Home ALL POST मनिका बत्रा की जीवनी | Manika Batra biography hindi

मनिका बत्रा की जीवनी | Manika Batra biography hindi

167
0
Manika Batra biography hindi

मनिका बत्रा की जीवनी | Manika Batra biography hindi

Manika Batra biography hindi

Manika Batra biography hindi

2017 तक, मनिका बत्रा भारत में शीर्ष क्रम की महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं और पूरी दुनिया में 58 वें स्थान पर हैं।

मनिका बत्रा (जन्म 15 जून 1995) नई दिल्ली के नारायण विहार से एक भारतीय हैं।

उन्हें पांच साल की उम्र में टेबल टेनिस खेलना पसंद था और अपने स्कूल के दिनों में, उन्हें कोच संदीप गुप्ता ने खेल का पेशेवर प्रशिक्षण दिया। 8 साल की उम्र में, उसने अंडर-8-राज्य-स्तरीय टूर्नामेंट जीता।

भौतिक उपस्थिति

मनिका बत्रा की फिट काया 34-28-34 की है, जिसकी ऊंचाई 6 और वजन 65 किलोग्राम है।

उसके लचीले शरीर से उसे सभी प्रकार के शॉट्स को संभालने के लिए अलग-अलग मूवमेंट करने में मदद मिलती है और बुद्धिमत्ता के साथ उसकी अच्छी ताकत स्थितियों और आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग कोणों पर गेंद ले जाती है।

Manika Batra biography hindi

परिवार, जाति और प्रेमी

वह एक साधारण हिंदू परिवार से है। उनके पिता गिरीश बत्रा ने करियर के रूप में टेबल टेनिस लेने के लिए उनका बहुत समर्थन किया और उनके हर मैच की सराहना की।

वह टेबल टेनिस के माहौल में लोगों को प्यार करती थी क्योंकि उसके बड़े भाई साहिल और बड़ी बहन आँचल दोनों इस खेल को खेलते थे। मनिका अभी भी सिंगल हैं और केवल अपने करियर पर ध्यान देती हैं।

मनिका बत्रा का व्यवसाय

मनिका ने अपनी माध्यमिक शिक्षा हंस राज मॉडल स्कूल, नई दिल्ली से पूरी की और फिर उसी शहर में जीसस एंड मैरी कॉलेज में पढ़ाई की। लेकिन वह टेबल टेनिस में अपना करियर बनाने के लिए स्नातक के पहले वर्ष में कॉलेज से बाहर हो गई।

2008 में, केवल 13 वर्ष की आयु में, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

2011 में, उसने चिली ओपन अंडर -21 श्रेणी में रजत पदक जीता। मनिका, मौमा दास और अंकिता दास के साथ 2015 के कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में महिलाओं की टीम स्पर्धा और महिला युगल दोनों में सिल्वर मेडल जीता और फिर उसी चैंपियनशिप के लिए एक ही वर्ष में महिला एकल मुकाबलों में कांस्य भी जीता।

2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में, उन्होंने 3 स्वर्ण पदक जीते, पहले पूजा सहस्रबुद्धे के साथ महिला युगल स्पर्धा में, फिर मिश्रित युगल स्पर्धा में एंथनी अमलराज और अंत में महिला टीम स्पर्धा में मौमा दास और शामिनी कुमेरेसन के साथ।

2018 में, कॉमनवेल्थ गेम्स, भारत की अन्य महिला टीम सदस्यों के साथ मिलकर मनिका ने फिर से भारत के लिए स्वर्ण पदक अर्जित किया।

Manika Batra biography hindi

पुरस्कार

1 – 2018 में, उन्होंने प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार जीता।

मनिका बत्रा के बारे में तथ्य

1 – अपनी सुंदरता, अच्छे स्वास्थ्य और लंबे शरीर के कारण, मणिका को प्रतिष्ठित कंपनियों से कई मॉडलिंग के प्रस्ताव मिले, लेकिन उन्होंने अपने प्रिय खेल में अपना करियर बनाने के लिए उन सभी को अस्वीकार कर दिया।

2 – अपने 22 वें जन्मदिन पर, उन्होंने दुनिया की सभी महिला टेबल टेनिस खिलाड़ियों में 58 वीं रैंक प्राप्त की।

3 – उनकी पसंदीदा अभिनेत्री आलिया भट्ट हैं और वह खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर, मौमा दास, नेहा अग्रवाल और साइना नेहवाल को पहचानती हैं।

4 – मनिका को डांस करना पसंद है और उनका शौक नेल आर्ट करना है।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here