Home ALL POST कैलाश खेर की जीवनी | Kailash Kher biography hindi

कैलाश खेर की जीवनी | Kailash Kher biography hindi

125
0
Kailash Kher biography hindi

कैलाश खेर की जीवनी | Kailash Kher biography hindi

Kailash Kher biography hindi

Kailash Kher biography hindi

कैलाश खेर एक भारतीय लोक और पार्श्व गायक और संगीत संगीतकार हैं। उन्होंने हिंदी, गुजराती, नेपाली, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, बंगाली, ओडिया और उर्दू सहित कई भाषाओं में गाया है और खुद को भारत के लोकप्रिय गायकों में से एक के रूप में स्थापित किया है।

कैलाश खेर का जन्म 7 जुलाई 1973 (उम्र 46 वर्ष; 2019 में) उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में हुआ था। उनकी राशि कर्क है।

उन्होंने पत्राचार कार्यक्रम के माध्यम से दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया।

पत्राचार पाठ्यक्रम का पीछा करने के अलावा, उन्होंने कला संकाय में उर्दू में डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए भी दाखिला लिया। उन्होंने गंधर्व महाविद्यालय, नई दिल्ली से निजी संगीत की शिक्षा ली।

भौतिक उपस्थिति

  • ऊंचाई: 5 5 3 ′
  • वजन: 65 किलो
  • आंखों का रंग: काला
  • बालों का रंग: काला

परिवार, जाति और पत्नी

कैलाश खेर का जन्म एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था। कैलाश खेर के पिता, मेहर चंद एक शौकिया संगीतकार थे। उनकी माता का नाम चंद्रकांता खेर है।

कैलाश खेर का करियर

खेर ने नक्षत्र हीरे के लिए एक गीत गाकर शुरुआत की। उसके बाद, उन्होंने कोका-कोला, सिटी बैंक, पेप्सी, आईपीएल और होंडा मोटर साइकिल जैसे ब्रांडों के लिए कई रेडियो और टीवी विज्ञापनों के लिए गाया।

उन्होंने फिल्म “अंदाज़ (2003)” के गाने “रब्बा इश्क ना होवे” के साथ एक गायक के रूप में अपना बॉलीवुड डेब्यू किया।

उन्होंने फिल्म “वाह” के साथ एक संगीत निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत की! लाइफ हो तो ऐसी! (2005)। “उन्होंने फिल्म” काल “के गीत” आंखें तेरी वे “से गीतकार के रूप में शुरुआत की।

2004 में, उन्होंने मुंबई के संगीतकार भाइयों, परेश कामथ और नरेश कामथ के साथ “कैलासा” नामक एक बैंड का गठन किया।

उनके बैंड का पहला एल्बम, ‘कैलासा’ एक तत्काल चार्टबस्टर था।

बैंड ने दुनिया भर में 1000 से अधिक संगीत कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया है।

Kailash Kher biography hindi

कैलाश खेर के विवाद

1 – सितंबर 2014 में, TOI (टाइम्स ऑफ इंडिया), भारत के प्रमुख समाचार पत्रों में से एक, ने कैलाश खेर की आगामी घटना के बारे में एक लेख प्रकाशित किया। हालांकि, अख़बार ने शीर्षक और लेख में कैलाश के नाम को गलत बताकर गलती की। कैलाश आगबबूला हो गए और अपनी गलती के लिए अखबार को थप्पड़ जड़ दिया।

2 – 2017 में, जब जस्टिन बीबर भारत में अपना कॉन्सर्ट करने जा रहा था, यह अनुमान लगाया गया था कि अभिनेत्री, सोनाक्षी सिन्हा जस्टिन के कॉन्सर्ट के उद्घाटन समारोह में प्रदर्शन करने जा रही थी। कैलाश ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा,

किसी अन्य प्रशंसित भारतीय गायक के ऊपर एक अभिनेत्री का चयन करना अच्छा संकेत नहीं है, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक गलत संदेश भेजता है। ”

जब अरमान मलिक, अमाल मल्लिक, लव सिन्हा, और कई प्रमुख नाम शामिल हो गए, तो विवाद ने एक बदसूरत आकार ले लिया। हालांकि, अंत में, सोनाक्षी ने घोषणा की कि वह संगीत समारोह में नहीं गा रही थी।

3 – 2018 में, MeToo कैंपेन के दौरान, सोना महापात्रा (गायिका), नताशा हेमरजानी (पत्रकार) और दो अनाम महिलाओं ने कैलाश पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया।

Kailash Kher biography hindi

पुरस्कार

1 – 2017 में पद्म श्री

2 – 2015 में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यश भारती पुरस्कार

3 – नेपाल पर्यटन वर्ष 2011 में सद्भावना राजदूत 2011

4 – 2013 में फिल्म “मिर्ची” के “पंडागला दिग्वचवचू” गाने के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक के लिए नंदी पुरस्कार (आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा)

5 – Development मिलेनियम डेवलपमेंट गोल्स में उनके योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त। ’

फिल्मफेयर अवार्ड्स

1 – 2007 में फिल्म “फना” के गीत “चांद सिफारिश” के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक

२ – २०११ में फिल्म “जैकी” के गीत “एक्का राजा रानी” के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक (कन्नड़)

3 – 2014 में फिल्म “मिर्ची” के गाने “पंडागला दिगवचवु” के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक (तेलुगु)

4 – बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर (कन्नड़) के लिए
2015 में फिल्म “मिर्ची” का गीत “ई जनुमेव अहा”

मनपसंद चीजें

  • भोजन: ब्रेड पकौड़े, समोसा
  • फ़िल्म: लगान (2001), अब तक छप्पन (2004), सरकार (2005)
  • अभिनेता: आमिर खान
  • संगीत संगीतकार: विशाल-शेखर, शंकर-एहसान-लॉय
  • गायक: ए आर रहमान, नुसरत फतेह अली खान

कैलाश खेर के बारे में तथ्य

1 – 14 साल की उम्र में, कैलाश ने शास्त्रीय या लोक संगीत में पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए, गुरु या एक संस्थान की तलाश में अपना घर छोड़ दिया।

2 – इसके साथ ही, उन्होंने छोटे बच्चों को रुपये के शुल्क पर संगीत की शिक्षा देना शुरू किया। 150 / सत्र, उन्होंने इस धन का उपयोग अपने दैनिक खर्चों जैसे कि भोजन, आश्रय, कपड़े आदि पर किया।

3 – महीनों की खोज के बाद, कैलाश को गुरु या स्कूल नहीं मिला; उन्होंने इसे सुनकर संगीत सीखना शुरू कर दिया। उन्होंने पंडित कुमार गंधर्व, पंडित भीमसेन जोशी, पंडित गोकुलोत्सव महाराज और नुसरत फतेह अली खान जैसे संगीतकारों को सुना। वह उन्हें अपना असली शिक्षक मानता है।

4 – अपने कॉलेज के दिनों के दौरान, उन्होंने दिल्ली के जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज के छात्र के साथ Tr स्वर तृष्णा ’नामक एक समूह बनाया। समूह ने कॉलेज के समारोहों में सभी प्रतियोगिताओं को जीता।

5 – जब उन्हें संगीत उद्योग में कोई सफलता नहीं मिली, तो उन्होंने 1998 में हस्तकला निर्यात व्यवसाय में अपनी किस्मत आजमाई। दुर्भाग्य से, उन्हें एक बड़ा नुकसान हुआ, जिसने उन्हें उदास कर दिया और उन्हें आत्महत्या करने की हद तक धकेल दिया।

6 – वह तब सिंगापुर और थाईलैंड गए और छह महीने तक वहाँ रहे।

7 – 2001 में उनकी वापसी पर, संगीत उद्योग में उनके दोस्तों ने उन्हें संगीतकार राम संपत की सिफारिश की, जो नक्षत्र हीरे के लिए जिंगल के लिए एक नई आवाज खोज रहे थे। विज्ञापन ने उन्हें प्रसिद्धि के मामले में बहुत अनुकूल नहीं बनाया, लेकिन उन्हें रु। 5000।

8 – कैलाश के पास शायद ही कभी कच्ची, भावपूर्ण, ताजा, उच्च-शिखर और तेज आवाज है। दूसरों के विपरीत, वह मुख्य रूप से ग़ज़ल, सूफी, कव्वाली, लोक और अन्य भक्ति गीत गाते हैं।

Kailash Kher biography hindi

9 – 2007 में, उन्होंने आशा भोसले, सोनू निगम और कुणाल गंजवाला के साथ उत्तरी अमेरिका में एक संगीत कार्यक्रम में भाग लिया, जिसका शीर्षक था “द इनक्रेडिबल्स।

10 – उन्होंने कई गायन रियलिटी शो जैसे सा रे गा मा पा ली चम्प्स, इंडियन आइडल, और 9 एक्स मिशन उस्ताद, आदि का न्याय किया है।

11 – उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान (2014-2019), भारत की सफाई के लिए राष्ट्रीय अभियान के लिए गाया है।

12 – उन्हें “तेरी दीवानी” और “अल्लाह के बंदे” जैसे गीतों के लिए जाना जाता है। “तेरी दीवानी” को रोलिंग स्टोन्स पत्रिका के भारतीय संस्करण के 2009 के अंक में नंबर 1 के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

13 – उन्होंने सुरफिरा, इंडी रूट, स्पार्स और ए आर डिवाइन नामक चार बैंड पेश किए हैं।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here