Home ALL POST नसीरुद्दीन शाह की जीवनी | Naseeruddin Shah biography hindi

नसीरुद्दीन शाह की जीवनी | Naseeruddin Shah biography hindi

604
0
Naseeruddin Shah biography hindi

नसीरुद्दीन शाह की जीवनी | Naseeruddin Shah biography hindi

Naseeruddin Shah biography hindi

Naseeruddin Shah biography hindi

नसीरुद्दीन शाह एक भारतीय अभिनेता और निर्देशक हैं। वह मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में काम करते हैं। एक अभिनेता होने के अलावा, वह एक पर्यावरणविद् भी हैं।

वह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं। सिनेमा में उनके योगदान के लिए, भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया है।

नसीरुद्दीन शाह की जीवनी

नसीरुद्दीन शाह का जन्म एक मुस्लिम परिवार में 20 जुलाई 1949 (आयु: 70 वर्ष, 2019 तक) भारत के उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था।

उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट एंसलम के अजमेर, अजमेर, राजस्थान और सेंट जोसेफ कॉलेज, नैनीताल से प्राप्त की।

जब वे केवल 14 वर्ष के थे, तब उन्होंने सिनेमाघरों में अभिनय करना शुरू कर दिया। शेक्सपियर का ‘मर्चेंट ऑफ वेनिस’ उनका पहला थियेटर शो था।

उच्च शिक्षा के लिए, उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश में दाखिला लिया और कला में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। बाद में, उन्होंने नई दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में भाग लिया।

Naseeruddin Shah biography hindi

भौतिक उपस्थिति

  • ऊँचाई (लगभग) – 5 ‘7’
  • वजन (लगभग) – 70 किग्रा
  • आँख का रंग- डार्क ब्राउन
  • बालों का रंग- सफेद

नसीरुद्दीन शाह का परिवार

नसीरुद्दीन शाह का जन्म एले मोहम्मद शाह और फारुख सुल्तान से हुआ था।

उसके तीन भाई हैं; सेवानिवृत्त। लेफ्टिनेंट जनरल ज़मीर-दीन शाह (बड़े) और दो अन्य। उनके भाई, ज़मीरुद-दीन शाह ने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में काम किया है और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में भी काम किया है।

उन्होंने स्वर्गीय परवीन मुरादा उर्फ ​​मनारा सीकरी से पहली शादी 1 नवंबर 1969 को की थी। उस समय, शाह केवल 19 साल के थे और परवीन 34 साल की थीं। वह एक पाकिस्तानी थी और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में पढ़ रही थी।

हालांकि, 1970 और 80 के दशक में उन्हें अभिनेत्री रत्ना पाठक से प्यार हो गया। शाह ने अपनी पहली पत्नी मनारा सीकरी को तलाक दे दिया और 1 अप्रैल 1982 को उन्होंने रत्ना पाठक से शादी कर ली।

अपनी पहली पत्नी के साथ, शाह की एक बेटी, हिबा शाह है जो एक अभिनेत्री है। अपनी दूसरी पत्नी के साथ, उनके दो बेटे हैं; इमाद शाह, विवान शाह। उनके दोनों बेटे अभिनेता हैं।

Naseeruddin Shah biography hindi

नसीरुद्दीन शाह का व्यवसाय

उन्होंने फिल्म निशांत (1975) से अपने अभिनय की शुरुआत की। उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया; आक्रोश, मिर्च मसाला, आदर्श, त्रिकाल, अल्बर्ट पिंटो को गुसा क्यूं अता है, भवानी भवई, मोहन जोशी हजीर हो !, जूनून, मंडी, अर्ध सत्य, कथा, आदि!

1977 में, उन्होंने टॉम ऑल्टर और बेंजामिन गिलानी के साथ मिलकर एक थिएटर ग्रुप बनाया, जिसे ‘मोटली प्रोडक्शन’ कहा गया। ‘

उनका पहला नाटक सैमुअल बेकेट का ‘वेटिंग फॉर गोडोट’ था, जिसका बाद में 1979 में पृथ्वी थिएटर में मंचन किया गया था।

हालांकि, वह फिल्म an हम पंछ ’के साथ मुख्यधारा के बॉलीवुड सिनेमा में शामिल हो गए।

1983 में, उनकी महत्वपूर्ण फिल्म, ‘मासूम’ प्रदर्शित हुई, जिसे सेंट जोसेफ कॉलेज, नैनीताल में शूट किया गया था, जहाँ से उन्होंने अपनी शिक्षा प्राप्त की।

1980 के दशक के दौरान, उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया; गुलामी (1985), कर्मा (1986), इज्जत (1987), जलवा (1988) और हीरो हीरालाल (1989), आदि।

Naseeruddin Shah biography hindi

1988 में, उन्होंने गुलज़ार द्वारा निर्देशित मिर्ज़ा ग़ालिब के जीवन पर आधारित एक टीवी श्रृंखला में काम किया। 1994 में, उन्होंने अपनी 100 वीं फिल्म,। मोहरा ’में अभिनय किया।

1999 में, फिल्म में उनकी भूमिका के लिए उनकी प्रशंसा की गई, pra सरफरोश। ’2000 में, उन्होंने कमल हसन की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म, Ram हे राम’ में महात्मा गांधी की भूमिका निभाई।

2003 में, उन्होंने एक हॉलीवुड फिल्म, Extra द लीग ऑफ एक्स्ट्राऑर्डिनरी जेंटलमेन ’में प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता, सीन कॉनरी के साथ काम किया।

2008 में, नीरज पांडे की ‘ए वेडनेसडे’ रिलीज़ हुई, जिसमें उन्होंने एक आम आदमी की भूमिका निभाई।

फिल्म को समीक्षकों द्वारा सराहा गया और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। 2011 में, उन्होंने ‘द डर्टी पिक्चर’ में अभिनय किया।

उन्होंने एक पाकिस्तानी फिल्म, Li खुदा के लिए ’में एक कैमियो भूमिका निभाई। उनकी दूसरी पाकिस्तानी फिल्म,’ जिंदा भाग ’को सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म पुरस्कार के लिए 86 वें अकादमी पुरस्कार के लिए देश की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया।

Naseeruddin Shah biography hindi

नसीरुद्दीन शाह के विवाद

1 – 2016 में एक साक्षात्कार में, उन्होंने एक अभिनेता स्वर्गीय राजेश खन्ना पर अपमानजनक टिप्पणी की कि वे एक औसत दर्जे के अभिनेता थे। उन्होंने आगे कहा कि 1970 के दशक की फिल्मों में औसत दर्जे के लिए राजेश खन्ना जैसा एक गरीब अभिनेता जिम्मेदार था। हालाँकि, राजेश खन्ना के प्रशंसक ने उनकी बहुत आलोचना की।

2 – 2015 में, शाह लाहौर विश्वविद्यालय में अपने संस्मरण, “और फिर एक दिन” को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान गए। जब वह विश्वविद्यालय में प्रशंसकों को संबोधित कर रहे थे, अचानक, उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी के बारे में बात करना शुरू कर दिया और कहा, “भारतीयों को विश्वास दिलाया जा रहा है कि पाकिस्तान ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के बारे में जाने बिना दुश्मन देश है। राजनेता जब चाहे उन पर रंग बदल देंगे। लेकिन दोनों देशों के कलाकारों को राजनीतिक दुश्मनी से परे होना चाहिए। ”इस बयान ने भारतीय भावनाओं को प्रभावित किया और कई दक्षिणपंथी राजनेताओं द्वारा आलोचना की गई।

3 – 2016 में, जब अनुपम खेर ने ट्विटर पर कश्मीरी पंडितों की एक कोलाज तस्वीर साझा की, जो 1990 में पलायन में मारे गए थे। शाह को खेर का ट्वीट पसंद नहीं आया और उन्होंने कहा, “एक व्यक्ति जो कश्मीर में कभी नहीं रहा, उसने शुरू किया है।” कश्मीरी पंडितों के लिए लड़ाई। अचानक, वह एक विस्थापित व्यक्ति बन गया है। ”खेर ने अपने बयान से क्रोधित होकर जवाब दिया,“ शाह साब की जय हो। उस तर्क से, अनिवासी भारतीयों को भारत के बारे में बिल्कुल नहीं सोचना चाहिए। ”

naseeruddin shah wife name

4 – उन्होंने भारतीय क्रिकेटर, विराट कोहली पर निशाना साधा और उन्हें कहा, “दुनिया का सबसे खराब खिलाड़ी।” हालांकि, यह विराट के प्रशंसकों के साथ अच्छा नहीं हुआ और इसकी आलोचना की गई।

5 – 2018 में, उन्होंने एक सांप्रदायिक बयान दिया, “मैं अपने बच्चों के लिए चिंतित महसूस करता हूं क्योंकि कल अगर कोई भीड़ उन्हें घेर लेती है और पूछती है, ‘क्या आप हिंदू या मुसलमान हैं?” उनके पास कोई जवाब नहीं होगा। यह मुझे चिंतित करता है कि मैं जल्द ही किसी भी स्थिति में सुधार नहीं देख रहा हूं। “इसके लिए, उन्हें सोशल मीडिया में ट्रोल किया गया था और उनके बयान के लिए, उन्हें राजनेताओं द्वारा भारी निंदा की गई थी।

पुरस्कार / उपलब्धियां

राष्ट्रीय पुरस्कार

  • पद्म श्री (1987)
  • पद्म भूषण (2003)

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

  • स्पर्श (1979) – फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
  • पार (1984)  – फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
  • इक़बाल (2006) – फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार

फिल्मफेयर अवार्ड्स

  • ‘आक्रोश’ (1981) – फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
  • ‘चक्र’ (1982) – फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
  • ‘मासूम’ (1984) – फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
  • ‘प्यार’ (1984) के लिए वेनिस फिल्म फेस्टिवल में वोल्पी कप

biography of naseeruddin shah

मनपसंद चीजें

  • निर्देशक (एस): नीरज पांडे, राजकुमार हिरानी, ​​नीरज घायवान
  • अभिनेता (एस): मोहनलाल, नेदुमुदी वेणु, शम्मी कपूर, दारा सिंह, बोमन ईरानी
  • फिल्म (s): मसान (2015), दिल चाहता है (2001)
  • रंग: काला
  • खेल: टेनिस
  • गंतव्य: दुबई

नसीरुद्दीन शाह के बारे में तथ्य

1 – वह धूम्रपान करना पसंद करता है।

2 – शाह 19 वीं सदी के सैय्यद अफगान सरदार जन-फ़शान खान (सैय्यद मुहम्मद शाह) के वंशज हैं जिन्होंने पहले एंग्लो-अफ़गान युद्ध में भाग लिया और 1857 के भारतीय विद्रोह में अंग्रेज़ों की मदद की।

3 – उनका परिवार वास्तव में मेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत से है।

4 – दरअसल, उन्होंने पहली बार 1967 में प्रदर्शित फिल्म ‘अमन’ में काम किया था जिसमें उन्होंने मृत डॉक्टर के पीछे एक लड़के की बहुत छोटी भूमिका निभाई थी। हालांकि, फिल्म को उनकी पहली फिल्म नहीं माना गया क्योंकि वह मुख्यधारा की भूमिकाओं में नहीं थीं।

5 – उनकी पहली फिल्म, निशांत को बाद में ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था।

6 – एक साथी अभिनेता और उनके सहपाठी राजेंद्र जसपाल ने एक बार एफटीआईआई (फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) में शाह को चाकू मार दिया था। जसपाल को अभिनय के क्षेत्र में अपनी सफलता के बारे में पता था। हालांकि, शाह को अभिनेता ओम पुरी ने बचा लिया था।

biography of naseeruddin shah

7 – महात्मा गांधी की भूमिका 1982 में अंग्रेजी फिल्म निर्माता रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित फिल्म ‘गांधी’ के लिए शाह को दी जानी थी, लेकिन बाद में इसे बेन किंग्सले ने हड़प लिया।

8 – 1990 में मासूम गवाह के सेट पर, शाह निर्देशक एम। एम। बेग के साथ बहस करने लगे और यह इतना तीव्र हो गया कि दोनों एक युद्ध में शामिल हो गए।

9 – अपनी पहली शादी के बाद, उन्होंने महसूस किया कि उनकी शादी और पितृत्व उनके जीवन में बाधा बन रहे हैं। इसलिए, वह अपनी पत्नी और बेटी को छोड़कर लंदन चला गया। अगले 12 वर्षों तक वह अपनी बेटी से नहीं मिला। इस घटना को रील लाइफ में दोहराया गया था; फिल्म में, M जिंदगी ना मिलेगी दोबारा ’, उन्होंने फरहान अख्तर और उनकी मां को भारत में छोड़ दिया और स्पेन में बस गए। इस अवधारणा को उनके वास्तविक जीवन की घटना से लिया गया था और फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट हुई थी।

10 – कहा जाता है कि उन्हें फिल्म हैरी पॉटर के लिए एल्बस डंबलडोर की भूमिका के लिए नीलामी करने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here