Home ALL POST रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी | Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी | Robert Vadra biography hindi

41
0
Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी | Robert Vadra biography hindi

Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट राजेंद्र वाड्रा एक भारतीय व्यापारी हैं और नेहरू-गांधी परिवार से संबंधित हैं। वह पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री, राजीव गांधी के दामाद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई हैं।

Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा की भौतिक स्थिति

वह लगभग 5 फीट 5 इंच या 167 सेंटीमीटर लंबा और लगभग 70 किलोग्राम या 154 पाउंड वजन का है। उसकी आंख और बालों का रंग काला है।

Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा की जीवनी

रॉबर्ट वाड्रा का जन्म एक ईसाई परिवार में 18 मई 1969 (आयु: 49 वर्ष, 2018 में) के रूप में मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था।

उनका परिवार मूल रूप से सियालकोट, पंजाब, पाकिस्तान का है। उनके पिता भारत के विभाजन के दौरान भारत आ गए।

उनके पिता, राजेंद्र वाड्रा मुरादाबाद में पीतल और लकड़ी के हस्तशिल्प का व्यवसाय करते थे। उनकी मां, मॉरीन का स्कॉटिश वंश था। रॉबर्ट ने अपनी स्कूली शिक्षा ब्रिटिश स्कूल, नई दिल्ली से की।

Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा का परिवार

रॉबर्ट वाड्रा का जन्म राजेंद्र वाड्रा और मौरीन वाड्रा के घर हुआ था।

उसके दो भाई-बहन हैं; एक भाई- रिचर्ड वाड्रा और एक बहन- मिशेल वाड्रा। हालाँकि, उनके दोनों भाई-बहनों का निधन हो चुका है।

उन्होंने प्रियंका गांधी, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री, राजीव गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष, सोनिया गांधी की बेटी से 18 फरवरी 1997 को शादी की।

वह और प्रियंका सहपाठी थे और पहली बार एक दोस्त के घर में मिले थे। उन्हें एक-दूसरे से प्यार हो गया और शादी कर ली।

शुरू में, दोनों परिवार शादी के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन प्रियंका गांधी की जिद के कारण उन्हें सहमत होना पड़ा।

दंपति के दो बच्चे हैं: एक बेटा, रेहान (2000 में पैदा हुआ) और एक बेटी, मिराया (2002 में पैदा हुई)।

Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा का व्यवसाय

वह एक व्यवसायी है, हालाँकि, उसका व्यावसायिक कैरियर मीडिया में विवादास्पद रहा है। वह अपनी मां के साथ स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं, जो एक समूह कंपनी है और बार, रेस्तरां, कैंटीन आदि में काम करती है।

Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा के विवाद

1 – उन्होंने कांग्रेस पार्टी के अंदर और बाहर एहसान लेने के लिए गांधी-परिवार के साथ अपने संबंधों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

2 – 2012 में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के दौरान, तत्कालीन कार्यकर्ता अरविंद केजरीवाल ने उन पर रियल एस्टेट दिग्गज डीएलएफ और वाड्रा के बीच अवैध सौदों का आरोप लगाया था।

उन्होंने डीएलएफ पर निशाना साधा कि उसने वाड्रा को 65 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया और साथ ही गुड़गांव में छूट वाले अपार्टमेंट भी दिए।

3 – 1 सितंबर 2018 को गुड़गांव में भूमि सौदे में कथित अनियमितता को लेकर रॉबर्ट वाड्रा और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री (भूपेंद्र सिंह हुड्डा) के खिलाफ गुड़गांव के खेरकी दौला पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

4 – वाड्रा पर विवादास्पद हथियार डीलर संजय भंडारी के साथ संबंध होने का भी आरोप है।

5 – 2010 में, रॉबर्ट वंड्रा पर कई भारतीय राजनेताओं द्वारा कई आरोप लगाए गए थे कि वह CWG (राष्ट्रमंडल खेलों) में लगभग ores 10,000 करोड़ के घोटाले से जुड़े थे; जिसकी मेजबानी भारत ने की थी।

Robert Vadra biography hindi

स्टाइलिस रॉबर्ट वाड्रा

वह कई कारों का मालिक है; मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, लैंड रोवर, जगुआर, पोर्श पनामेरा, आदि।

उनके पास कई बाइक भी हैं जैसे सुजुकी इंट्रूडर, सुजुकी बोलवर्ड, आदि।

Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा की कुल संपत्ति 

उसके पास कुल नेटवर्थ 2.1 बिलियन डॉलर है।

 

रॉबर्ट वाड्रा के बारे में तथ्य

1 – वाड्रा कॉलेज से बाहर चले गए और पीतल के बर्तन और कृत्रिम आभूषण के अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गए।

2 – 1985 में, वह पहली बार अपनी बहन मिशेल वाड्रा के माध्यम से प्रियंका गांधी से मिले; उस समय प्रियंका सिर्फ 13 साल की थीं। उन्होंने अपने पिता राजीव गांधी की हत्या के बाद अपने कठिन समय में प्रियंका का समर्थन किया।

3 – 1997 में, उन्होंने आर्टेक्स (एक हस्तकला व्यवसाय) शुरू किया। बाद में, वह आतिथ्य और अचल संपत्ति सहित अन्य व्यवसायों में शामिल हो गए। उनकी मां मॉरीन वाड्रा उनकी सभी कंपनियों की निदेशक हैं।

4 – 2001 में, उसने अपनी बहन मिशेल को एक कार दुर्घटना में खो दिया। 2003 में, उनके भाई, रिचर्ड वाड्रा ने आत्महत्या कर ली और 2009 में, उनके पिता का शव दिल्ली के मोटल में मिला।

5 – नवंबर 2007 और जून 2008 के बीच, उन्होंने कई कंपनियां खोलीं; स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी, स्काई लाइट रियल्टी, रियल अर्थ इस्टेट्स, उत्तर भारत आईटी पार्क, ब्लू ब्रीज ट्रेडिंग, और अन्य। ये सभी व्यवसाय these 5 लाख से akh 25 लाख के बीच एक भुगतान पूंजी के साथ शुरू हुए।

6 – वाड्रा हिल्टन गार्डन, नई दिल्ली सहित कई हिल्टन होटलों के मालिक हैं। उन्होंने डीएलएफ (रियल एस्टेट कंपनी) और डीएलएफ आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में भी दांव लगाया है।

7 – 2014 में, भूमि सौदे के बारे में सवाल पूछने पर मीडिया रिपोर्टर की प्रतिक्रिया “क्या आप गंभीर हैं?” के लिए उन्हें बहुत ट्रोल किया गया था।

8 – वह एक फिटनेस फ्रीक हैं। उन्हें जिम में वर्कआउट करने का शौक है।

Robert Vadra biography hindi

रॉबर्ट वाड्रा के बारे 10 बातें

1- नेहरू-गाँधी परिवार के दामाद

रॉबर्ट वाड्रा 1991 में एक निजी पार्टी में प्रियंका गांधी से मिले थे। बहुत जल्द, इस जोड़े ने मिलना शुरू कर दिया और इसके बाद, दिल्ली के कई नाइट क्लबों में इन्हें साथ-साथ देखा गया।

जब ये दोनों गाँठ में बँधे, तो वाड्रा नेहरू-गाँधी परिवार के ज्यादातर दोस्तों ने इन्हें अनुपयुक्त माना। कुछ लोग बहुत अचम्भित भी हुए कि प्रियंका ने एक ऐसे पति को चुना जो राजनीतिक मामलों में कभी प्रचार में नहीं रहा है।

18 फरवरी 1997 को कुछ नजदीकी लोगों ने इस जोड़े को शादी की गाँठ में बाँध दिया। 18 साल बाद उनके दो बच्चों के साथ शादी और भी मजबूत हो रही है।

 

2 – बँटी हुई विरासत

ऐसा माना जा रहा है कि अपनी साझा की गई विरासत के लिए, प्रियंका और रॉबर्ट अच्छी तरह से बँधे हो सकते हैं।

अपनी पत्नी की तरह, रॉबर्ट एक यूरोपीय माँ और एक भारतीय पिता के द्वारा पैदा हुआ था। रॉबर्ट के पिता, राजेन्द्र वाड्रा मूल रूप से सियालकोट (अब पाकिस्तान में) के निवासी हैं।

विभाजन के दौरान उनका परिवार मुरादाबाद को चला गया और राजेन्द्र ने स्कॉटिश की मूल निवासी (मॉरीन नी मैकडोनाघ) से शादी कर ली। रॉबर्ट के भाई रिचर्ड और मिशेल दोनों का ही निधन हो चुका है।

Robert Vadra biography hindi

3 – “अस्थायी राज्य के आम नागरिक”

2012 में, जब अन्ना हजारे के नेतृत्व में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन शिखर पर था, तब देश कांग्रेस पार्टी के कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ उग्र था, वाड्रा ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाल दी, जिसमें “अस्थायी राज्य के आम नागरिक” खूब पढ़ी गई।

कुछ इसे राजनीत में आत्म समर्पण कहते हैं, अन्य लोगों का मानना है कि यह केवल नेहरू-गाँधी परिवार की असंख्य गलतियों में से एक है।

वाड्रा की टिप्पणी जो भी हो, उसे जल्द ही भूल जाने की संभावना नहीं है। हालांकि, उन्होंने इस टिप्पणी के बाद जल्द ही अपने फेसबुक अकाउंट को हटा दिया था।

 

4- रियल एस्टेट विवाद

रियल एस्टेट सौदों के विवाद का सबसे खराब झटका वाड्रा की छवि और कांग्रेस की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं पर पड़ा।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें आरोपों का पता लगाया गया। वाड्रा हरियाणा और राजस्थान में भूमि के सौदे के लिए, करोड़ों डॉलर में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के संदिग्ध मामलों में शामिल थे।

रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि वाड्रा ने अपनी पत्नी की राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल करते हुए 42 मिलियन डालर की अचल संपत्ति की धज्जियाँ उड़ा दीं और 12 मिलियन डालर से अधिक की संपत्ति को बेच दिया।

माना जाता है कि नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री भुपींदर सिंह हुड्डा के नेतृत्व में, रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी, स्काइलाईट हॉस्पिटैलिटी के लिए अनुचित पक्षपात किया है।

कंपनी ने कथित तौर पर बहुत कम कीमतों पर जमीन अधिग्रहण की है और वन की भूमि पर अतिक्रमण भी किया है। यह जमीन प्रीमियम दर पर डीएलएफ को बेची गई थी। कांग्रेस पार्टी और उसके नेताओं ने वाड्रा को विवादास्पद सौदों में संरक्षित करने के लिए रैली निकाली।

Robert Vadra biography hindi

5- खेमका बनाम वाड्रा

आईएएस अधिकारी अशोक खेमका जिसे सरकार की भ्रष्ट प्रथाओं का पालन करने से इनकार करने के लिए, 23 साल में 44 बार स्थानांतरित किया गया था.

जिसे सीटी ब्वाटर के रूप में जाना जाता है, जो रॉबर्ट वाड्रा के साथ एक सार्वजनिक टकराव में शामिल अग्रणी व्यक्तियों में से एक थे।

2012 में, खेमका ने वाड्रा और डीएलएफ के बीच 57 करोड़ रुपये का एक अनुबंध रद्द कर दिया, क्योंकि यह सरकारी नियमों के खिलाफ था।

बदले में, हरियाणा की कांग्रेस सरकार ने वरिष्ठ अधिकारी को निशाना बनाया और उनके खिलाफ चार्जशीट दायर की। खेमका पर “रॉबर्ट वाड्रा की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाने” का आरोप लगाया गया।

केन्द्र में एनडीए सरकार के जोर के साथ, खेमका के संस्करण को आम तौर पर स्वीकार किया गया है।

Robert Vadra biography hindi

6- गुलाबी पैंट, नेवी ब्लेज़र और मीडिया से परेशान

2014 में, बेहद संवेदनशील लोकसभा चुनावों के दौरान रॉबर्ट वाड्रा की एक तस्वीर को अखबारों, पत्रिकाओं और टीवी चैनलों में प्रसारित किया गया था.

जिसमें वे गुलाबी पैंट, सफेद टी-शर्ट और एक स्मार्ट नेवी ब्लेजर के रूप में आकर्षक व्यक्ति थे। उनके साथ प्रियंका लाल रंग का साधारण सूट और सफेद सलवार पहने हुए थीं। इसके विपरीत काफी हद तक रॉबर्ट के कपड़े चुनावों की गंभीरता के लिए काफी अनुपयुक्त थे.

जिसमें कांग्रेस को एक गंभीर हार का सामना करना पड़ा। कुछ समय बाद, वाड्रा को एक संवाददाता के साथ विवाद में शामिल होने की खबर मिली, जिसने भूमि सौदा विवाद में उनकी भागीदारी पर सवाल उठाया।

 

7. परिवारिक परेशानियाँ

माना जाता है कि रॉबर्ट वाड्रा अपने भाई और कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गाँधी के साथ घनिष्ठ संबंध रखते हैं। हालांकि, उनके ससुराल वाले उन्हे बहुत पसंद नहीं करते हैं।

कुछ समाचार रिपोर्टों के मुताबिक, 2002 में सोनिया गाँधी ने रॉबर्ट के भाई और पिता के साथ मिलकर वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को चेतावनी दी थी, जिन्होंने कथित तौर पर उनके नाम पर अनुग्रह की मांग की थी।

Robert Vadra biography hindi

8- स्वास्थ्य मंत्र

वाड्रा ने मीडिया हाउस से कहा कि “व्यवसाय हो या मेरी फिटनेस मैं बहुत ही दृढ़ हूँ। मैंने पाँच साल में 20 किलोग्राम वजन कम किया है।

और इस समय, अगर मैं चाहता तो एक बड़ा सेलिब्रिटी बन सकता था। यह सामान्य रहने की लड़ाई है” हालांकि, विनम्रता उनके अनुकूल नहीं लगती है, फिटनेस निश्चित रूप से नेहरू-गाँधी के दामाद के उत्साह में से एक है।

समाचार रिपोर्टों का कहना है कि वे नृत्य से बहुत प्यार करते हैं और अक्सर विशेष अवसरों पर रात को नृत्य देखते हैं।

 

9- द्रुतगामी और उग्र

रॉबर्ट वाड्रा भी तेज चलने वाली कारों और सुपरबाइक्स के प्यार के लिए प्रसिद्ध हैं। 1990 के दशक के अंत में, वाड्रा कहीं भी जाने के लिए अपनी विचित्र मारुति जिप्सी को चलाकर ले जाते थे।

समय बीतने के साथ, वाड्रा ने 1800 सीसी सुज़ुकी इनट्रूडर बाइक को 15 लाख रूपये में खरीदा। वाड्रा के पास सुपर लक्जरी कार के अलावा, जगुआर, मर्सिडीज, लैंड रोवर और बीएमडब्ल्यू भी हैं।

Robert Vadra biography hindi

10- राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं में उबाल

रॉबर्ट वाड्रा की कट्टरपंथी राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं, उनके दावों के बावजूद कांग्रेस पार्टी के सदस्यों द्वारा उन्हे ज्यादा पसंद नहीं किया जाता है।

2009 में, वाड्रा ने दावा किया कि उन्हें पार्टी के सदस्यों द्वारा अमेठी के पास सुल्तानपुर से चुनाव लड़ने के लिए एक पारंपरिक कांग्रेस गढ़ का इंतजाम करना होगा।

2014 के चुनावों में टिकट का दावा करने के लिए “दामाद जी” को ज्यादा महत्व नही दिया गया था। लेकिन अब भी यह देखना बाकी है कि क्या वाड्रा आने वाले समय में राजनीति में अपने आप को उतारने की कोशिश कर रहे हैं।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here