Home ALL POST काजोल की जीवनी | Kajol biography hindi

काजोल की जीवनी | Kajol biography hindi

2394
0
Kajol biography hindi

काजोल की जीवनी | Kajol biography hindi

Kajol biography hindi

Kajol biography hindi

काजोल एक लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से बॉलीवुड फिल्मों में दिखाई देती हैं। वह फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) में सिमरन सिंह की भूमिका के लिए सबसे लोकप्रिय हैं।

काजोल का जन्म काजोल मुखर्जी के रूप में 5 अगस्त 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था।

उसके दोस्त उसे काड्स नाम से बुलाते हैं। जब वह बहुत छोटी थी, उसके माता-पिता अलग हो गए, और वह अपने नाना द्वारा बड़ी हो गई।

बचपन से ही उन्हें नृत्य और अभिनय में रुचि थी। केवल सोलह साल की उम्र में, उन्होंने अभिनय में अपना करियर शुरू किया और यहां तक ​​कि पूर्णकालिक अभिनेत्री के रूप में काम करने के लिए स्कूल से बाहर कर दिया।

उसने बहुत कम उम्र में बहुत सफलता प्राप्त की। काजोल और उनकी चाची नूतन बहल के नाम सर्वाधिक (5) सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड है। 2011 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

Kajol biography hindi

भौतिक उपस्थिति

काजोल की लंबाई लगभग 5 ‘3’ है और वजन लगभग 58 किलोग्राम है। उसकी प्राकृतिक, साथ ही सुंदर हेज़ल आँखें और चीकबोन्स, आसानी से किसी को भी आकर्षित करते हैं। उसकी फिगर माप 34-28-36 है। उसके काले बाल हैं।

परिवार, जाति और पति

वह एक फिल्मी पृष्ठभूमि से हैं क्योंकि उनके दिवंगत पिता शोमू मुखर्जी एक फिल्म निर्देशक और निर्माता थे, और उनकी माँ तनुजा समर्थ एक अभिनेत्री हैं।

उसके पिता बंगाली थे जबकि उसकी माँ महाराष्ट्रियन है। 2008 में कार्डियक अरेस्ट के कारण उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।

उनकी एक छोटी बहन, तनिषा मुकर्जी हैं जो एक अभिनेत्री भी हैं। वह रानी मुखर्जी, शर्बानी मुखर्जी, मोहनीश बहल और अयान मुखर्जी की चचेरी बहन हैं। वह धर्म से हिंदू है।

वह कुछ सालों के लिए कार्तिक के साथ रिश्ते में थी। 24 फरवरी 1999 को, उन्होंने एक रिश्ते में कुछ वर्षों के बाद अभिनेता अजय देवगन से शादी कर ली।

वे पहली बार महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में फिल्म गुंडाराज (1995) के सेट पर मिले थे। दंपति की एक बेटी निसा और एक बेटा युग है।

काजोल का करियर

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, पंचगनी, महाराष्ट्र, भारत में की। अपने स्कूल के दिनों में, वह नृत्य प्रतियोगिताओं और कई अन्य पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेती थीं।

वह अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए स्कूली शिक्षा से बाहर हो गईं। उन्होंने 1992 में बॉलीवुड फिल्म बेखुदी में राधिका की मुख्य भूमिका निभाकर अपने अभिनय की शुरुआत की।

उसके बाद, उन्होंने बाज़ीगर (1993), करण अर्जुन (1995), दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995), कुछ कुछ होता है (1998), हम आपके हैं कौन (1999), कभी खुशी कभी ग़म, जैसी कई हिट फ़िल्में कीं। … (2001), माई नेम इज़ खान (2010), दिलवाले (2015), आदि। बॉलीवुड के अलावा, उन्होंने कुछ तमिल फिल्मों में अभिनय किया जैसे कि मिंसारा कानावु (1997) और वेलाइला पट्टाधारी 2 (2017)। उन्होंने प्रिया श्रुति वर्मा के रूप में एक एनिमेटेड फिल्म तूनपुर का सुपर हीरो (2010) में भी काम किया।

2008 में, उन्होंने ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाले रॉक-एन-रोल परिवार के नृत्य और गायन प्रतियोगिता शो को जज किया।

Kajol biography hindi

काजोल के विवाद

करण जौहर के साथ उनकी 25 साल पुरानी दोस्ती 2016 में समाप्त हो गई, क्योंकि उनके पति अजय की शिवाय और करण जौहर की ऐ दिल है मुश्किल एक ही दिन में भिड़ गई थी।

यह अंतर इस हद तक पैदा हुआ कि करण ने यह भी कहा कि, “मेरा काजोल के साथ कोई रिश्ता नहीं है।

हमारे पास एक नतीजा था। कुछ ऐसा हुआ जिसने मुझे गहराई से परेशान किया जिसके बारे में मैं बात नहीं करूंगा क्योंकि यह ऐसा कुछ है जिसे मैं संरक्षित करना चाहता हूं और यह महसूस करता हूं कि यह उसके लिए या मेरे लिए उचित नहीं होगा।

ढाई दशक बाद, काजोल और मैं बिल्कुल भी बात नहीं करते हैं। हम सिर्फ एक-दूसरे को स्वीकार करते हैं, ‘हैलो’ कहते हैं और अतीत को चलते हैं। ”

हालांकि, काजोल को सामंजस्य का पहला इशारा तब दिखा जब उन्हें करण की जुड़वाँ यश और रूही की पोस्ट पसंद आई। बाद में, उन्होंने उसे एक पार्टी में भी आमंत्रित किया, जहाँ उन्होंने पैच अप किया।

काजोल के बारे में तथ्य

1 – 2000 में, उन्होंने अजय देवगन की प्रोडक्शन कंपनी, देवगन एंटरटेनमेंट और सॉफ्टवेयर लिमिटेड के लिए सिनेक्सप्लोर नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। फिल्मों के अलावा, कंपनी टीवी और म्यूजिक वीडियो के लिए सॉफ्टवेयर बनाती है।

2 – 2006 में, यू.के. में बॉलीवुड लेजेंड्स के नाम से काजोल, शाहरुख खान, ऋतिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा की लघु गुड़िया लॉन्च की गई।

3 – वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। 2008 में, उन्हें बच्चों और विधवाओं के साथ सामाजिक कार्य के लिए कर्मवीर पुरस्कार मिला।

4 – उनकी सुपरहिट फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) में एक ही सिनेमा, मराठा मंदिर, मुंबई में लगातार हज़ार से अधिक हफ्तों तक पहुंचने का रिकॉर्ड कायम है।

5 – वह फैशन के बारे में जागरूक नहीं है और सभ्य पोशाक पहनना पसंद करती है। इसके अलावा, वह ऑनलाइन शॉपिंग पसंद करती है और बहुत अधिक ब्रांड के प्रति जागरूक नहीं है।

6 – वह बिल्कुल खाना नहीं बना सकती।

7 – वह एक बहुत ही मिलनसार व्यक्ति है जो अपने से बड़ी महिला की कंपनी का आनंद उठाता है।

8 – वह कई लोकप्रिय पत्रिकाओं जैसे एल्ले, वोग, आदि के कवर पर दिखाई दीं।

Kajol biography hindi

9 – 2010 में, काजोल और शाहरुख खान अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज खोलने के लिए NASDAQ द्वारा आमंत्रित किए जाने वाले पहले भारतीय अभिनेता बन गए।

10 – उसके दो घर के पते हैं, एक है 5/6, शीतल अपार्टमेंट, ग्राउंड फ्लोर, चंदन सिनेमा के सामने, जुहू, मुंबई और दूसरा 45 / डी, मालगारी रोड, मुंबई है।

11 – शाहरुख खान और अजय देवगन उनके सर्वकालिक पसंदीदा अभिनेता हैं, और श्रीदेवी उनकी सबसे पसंदीदा अभिनेत्री हैं।

12 – आदित्य चोपड़ा उनके सर्वकालिक पसंदीदा निर्देशक हैं।

13 – वह अपने खाली समय के दौरान पढ़ना पसंद करती है, और उसकी पसंदीदा पुस्तक है नोट्स टू माईसेल्फ: माय स्ट्रगल टू बी ए पर्सन टू ह्यू प्रथेर।

Kajol biography hindi

14 – उसका पसंदीदा रंग सफेद है।

15 – वह यूरोप में छुट्टियां बिताना पसंद करती है।

16 – उसके पसंदीदा खाद्य पदार्थ पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज़ और जैतून के साथ स्पेगेटी सलाद हैं।

17 – यदि वह अभिनय के क्षेत्र में नहीं होती, तो वह एक मनोचिकित्सक होती।

18 – उसके पास मर्सिडीज-बेंज एसयूवी कार है।

19 – उसे प्रति फिल्म लगभग नौ से बारह करोड़ का भुगतान किया जाता है और उसकी कुल कमाई $ 16 मिलियन है।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

Previous articleसुशांत सिंह राजपूत की जीवनी | Sushant Singh Rajput biography hindi
Next articleअजय देवगन की जीवनी | Ajay Devgn biography hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here