करीना कपूर की जीवनी | Kareena kapoor biography hindi

करीना कपूर की जीवनी | Kareena kapoor biography hindi

Kareena kapoor biography hindi

Kareena kapoor biography hindi

जन्मदिन: 21 सितंबर, 1980

राष्ट्रीयता: भारतीय

प्रसिद्ध: अभिनेत्री भारतीय महिला

उम्र: 38 साल, 38 साल की महिला

राशी: कन्या राशि

जन्म: मुंबई में

फेमस अस: एक्ट्रेस

ऊंचाई: 5’5 “(165 सेमी), 5’5” महिलाएं

परिवार:

जीवनसाथी- सैफ अली खान

पिता: रणधीर कपूर

माँ: बबिता

भाई-बहन: करिश्मा कपूर

बच्चे: तैमूर अली खान पटौदी

करीना कपूर एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्हें ‘कभी खुशी कभी गम …’, ‘चमेली,’ ‘ओमकारा’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।

हिंदी फिल्म उद्योग की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक, उन्हें भी गिना जाता है। बॉलीवुड में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली प्रमुख महिलाओं में शामिल हैं।

दिग्गज अभिनेता रणधीर कपूर और बबीता के घर जन्मी, वह कम उम्र में फिल्म उद्योग में सामने आई थीं। उनकी बड़ी बहन करिश्मा कपूर भी एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं।

उन्होंने युद्ध फिल्म रिफ्यूजी ’में एक 19 वर्षीय के रूप में अपनी फिल्म की शुरुआत की, जो एक मध्यम सफलता साबित हुई और एक आगामी अभिनेत्री के रूप में अपना करियर शुरू करने में मदद की।

एक अच्छी शुरुआत पाने के बावजूद, उसने कुछ साल संघर्ष किया और खुद को फ्लॉप फिल्मों के बाद स्थापित किया।

वह जितनी खूबसूरत है उतनी ही प्रतिभाशाली है, युवा महिला ने दृढ़ता से काम किया और रोमांटिक कॉमेडी ‘जब वी मेट’ में एक चुलबुली और आकर्षक लड़की के अपने चरित्र के साथ अपने करियर को फिर से जीवित करने में सक्षम थी।

उसने फिल्मों में अपने योगदान के लिए कई पुरस्कार और प्रशंसाएं जीती हैं। जुलाई 2017 तक दस नामांकन में से छह फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं।

अपने अभिनय करियर के अलावा, करीना कपूर तीन किताबों की सह-लेखिका भी हैं, जिनमें दो पोषण गाइड भी शामिल हैं।

Kareena kapoor biography hindi

बचपन और प्रारंभिक जीवन

1 – करीना कपूर का जन्म 21 सितंबर 1980 को मुंबई में रणधीर कपूर और बबीता के घर हुआ था। उनके माता-पिता दोनों ही प्रमुख अभिनेता थे, हालांकि उनकी माँ ने शादी के बाद अभिनय करना बंद कर दिया था। उनकी एक बड़ी बहन करिश्मा है। वह अपने पिता के सिंधी वंशज हैं और सिंधी और ब्रिटिश मूल अपनी माता की ओर।

2 – फिल्मों में एक अमीर विरासत वाले परिवार में पैदा होने के कारण, लड़की को कम उम्र में ही शो बिजनेस से अवगत कराया गया। वह मीना कुमारी और नरगिस जैसी अभिनेत्रियों से काफी प्रेरित थीं और वह बड़ी होकर खुद एक अभिनेत्री बनना चाहती थीं।

3 – उनके पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटियां फिल्मों में आएं। उनके रूढ़िवादी रवैये के कारण उनके माता-पिता के बीच संघर्ष हुआ और वे अलग हो गए। करीना और उनकी बहन अपनी मां के साथ रहने चली गईं, जिन्होंने परिवार को सहारा देने के लिए कई काम किए। आखिरकार करिश्मा एक अभिनेत्री बन गई, जिसने अपनी छोटी बहन को अपने नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित किया।

4 – करीना मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल गई, उसके बाद देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल में पढ़ी। वह अपनी मां को संतुष्ट करने के लिए शिक्षाविदों की ओर नहीं थी, लेकिन अच्छी तरह से अध्ययन करती थी।

5 – उसने तब यूनाइटेड स्टेट्स के हार्वर्ड समर स्कूल में माइक्रो कंप्यूटर में तीन महीने के समर कोर्स में शामिल होने से पहले मीठीबाई कॉलेज में दो साल तक कॉमर्स की पढ़ाई की थी।

Kareena kapoor biography hindi

6 – भारत लौटने पर, उन्होंने मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में एक साल के बाद पढ़ाई छोड़ने के लिए दाखिला लिया। अपनी दिवंगत किशोरावस्था में, उन्होंने अभिनय को गंभीरता से आगे बढ़ाने का फैसला किया और इस प्रकार फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के सदस्य किशोर नमित कपूर ने प्रशिक्षण लेना शुरू किया।

करीना कपूर का व्यवसाय

1 – करीना कपूर ने 2000 में एक युद्ध फिल्म,  ​​रिफ्यूजी ’से अपनी शुरुआत की। उस समय 19 की उम्र में, उन्होंने एक बांग्लादेशी लड़की की भूमिका निभाई, जो एक शरणार्थी के साथ प्यार में पड़ जाती है, जिसे अभिषेक बच्चन ने चित्रित किया। फिल्म एक मध्यम हिट थी और युवा अभिनेत्री को बहुत प्रशंसा मिली।

2 – 2001 में, उन्होंने सतीश कौशिक की फिल्म he मुझसे शादी करोगी है ’में तुषार कपूर के साथ अभिनय किया। यह फिल्म हिट रही और एक युवा और आगामी अभिनेत्री के रूप में कपल के साथ फिर से जुड़ने का मौका दिया। उसी वर्ष, उन्होंने फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम …’ में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान और काजोल के साथ बड़े पर्दे को साझा किया।

3 – अपने करियर की शुरुआत में, उन्हें एक बड़ा झटका भी लगा जब उनकी कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहीं। दो साल के भीतर, उनकी छह फ़िल्में- ‘मुझसे दोस्ती करोगे!’ ” जीना सिरफ मेरी लीये, ” तालाश: द हंट बेगिंस …, ” ख़ुशी, ” मैंन की दीवानी हूं, ” और ” ‘LOC कारगिल’ – फ्लॉप हो गई।

Kareena kapoor biography hindi

4 – 2000 के दशक के मध्य तक, उन्होंने कई फिल्मों में एक सुंदर लेकिन सतही लड़की की भूमिका निभाई थी। टाइपकास्ट होने और सांचे को तोड़ने से बचने के लिए, उन्होंने फिल्म ‘चमेली’ (2004) में एक सेक्स वर्कर की चुनौतीपूर्ण भूमिका निभाई। इस भूमिका ने उन्हें अपने ऑन-स्क्रीन व्यक्तित्व को फिर से जीवंत करने में मदद की।

5 – 2006 में, उन्होंने तीन फिल्मों, ’36 चाइना टाउन, ” चुप चुप के, ‘और’ ओमकारा ‘में अभिनय किया। अगले वर्ष, उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म’ जब ‘में एक चुलबुली लड़की,’ गीत ‘की भूमिका निभाई। वी मेट, ’जिसमें शाहिद कपूर भी थे।

6 – वह 2009 की फिल्म i 3 इडियट्स के लिए कलाकारों की टुकड़ी का हिस्सा बनी, जो चेतन भगत के उपन्यास the फाइव पॉइंट समवन ’पर आधारित एक फिल्म है। उन्होंने एक मेडिकल छात्रा, पिया की भूमिका निभाई, जिसमें आमिर खान, आर। माधवन और शरमन जोशी भी प्रमुख भूमिकाओं में थे। फिल्म एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

7 – करीना कपूर ने 2010 की हिट फिल्मों की एक कड़ी के साथ शुरुआत की: Family वी आर फैमिली ’(2010), 2011 बॉडीगार्ड’ (2011), Vin एजेंट विनोद ’(2012), और ine हीरोइन’ (2012)। इन सभी फिल्मों में, उसने महसूस किया कि ‘हीरोइन’ में अभिनय करना सबसे अधिक मांग थी।

Kareena kapoor biography hindi

8 – उसने 2012 के अंत में शादी कर ली और अपने परिवार को अधिक समय देने के लिए अपना काम का बोझ कम कर दिया। आने वाले वर्षों में उसने कोई बड़ी परियोजना नहीं ली और केवल कुछ मुट्ठी भर फिल्मों में कैमियो किया।

9 – वह एक बार फिर 2016 में अपने अभिनय करियर को लेकर गंभीर हो गईं और फिल्म in की एंड का ’में करियर बनाने वाली युवा महिला किआ की भूमिका निभाई, उसी वर्ष, उन्होंने डॉ। प्रीत साहनी की भूमिका निभाई। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म ‘उड़ता पंजाब’। उनकी आगामी परियोजना, ‘वीरे दी वेडिंग’ बाद में 2017 में रिलीज़ होने वाली है।

10 – अपने फिल्मी करियर के अलावा, उन्होंने रिटेल चेन ग्लोबस के साथ मिलकर अपनी क्लोथिंग लाइन भी लॉन्च की है। उसने तीन पुस्तकों के साथ-साथ एक आत्मकथात्मक संस्मरण और दो पोषण मार्गदर्शक भी सह-लेखक किए हैं।

Kareena kapoor biography hindi

प्रमुख कार्य

1 – 2006 की क्राइम ड्रामा फिल्म k ओमकारा ’में करीना कपूर की डॉली मिश्रा की भूमिका,’ शेक्सपियर के hel ओथेलो ’से अनुकूलित’ को आलोचकों द्वारा काफी सराहा गया था। इस भूमिका ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (क्रिटिक्स) का फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। अत्यधिक प्रशंसित फिल्म को मार्च कान फिल्म समारोह में 2006 के कान फिल्म समारोह में प्रदर्शित किया गया था।

2 – 2007 में, उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी We जब वी मेट ’में एक जीवंत लड़की गीत का किरदार निभाया था। यह फिल्म दो ऐसे लोगों की कहानी थी, जो एक ट्रेन में मिलते हैं और अंततः प्यार में पड़ जाते हैं। उनके प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की गई और उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

3 – हालांकि उनकी सुंदरता और सेक्स अपील के लिए, अभिनेत्री ने अभिषेक चौबे की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित, उड़ता पंजाब ’में डॉ। प्रीत साहनी के गंभीर चरित्र को निभाने के लिए अपने ग्लैमरस अवतार को बहा दिया, abuse भारतीय राज्य पंजाब में मादक द्रव्यों के सेवन के बारे में एक फिल्म। इस प्रदर्शन ने फिल्मफेयर और ज़ी सिने पुरस्कार समारोहों में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए अपना नामांकन अर्जित किया।

Kareena kapoor biography hindi

पुरस्कार और उपलब्धियां

1 – करीना कपूर को दस नामांकनों में से छह फिल्मफेयर पुरस्कार मिले, जिनमें ‘रिफ्यूजी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण, ‘जब वी मेट’ (2007) और ‘वी फैमिली फैमिली (2010) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार शामिल है। क्रमशः।

2 – 2006 में हिंदी फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए उन्हें स्मिता पाटिल मेमोरियल अवार्ड मिला।

Kareena kapoor biography hindi

प्रेममय जीवन

1 – करीना कपूर कभी साथी अभिनेता शाहिद कपूर के साथ रिश्ते में थीं। उनके रिश्ते ने मीडिया का बहुत ध्यान आकर्षित किया और उनके अंतिम ब्रेक-अप को भी बहुत प्रचारित किया गया।

2 – उसने बाद में अभिनेता सैफ अली खान को डेट करना शुरू किया। प्रारंभ में, इस जोड़े ने अपने संबंधों को लपेटे रखा, पुष्टि करने से पहले कि वे वास्तव में डेटिंग कर रहे थे। इस जोड़े ने 16 अक्टूबर 2012 को शादी की और दिसंबर 2016 में एक बेटे, तैमूर का स्वागत किया।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 

Updated: March 31, 2019 — 10:09 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.