Home ALL POST रणवीर सिंह की जीवनी | Ranveer Singh biography hindi

रणवीर सिंह की जीवनी | Ranveer Singh biography hindi

177
1
Ranveer Singh biography hindi

रणवीर सिंह की जीवनी | Ranveer Singh biography hindi

Ranveer Singh biography hindi

Ranveer Singh biography hindi

रणवीर सिंह एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता हैं जिन्होंने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म बैंड बाजा बारात (2010) के बाद प्रसिद्धि प्राप्त की।

वह बॉलीवुड फिल्म उद्योग में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। उनकी लोकप्रियता के कारण, वह 2016 में फोर्ब्स इंडिया में सेलिब्रिटी 100 की सूची में दिखाई दिए।

उनका जन्म 6 जुलाई 1985 (आयु 33 वर्ष; 2018 में) के रूप में मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में रणवीर सिंह भवनानी के रूप में हुआ था।

भारत के विभाजन के दौरान, उनका परिवार कराची से मुंबई आ गया। उन्होंने अपने उपनाम को अपने स्क्रीन नाम से हटा दिया क्योंकि उन्हें लगा कि नाम बहुत लंबा होगा।

उन्होंने बचपन से ही नृत्य और अभिनय में रुचि ली। फिल्म इंडस्ट्री में उनके दोस्त और सहकर्मी उन्हें बिट्टू नाम से बुलाते हैं।

उनकी पहली फिल्म बैंड बाजा बारात (2010) व्यावसायिक रूप से सफल होने के बाद उन्हें यह नाम मिला।

Ranveer Singh biography hindi

भौतिक उपस्थिति

वह लगभग 5’10 ‘लंबा है और इसका वजन लगभग 75 किलोग्राम है।
उसकी छाती चौड़ी 43 इंच और बाइसेप्स 16 इंच के आसपास होना चाहिए। उसके पास गहरे भूरे रंग की आंखें और काले बाल हैं।

परिवार, जाति और पत्नी

वह एक सिंधी-सिख परिवार से हैं और उनका जन्म व्यवसायी जुगजीत सिंह भवनानी और अंजू भावनानी से हुआ था।

उनकी एक बड़ी बहन रितिका भवनानी है। वह भारतीय फिल्म निर्माता रिया कपूर और अभिनेत्री सोनम कपूर के नाना हैं।

जब वे स्कूल में थे, तब उनका धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की बेटी अहाना देओल के साथ अफेयर था।

उसके बाद, वह छोटी अवधि के लिए प्रसिद्ध अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेट कर रहे थे।

14-15 नवंबर 2018 को, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण इटली के लेक कोमो के पास शादी के बंधन में बंधे।

रणवीर सिंह का करियर

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा लर्नर्स एकेडमी, मुंबई से की और इंडियाना विश्वविद्यालय, ब्लूमिंगटन से स्नातक (कला स्नातक) पूरा किया।

अपने स्कूल के दिनों के दौरान, उन्होंने कई नाटकों, वाद-विवाद और कई अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

जब वह विश्वविद्यालय में थे, तब उन्होंने थिएटर ज्वाइन किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह मुंबई लौट आए जहाँ वे जे। वाल्टर थॉम्पसन, ओ एंड एम, आदि जैसे विभिन्न विज्ञापन एजेंसियों में कॉपीराइटर के रूप में काम करते थे।

बाद में, उन्होंने नौकरी छोड़ दी और सहायक निर्देशक के रूप में काम करना शुरू कर दिया, लेकिन फिर से उन्होंने अभिनेता बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए छोड़ दिया।

उन्होंने 2010 में बॉलीवुड फिल्म बैंड बाजा बारात में अनुष्का शर्मा के साथ बिट्टू शर्मा की मुख्य भूमिका निभाकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत की।

Ranveer Singh biography hindi

यह फ़िल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही और उन्हें अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार मिले जैसे अप्सरा फ़िल्म एंड टेलीविज़न प्रोड्यूसर्स गिल्ड अवार्ड और बेस्ट मेल डेब्यू के लिए फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड, साल के स्टार डेब्यू के लिए अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फ़िल्म अकादमी पुरस्कार – अनुष्का शर्मा के साथ पुरुष और हॉटेस्ट जोड़ी , पसंदीदा डेब्यू एक्टर के लिए लायंस गोल्ड अवार्ड्स – अनुष्का शर्मा के साथ पुरुष और पसंदीदा जोड़ी, दादासाहेब फाल्के अकादमी अवार्ड्स में बेस्ट डेब्यू मेल अवार्ड, बेस्ट डेब्यू एक्टर के लिए फिक्की फ्रेम्स एक्सीलेंस ऑनर्स, मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यूकमर के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड – पुरुष, स्टारडस्ट अवार्ड सुपरस्टार ऑफ़ टुमॉरो – मेल, और ज़ी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट मेल डेब्यू।

उसके बाद उन्होंने कई हिट फ़िल्में कीं जैसे लेडीज़ वर्सेस रिकी बहल (2011), लुटेरा (2013), गोलियां की रासलीला राम-लीला (2013), गुंडे (2014), दिल धड़कने दो (2015), बाजीराव मस्तानी (2015), बेफ़िक्रे (2016), पद्मावत (2018), आदि।

रणवीर सिंह के विवाद

1 – 2012 में, वह पहली बार विवादों में घिर गए थे, जब उन्होंने सलमान खान और कैटरीना कैफ द्वारा अभिनीत फिल्म एक था टाइगर को देखने के बाद अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया था कि “ईके टीए बाघ ने महसूस किया कि अंतिम बोर बीटी (सिक) पिछले 15 मिनट में जादुई थी । अच्छा स्टंट और एक्शन @beingsalmankhan की सराहना करते हैं। ”उन्होंने यह भी ट्वीट किया“ जब मैं एक मल्टी टाइगर से गुजर रहा था, तब एक था टाइगर को देखकर बाघ बाघ से पूछ रहा था। ”उस ट्वीट के बाद, उन्हें भारतीय सिनेमा की बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा।

2 – 2015 में, रोस्ट कॉमेडी शो एआईबी नॉकआउट के दौरान सार्वजनिक रूप से अश्लील शब्दों का उपयोग करने के लिए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

3 – जब वह प्रियंका चोपड़ा के साथ फिल्म दिल धड़कने दो (2015) की शूटिंग कर रहे थे, तो उन्होंने उन्हें लोगों के सामने चूमा, जो उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं था। बाद में उन्होंने इस फिल्म को अपने ओवरहेनरिक अभिनय के लिए प्रमोट करते हुए ताना मारा, जिसके बाद रणवीर ने कहा कि वह उनके साथ फिर कभी काम नहीं करेंगे।

Ranveer Singh biography hindi

रणवीर सिंह के बारे में तथ्य

1 – रणवीर ने कई लोकप्रिय ब्रांडों जैसे कि एडिडास, केलॉग ओट्स, थम्स अप, हेड एंड शोल्डर, जैक एंड जोन्स, ड्यूरेक्स, चिंगस आदि का समर्थन किया है।

2 – फिल्मों की शूटिंग के दौरान वह कई बार घायल हुए, यानी लुटेरा (2013) की शूटिंग के दौरान गंभीर चोट, बाजीराव मस्तानी (2015) की शूटिंग के दौरान घोड़े से गिरना, और पद्मावत की शूटिंग के दौरान सिर में चोट लगना 2018)।

3 – उनके पास शानदार गायन कौशल भी है और एक शानदार रैपर है।

4 – वह फुटबॉल खेलना और देखना पसंद करता है। वह इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में आर्सेनल फुटबॉल क्लब का समर्थन करते रहे हैं।

5 – शाहरुख खान और जॉनी डेप उनके पसंदीदा अभिनेता हैं और करीना कपूर, स्कारलेट जोहानसन, और मेगन फॉक्स उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं।

6 – संजय लीला भंसाली उनके सर्वकालिक पसंदीदा निर्देशक हैं।

7 – वह अपनी छुट्टियां गोवा में बिताना पसंद करता है।

8 – वह कई प्रसिद्ध पत्रिकाओं जैसे जीक्यू इंडिया, मैक्सिम इंडिया, एस्क्वायर आदि के कवर पर दिखाई दिए।

9 – उसे स्वच्छता का जुनून है और नियमित रूप से अपने हाथ धोता रहता है।

10 – नवंबर 2018 में शादी करने से करीब 4 साल पहले रणवीर ने दीपिका से सगाई कर ली।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here