Home ALL POST राहुल गांधी की जीवनी | Rahul gandhi biography hindi

राहुल गांधी की जीवनी | Rahul gandhi biography hindi

378
0
Rahul gandhi biography hindi

राहुल गांधी की जीवनी | Rahul gandhi biography hindi

Rahul gandhi biography hindi

Rahul gandhi biography hindi

राहुल गांधी राजनीतिक महत्व के परिवार से एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं, “नेहरू-गांधी परिवार।

वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और भारतीय युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करते हैं।

संसद सदस्य राहुल लोकसभा में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमें राजनेता की उम्र, परिवार और जीवनी पर एक नजर डालनी चाहिए।

राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 (49 वर्ष की आयु; 2019 में) भारत के नई दिल्ली में हुआ था।

द दून स्कूल, द मॉल देहरादून, उत्तराखंड में प्रवेश करने से पहले उन्होंने दिल्ली में सेंट कोलंबस स्कूल में पढ़ाई की। बाद में, इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिख उग्रवाद के कारण गांधी अपनी बहन, प्रियंका के साथ घर पर थे।

उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन प्रथम वर्ष की परीक्षा देने के बाद अमेरिका के मैसाचुसेट्स के हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए।

1991 में, जब राहुल के पिता, राजीव गांधी, तमिल टाइगर्स द्वारा हत्या कर दी गई थी, तो वह सुरक्षा कारणों से फ्लोरिडा के रोलिंस कॉलेज में स्थानांतरित हो गए; अपनी पहचान गुप्त रखने के लिए “राउल विंची” नाम का इस्तेमाल किया।

उन्होंने 1994 में रोलिंस कॉलेज से कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की। गांधी आगे चलकर ट्रिनिटी कॉलेज, कैंब्रिज, इंग्लैंड से एम.फिल प्राप्त किया।

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, राहुल ने लंदन में एक मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म, मॉनिटर ग्रुप में काम किया।

बाद में, 2002 में, वह मुंबई स्थित प्रौद्योगिकी आउटसोर्सिंग फर्म, बैकॉप सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों में से एक बन गए।

Rahul gandhi biography hindi

भौतिक उपस्थिति

  • ऊंचाई: 5 ‘7 “
  • वजन: 70 किलो
  • बालों का रंग: गहरा भूरा
  • आंखों का रंग: गहरा भूरा

परिवार, प्रेमिका और जाति

राहुल गांधी एक हिंदू दत्तात्रेय परिवार में पैदा हुए थे और खुद को एक कश्मीरी ब्राह्मण के रूप में पहचानते हैं।

वह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी और यूपीए के पूर्व राष्ट्रपति सोनिया गांधी के पुत्र हैं। राहुल इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी के पोते हैं।

उनके पैतृक चाचा, संजय गांधी, एक राजनीतिज्ञ भी थे। उनकी चाची मेनका गांधी, और चचेरा भाई, वरुण गांधी, भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख राजनेता हैं।

वह प्रियंका वाड्रा के एक बड़े भाई हैं जिनकी शादी रॉबर्ट वाड्रा (एक व्यापारी) से हुई है।

कथित रूप से राहुल ने वेनेजुएला के एक स्पेनिश वास्तुकार, वेरोनिक कार्टेली को डेट किया; जिनसे वह इंग्लैंड में पढ़ते हुए मिले थे।

बाद में, उन्हें अफ़गन की राजकुमारी नूर ज़हीर के साथ डेटिंग करने की सूचना मिली।

राहुल गांधी का करियर

मार्च 2014 में, राहुल ने अमेठी निर्वाचन क्षेत्र, उत्तर प्रदेश से पहली बार 2004 के लोकसभा चुनाव लड़कर राजनीति में प्रवेश किया।

उन्होंने विदेशी मीडिया के साथ अपने पहले साक्षात्कार में खुद को देश के अयोग्य के रूप में चित्रित किया।

राहुल ने 1,00,000 से अधिक मतों के अंतर से लोकसभा चुनाव जीते।

24 सितंबर 2007 को, राहुल को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया; बाद में, भारतीय छात्र संघ और भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया।

2009 के लोकसभा चुनावों में, राहुल ने अपने प्रतिद्वंद्वी को बड़े अंतर से हराकर अमेठी सीट बरकरार रखी।

फिर, जनवरी 2013 में, गांधी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

Rahul gandhi biography hindi

2014 के आम चुनावों में, राहुल ने अपनी प्रतिद्वंद्वी स्मृति ईरानी को हराकर, अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से अपनी लोकसभा सीट बरकरार रखी।

11 दिसंबर 2017 को, राहुल को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

2019 के लोकसभा चुनावों में, उन्होंने वायनाड सीट जीती, लेकिन अमेठी से भाजपा की स्मृति ईरानी 55,120 वोटों के अंतर से हार गईं।

2019 के लोकसभा चुनाव के परिणामों के तुरंत बाद, उन्होंने कांग्रेस कार्य समिति के सामने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा दे दिया; हालांकि, समिति ने उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया।

3 जुलाई 2019 को उन्होंने कांग्रेस प्रमुख के रूप में पद छोड़ दिया। एक खुले पत्र में, उन्होंने खुद को 2019 लोकसभा नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराया।

राहुल गांधी के विवाद

1 – राहुल कैंब्रिज, मैसाचुसेट्स, यूनाइट्स स्टेट्स से अपनी एम फिल डिग्री को लेकर एक विवाद में उतरे। उन्हें उस समय कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा जब उनका नाम आधिकारिक दस्तावेजों में वर्णित एक के साथ मेल नहीं खाता था।

2 – उनकी इस टिप्पणी के लिए उनकी कड़ी निंदा की गई- हिंदू उग्रवाद इस्लामी आतंकवाद से ज्यादा खतरनाक है।

3 – राहुल ने अपने दोस्तों के साथ उत्तर प्रदेश में एक लड़की के साथ बलात्कार करने के आरोपों का सामना किया। हालांकि, बाद में आरोप सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिए थे।

4 – राहुल ने इलाहाबाद में एक रैली के दौरान कहा कि गरीबी केवल मन की स्थिति थी। उनके बयान के लिए उनकी गहरी आलोचना हुई।

5 – उन्हें 11 मई 2011 को भट्टा पारसौल गाँव में किसानों के साथ राजमार्ग परियोजना के विरोध में गिरफ्तार किया गया।

6 – गांधी पर नेशनल हेराल्ड केस में भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे थे।

Rahul gandhi biography hindi

7 – 2019 में, राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी के लिए “चौकीदार चोर है” शब्दों का उपयोग करके शीर्ष अदालत की अवमानना ​​की। जब चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने गांधी से अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगने के लिए हलफनामा दायर करने के लिए कहा, तो राहुल ने सुप्रीम कोर्ट में टिप्पणी के लिए गलत तरीके से जिम्मेदार ठहराते हुए खेद व्यक्त करते हुए दो हलफनामे दायर किए। बाद में, शीर्ष अदालत ने उन्हें अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगने का एक और मौका दिया और उन्हें एक नया हलफनामा दायर करने के लिए कहा, जिसके बाद उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने राहुल की ओर से माफी की पेशकश की।

8 – अप्रैल 2019 में, राहुल गांधी को गृह मंत्रालय से एक नोटिस मिला, जिसमें उन्होंने भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद अपनी राष्ट्रीयता को स्पष्ट करने के लिए कहा कि गांधी एक ब्रिटिश नेशनल हैं। स्वामी ने ब्रिटिश कंपनी, बैकॉप्स लिमिटेड के दस्तावेजों का हवाला दिया, जिसमें राहुल की राष्ट्रीयता को ब्रिटिश घोषित किया गया है। बाद में, प्रियंका गांधी ने आरोपों का खंडन किया और उन्हें निराधार बताया।

राहुल गांधी के बारे में तथ्य

1 – राहुल गांधी मांसाहारी भोजन का पालन करते हैं। नूडल्स, कोल्ड ड्रिंक्स और तटीय भारतीय व्यंजन उनके पसंदीदा व्यंजन हैं।

2 – राहुल भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के परपोते हैं।

3 – वह 12, तुगलक लेन, नई दिल्ली में रहता है।

4 – उसका ब्लड ग्रुप B (-ve) है।

5 – पढ़ना और यात्रा करना उसके शौक हैं।

6 – वह अपने पिता, राजीव गांधी और परदादा, जवाहरलाल नेहरू से गहराई से प्रेरित हैं।

7 – राहुल को अक्सर पप्पू नाम से सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाता है। पूर्व कैबिनेट मंत्री वेंकैया नायडू ने एक बार उन्हें “पप्पू जी” कहकर संबोधित किया था।

Rahul gandhi biography hindi

8 – राहुल को दिसंबर 2017 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। दिलचस्प बात यह है कि वह निर्विरोध रहे।
एक बार, जब वह 2018 में सिंगापुर की यात्रा पर थे, तब एक पत्रकार ने उनसे कांग्रेस के शासन के दौरान भारत में हुए विकास के बारे में सवाल किया।

9 – २१ जुलाई २०१ On को भाजपा सरकार की जमकर आलोचना करने के बाद, उन्होंने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया, उन्होंने कोषागार पीठ में जाकर पीएम नरेंद्र मोदी को गले लगाया। इसके अलावा, कुछ ही क्षणों के बाद, राहुल ने अपने पार्टी सहयोगियों में से एक पर भी कटाक्ष किया।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

Previous articleराजीव गांधी की जीवनी | Rajiv Gandhi biography hindi
Next article25 जुलाई का इतिहास | 25 July ka itihas hindi me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here