Home ALL POST प्रधानमंत्री युवा योजना | Pradhan Mantri Yuva Yojana

प्रधानमंत्री युवा योजना | Pradhan Mantri Yuva Yojana

94
0
Pradhan Mantri Yuva Yojana

प्रधानमंत्री युवा योजना | Pradhan Mantri Yuva Yojana

Pradhan Mantri Yuva Yojana

प्रधानमंत्री युवा योजना ऑनलाइन पंजीकरण – केंद्र सरकार देश के सभी युवाओ के लिए एक नई सरकारी योजना शुरू करने जा रही है जिसका नाम प्रधानमंत्री युवा योजना है।

हम आपको बताना चाहते है की प्रधानमंत्री की इस सरकारी योजना के अंतर्गत, सभी युवाओ को हुनर सिखाकर उनको बेहतर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा कई बार देखा गया है की उनके पास कौशल तो होता है।

परन्तु उनके पास रोजगार नहीं होते है इसलिए केंद्र सरकार द्वारा इस सरकारी योजना को शुरू किया गया जिसके अंतर्गत, युवाओ के कौशल के अनुसार उनका रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री युवा योजना [ Pradhan Mantri Yuva Yojana ]

केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री युवा योजना में पात्र युवाओ को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह भविष्य में अच्छा रोजगार उपलब्ध करा सके.

इतना ही नहीं इसके अंतर्गत किसी भी युवा को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा , इस योजना में उन भी सभी युवाओ की मदद की जाएगी , जो अन्य किसी भी कारण से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए है।

उन युवाओ को इस सरकारी योजना के अंतर्गत, पसंद के व्यवसाय के लिए मार्गदर्शन और प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत, युवाओ को प्रोत्साहित करने हेतु कुछ पुरस्कार भी दिए जाएंगे इस योजना में लाभ लेने वालों में स्नातक/ स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम/ पीएचडी कार्यक्रम/डिप्लोमा में डिग्री, स्कूल के छात्र, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के छात्र, ग्रामीण और शहरी क्षेत्र, महिलाएं और सभी नागरिक ले सकते है.

प्रधानमंत्री युवा योजना | Pradhan Mantri Yuva Yojana

१ – इस योजना में केंद्र और राज्य सरकार साथ में मिलकर संस्थानों का चयन करेगी।

२ – इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत, सभी पात्र छात्रों को पाठ्यक्रम समाग्री दी जाएगी।

३ – सरकार द्वारा शुरू की इस योजना के अंतर्गत, युवाओ को बेहतर ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह रोजगार की आसानी से प्राप्ति कर सके.

४ – इसके अलावा, यदि कोई युवा अपना व्यवसाय खोलना चाहता है तो उसे इसमें भी मदद की जाएगी।

विशेषता – प्रधानमंत्री युवा योजना | Pradhan Mantri Yuva Yojana

१ – इस सरकारी योजना के अंतर्गत, अधीन उच्च शिक्षा के 2200 संस्थान (कॉलेज, विवि व प्रमुख संस्थान), 300 स्कूल, 500 आईटीआई और 50 उद्यमिता विकास केंद्र ऑनलाइन कोर्सेस को शामिल किया गया है.

२ – इसके अलावा, इस सरकारी योजना के माध्यम से आप संबंधित स्कूल, कॉलेज द्वारा प्रशिक्षुओं को घर पर भी अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते है.

अधिकारिक वेबसाइट पर पहुचने के लिए यहाँ क्लीक कीजिये

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here