तौर पर असम में बंगाली गाने गाने के लिए कागज़ की गेंदों और छोटे पत्थरों से दर्शकों द्वारा हमला किया गया था। हालांकि, शान ने उस पर पत्थर फेंके जाने की सभी अटकलों का खंडन किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने असम में अपने संगीत कार्यक्रम का आनंद लिया।

2 – 2010 में, वह संगीत रियलिटी शो “संगीत का महामुकाबला” में मिका सिंह के साथ प्रतियोगियों और उनके प्रदर्शनों पर गर्मजोशी से बहस में शामिल हुए।

पुरस्कार

1 – 2011 में तम्बाकू के खिलाफ अभियान के लिए न्यूयॉर्क शहर द्वारा सम्मानित

2 – 2009 में “स्टार वॉइस ऑफ़ इंडिया” शो के लिए पसंदीदा होस्ट के लिए स्टार परिवार अवार्ड

3 – 2002 में एल्बम “तन्हा दिल” के लिए सर्वश्रेष्ठ एकल एल्बम के लिए एमटीवी एशिया म्यूजिक अवार्ड

फिल्मफेयर अवार्ड्स

1 – 2008 में फिल्म “सांवरिया” के गीत “जब से तेरे नैना” के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक

2 – 2007 “में फ़िल्म” फ़ना “के गीत” चांद सिफ़रिश “के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक

3 – कन्नड़ सिनेमा के लिए फिल्मफेयर अवार्ड साउथ: बेस्ट प्लेबैक सिंगर – 2014 में फिल्म “श्रावणी सुब्रमण्य” के “कन्नल कन्निटु” गाने के लिए पुरुष

मनपसंद चीजें

  • फूड: गुजराती फूड, फिश फिंगर्स, मटन बिरयानी
  • अभिनेता: अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान
  • अभिनेत्री: रेखा
  • कवि: रवींद्रनाथ टैगोर, गुलज़ार
  • गायक: किशोर कुमार, लता मंगेशकर, नुसरत फतेह अली खान
  • यात्रा गंतव्य: मायकोनोस, ग्रीस

वेतन / नेट वर्थ

वह प्रति गीत 2-3 लाख रुपये कमाता है। उनकी कुल संपत्ति लगभग 21 मिलियन डॉलर (लगभग) है।

शान  के बारे में तथ्य

1 – उसे पढ़ना पसंद है।

2 – वह खेल से प्यार करता है और टेनिस खेलता है।

3 – उद्योग में अपने शुरुआती दिनों के दौरान, शान को ‘राजा’ नाम से जाना जाता था, जो उनका उपनाम भी था। To राजा ’से, शान’ में उनके छद्म नाम बदलने की बात करते हुए, उन्होंने कहा-

राजा न केवल मेरा उपनाम था, बल्कि एक अनुबंधित भी था। जब मैं 1993 में ज़ी [म्यूजिक] प्रोजेक्ट पर राजू [सिंह, संगीतकार] के साथ सहयोग कर रहा था, तो उन्होंने मुझे उस नाम राजा के तहत अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा। बिद्दू [संगीतकार-निर्माता] ने इसे राजा से शान में बदल दिया। उन्होंने कहा कि शांतनु [उनका मूल नाम] बहुत लंबा नाम था। मैं इसे शान के लिए छोटा कर रहा था क्योंकि मुझे नाम पसंद था, और मैंने शांतनु को थोडा थोडा पाया। ”

4 – उद्योग में अपने संघर्ष के शुरुआती दिनों के दौरान, शान ट्यूशन लेते थे और केबल टीवी पॉइंट बेचते थे। उन्होंने एक डीटीपी सेवा भी चलाई, जहाँ उन्होंने जेट एयरवेज, ईस्ट-वेस्ट एयरलाइंस, मर्सक आदि जैसे क्लाइंट्स के लिए लेआउट और प्रिंट सामग्री तैयार की।

Shaan biography hindi

5 – जब शान ने 5 साल की उम्र में जिंगल्स गाना शुरू किया, तो उसे अन्य बच्चों के साथ माइक के सामने खड़ा होना पड़ा। जैसे-जैसे वह बड़ी होती गई, उसकी आवाज कर्कश हो गई, जिसके कारण उसे माइक से दूर रखा गया। वह उस पल इतना हतोत्साहित महसूस करने लगा कि उसने उन्हें फिर से फोन न करने के लिए कहा।

6 – वह 14 साल का था जब उसने अपने पिता को खो दिया था, जो तम्बाकू सेवन से मर गया था। अपने पिता की मृत्यु के बाद, उनकी माँ ने एक गायक के रूप में काम करना शुरू किया।

7 – अपने आप में एक संगीतकार की खोज करने के तरीके के बारे में बताना। शान कहते हैं-

मैं 16 साल का था, और मैंने अपने पिता को खो दिया था। तब तक, गाते समय, मैं अन्य गायकों की बारीकियों को ठीक करने के लिए संघर्ष करूंगा। एक बार मैंने कश्मीर की कली (1964) से मोहम्मद रफ़ी साहब की सुभानल्लाह हसीन चेहरा को गाने की कोशिश की और पूरी तरह से खींच लिया। मुझे सभी नोट सही मिले। मुझे यह भी लगा जैसे मैंने खिड़की पर अपने पिताजी की छाया देखी। यह मेरे लिए एक आध्यात्मिक क्षण था।

8 – शान और केके अपने गायन कैरियर शुरू करने से पहले ही दोस्त थे। वे दोनों अपने करियर के संघर्ष के दौर में मुंबई में एक लोकल ट्रेन में मिले थे। केके के मुताबिक, उन दोनों के पास अपने हेडफोन थे, लेकिन किसी तरह वे बातचीत में सफल रहे। यही है कि उन्होंने एक-दूसरे के बारे में कैसे सीखा।

Shaan biography hindi

9 – 2013 में, उन्होंने In झलक दिखला जा 6. ’में चुनाव लड़ा

10 – वह सलाम बॉम्बे एनजीओ के तंबाकू विरोधी अभियान के राजदूत हैं।

11 – उनके एल्बम n तिश्नगी ’का गीत ua शुरुआत’ फिल्म the द क्रॉनिकल्स ऑफ नार्निया: द लायन, द विच एंड द वार्डरोब (2005) को बढ़ावा देने के लिए एक संगीत वीडियो में बनाया गया था।

१२ – शान के हिट गीत “मुसु मुसु” के गीत ‘मुसु मुसु हसी, देउ मलाई लाई,’ द हिमालयन बैंड का एक नेपाली गीत है, और गीत का वास्तविक गीत ‘मुसु मुसु हसी, देव नइ’ है। लाई लाइ। ’गीत में बदलाव के पीछे का कारण यह था कि शान ने गीत को गलत बताया और ‘नई लाई’ को। मलाई ’के रूप में दर्ज किया। बाद में, संगीतकार ने इसके बारे में पता लगाया लेकिन गीत को Mal मलाई’ के रूप में रखने का फैसला किया।

13 – शान उन कुछ भारतीय गायकों में से एक हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ सहयोग किया है। उन्होंने ब्लू, माइकल लर्न्स से रॉक, मेल सी और समीरा सेड के साथ सहयोग किया है।

14 – वह यात्रा करना पसंद करता है और अक्सर यात्रा करता है। वह कारण देता है कि बचपन में, उसका परिवार कभी छुट्टी पर नहीं गया था। वह अपने करियर पर इतना केंद्रित था कि 1991 में मुंबई में बसने के बावजूद, वह तीन साल बाद बाबुल सुप्रियो के आग्रह पर the गेटवे ऑफ इंडिया ’देखने गया। उन्होंने आगे कहा-

मुझे एहसास हुआ कि मुझे इस तरह से बूढ़ा नहीं होना चाहिए। जब मैंने छुट्टियों पर जाना शुरू किया। 2001 में मेरी दक्षिण अफ्रीका यात्रा टर्निंग पॉइंट थी – मैं अकेले सिग्नल हिल में था और इससे पहले कभी भी इस तरह की चुप्पी का अनुभव नहीं किया था। जब मुझे एहसास हुआ कि ब्रेक महत्वपूर्ण हैं। ”

Shaan biography hindi

15 – शान का कहना है कि जब वह बोलते हैं तो वह सैफ अली खान की तरह लगता है। इसके बारे में बात करते हुए, वह कहते हैं-

मैंने देखा है कि कुछ बुरे मिमिकिक्स उसकी अच्छी नकल करते हैं और मुझे आशा है कि जिस तरह से मैं ध्वनि करता हूं वह नहीं है। लेकिन मुझे बताया गया है, इसलिए मैं ऐसा कर सकता हूं। लेकिन वह शानदार हैं और कहते हैं कि मैं उनकी आवाज हूं। यह अच्छा लगता है।”

16 – वह एल्बम ‘तन दिल’ 2000 में रिलीज़ होने के बाद बहुत बड़ी हिट बन गई।

17 – शान ने फिल्मों में भी काम किया है। अपने अभिनय के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा-

मेरे पास कोई सुराग नहीं था कि मैं क्या कर रहा हूं। मुझे बस मज़ा आ रहा था और अभिनय करने के लिए एक शानदार प्रस्ताव मिला। उस समय किसी ने मुझसे पूछा था कि क्या मैं भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलना चाहता हूं, तो मैं आगे बढ़कर खेलता!

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने अभिनय के प्रस्ताव क्यों नहीं लिए, जब उनके पास था, तो वे कहते हैं-

मैं अपने डब के लिए मंगेतर ले गया। हमारी शादी होने से पहले उसने मुझसे सिर्फ एक वचन लिया। उसने कहा कि अगर आप चाहते हैं कि यह शादी टिके और तलाक के कागजात नहीं चाहिए, तो फिर कभी कार्रवाई न करें। ”

Shaan biography hindi

18 – शान ने कई टीवी रियलिटी शो को जज किया, जिनमें लोकप्रिय शो Maha संगीत का महामुकाबला ’और। द वॉयस इंडिया’ शामिल हैं।

19 – शान के पास Sha शान ऑफिशियल ऐप ’नामक एक ऐप है, जो उनके अनुयायियों को उनके साथ बातचीत करने, उनसे अपडेट प्राप्त करने और उनके लिए कई प्रतियोगिता आयोजित करने की अनुमति देता है।

20 – शान का अपना यूट्यूब चैनल है जिसका नाम Sha सिंगर शान ’है, जिसके माध्यम से वह अपने संगीत वीडियो और अपडेट अपलोड करता है।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here