Daily current affairs in Hindi : 4 November 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 4 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 4 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 4 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 4 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 4 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 4 November 2019 | Current affairs 2019 Pdf

 

(1) हाल ही में यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज़ नेटवर्क (UCCN) के सदस्य के रूप में किन दो भारतीय शहरों को नामित किया गया है?

A – दिल्ली और मुंबई

B – राजस्थान और दिल्ली

C – मुंबई और हैदराबाद

D – केरल और कन्याकुमारी

उत्तर  – मुंबई और हैदराबाद

( व्याख्या ) – इस सूची में मुंबई को फ़िल्म व हैदराबाद को पाक कला के क्षेत्र में शामिल किया गया इससे पहले 3 भारतीय शहरों को UCCN के सदस्यों के रूप में मान्यता दी गई थी जिनके नाम हैं-जयपुर-शिल्प और लोक कला (2015) वाराणसी-संगीत का सृजनात्मक शहर (2015) चेन्नई – संगीत का सृजनात्मक शहर (2017) UCCN की स्थापना 2004 में की गयी थी यह उन शहरों का एक नेटवर्क है जो अपने देशों में संपन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के सक्रिय केंद्र हैं।

 

(2) कार्पोरेट उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 से किस कंपनी को सम्मानित किया गया है?

A – रिलायंस जिओ

B – पेप्सीको इंडिया

C – टाटा मोटर्स

D – महिंद्रा मोटर्स

उत्तर  – पेप्सीको इंडिया

(व्याख्या )- अमेरिका के वर्तमान विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने पेप्सीको इंडिया को ये पुरस्कार सामुदायिक जल संरकषण के लिए दिया है। वर्तमान में पेप्सिको के चेयरमैन और CEO हैं – रेमन लैगार्टी

Daily current affairs in Hindi : 4 November 2019

(3) किस देश ने भारत को हरित शहरी गतिशीलता (ग्रीन अर्बन मोबिलिटी) के लिए एक अरब यूरो की धनराशि देने का ऐलान किया है ?

A – अमेरिका

B – जर्मनी

C – चीन

D – सऊदी अरब

उत्तर  – जर्मनी

(व्याख्या )- भारत सरकार सार्वजनिक परिवहन के लिए इलैक्ट्रिक वाहनों और गैर जीवाश्म ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन अर्बन मोबिलिटी पर कार्यरत है। ये समझौता दो दिवसीय दौरे पर आई जर्मनी की वर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल ने किया है जिसके अंतर्गत जर्मनी इस क्षेत्र में काम करने के लिए भारत को एक अरब यूरो (लगभग 79 अरब) की सहायता धनराशि देगा। राजधानी – बर्लिन मुद्रा – यूरो 

करेंट अफेयर्स 4 नवम्बर 2019

(4) हाल ही में भारत ने किस देश के मानव दूध मॉडल को अपनाने का निर्णय लिया है ?

A – न्यूजीलैंड

B – श्रीलंका

C – ब्राजील

D – कनाडा

उत्तर  – ब्राजील 

(व्याख्या)  भारत ने मानव दूध बैंक के क्षेत्र में ब्राजील की सफलता से प्रेरणा ली है जिसने मानव दूध बैंकों का एक विस्तृत नेटवर्क बनाने के लिए एक समान मॉडल अपनाने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार ने वर्ष 2025 तक कम से कम 70 प्रतिशत शिशुओं को स्तन के दूध तक पहुंच सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

 

(5) द अनक्वाइट रिवरः अबायोग्राफी ऑफ द ब्रह्मपुत्र”[ The Unquiet River: A Biography of the Brahmaputra] नामक पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई है?

A – रागिनी रंजन

B – अरुपज्योति सैकिया

C – स्टीवन स्टार्क

D – संत कबीर

उत्तर  – अरुपज्योति सैकिया

(व्याख्या ) – इस पुस्तक में ब्रह्मपुत्र नदी और असम के इतिहास पर प्रकाश डाला गया है। ब्रह्मपुत्र नदी का उद्गम हिमालय के उत्तर में तिब्बत के पुरंग जिले में स्थित मानसरोवर झील के निकट होता है ब्रह्मपुत्र नदी की लंबाई लगभग 2900 किलोमीटर है। ब्रह्मपुत्र का नाम तिब्बत में सांपो अरुणाचल में दिहांग और सियांग तथा असम में ब्रह्मपुत्र है। ब्रह्मपुत्र नदी बांग्लादेश की सीमा में जमुना के नाम से दक्षिण में बहती हुई गंगा की मूल शाखा पद्मा के साथ मिलकर बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है।

Current affairs 4 November 2019 Gk question in Hindi PDF DOWNLOAD 

(6) हाल ही में आइकॉन ऑफ द गोल्डन जुबली अवार्ड किसे देने का ऐलान किया गया है ?

A – रेखा

B – जितेंद्र

C – अमिताभ बच्चन

D – रजनीकांत

उत्तर  –  रजनीकांत 

(व्याख्या ) – अभिनेता रजनीकांत को ये अवार्ड 50 वें भारतीय अंतराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में दिया जाएगा जिसका आयोजन 20 नवंबर से 28 नवंबर 2019 को गोवा में किया जाएगा। रजनीकांत ने अब तक करीब 160 फिल्मों में काम किया है  1975 में आई अपूर्व रागंगल उनकी पहली फिल्म थी। वर्तमान में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर हैं। जबकि वर्तमान में सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष हैं – प्रसून जोशी।

 

(7) भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) विभिन्न देशों के सिख युवाओं के लिए कौन सी यात्रा आयोजित करने जा रही है ?

A – तख्त दर्शन यात्रा

B – गुरुद्वारा दर्शन

C – स्वर्ण मंदिर दर्शन

D – अकाल तख्त यात्रा

उत्तर  – तख्त दर्शन यात्रा

(व्याख्या ) –  भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के अवसर पर विभिन्न देशों के सिख युवाओं के लिए 3-दिवसीय तख्त दर्शन यात्रा का आयोजन करेगी। बाबा गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं और सार्वभौमिक भलाई में सिख धर्म के योगदान पर एक अंतर्राष्ट्रीय युवा संगोष्ठी ICCR द्वारा भी आयोजित की जाएगी। उसके बाद पटना बिहार के पटना साहिब में तीन दिन की तख्त दर्शन यात्रा के लिए तीन दिन अमृतसर  पंजाब में स्वर्ण मंदिर (या श्री हरमंदिर साहिब) और महाराष्ट्र के नांदेड़ में हजूर साहिब का संचालन किया जाएगा। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) की स्थापना 1950 में स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने की थी

Daily current affairs in Hindi : 4 November 2019

(8) किस आईआईटी ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी केंद्र की स्थापना करने का ऐलान किया है ?

A – IIT दिल्ली

B – IIT मुंबई

C – आई आई टी कानपूर

D – IIT ग्वालियर

उत्तर  – IIT दिल्ली

(व्याख्या ) – IIT दिल्ली के निदेशक वी. रामगोपाल के अनुसार इस केंद्र के द्वारा आईआईटी दिल्ली इसरो की अनुसंधान क्षेत्र में मदद करेगा और इस केंद्र का नाम रखा जाएगा सेंटर फॉर स्पेस टेक्नोलॉजी।

 

(9) हाल ही में चंद्रयान 2 की कक्षा द्वारा लूनर एक्सोस्फीयर में निम्नलिखित में से कौन सी गैस पाई जाती है?

A – आर्गन-40

B – ज़ीनॉन – 129

C – क्रिप्टन-82

D – हीलियम – 3

उत्तर  – आर्गन-40

(व्याख्या ) – CHACE-2 (चंद्र का वायुमंडलीय संरचना एक्सप्लोरर-2) चंद्रयान 2 ऑर्बिटर में पेलोड चंद्र एक्सोस्फ़ेयर में घटकों का पता लगाता है और 100 किमी की ऊंचाई से एक महान गैस आर्गन 40 पाता है। गैस की उत्पत्ति चंद्रमा की सतह के नीचे पोटेशियम के रेडियोधर्मी क्षय से होती है और इसे चंद्रमा के दौरान जारी किया जाता है।

करेंट अफेयर्स 4 नवम्बर 2019

(10) स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल हेल्थ प्रोफाइल रिपोर्ट 2019 के अनुसार भारतीयों की औसत आयु साल 2025 तक कितने वर्ष रहने का अनुमान लगाया गया है?

A –  68.5 वर्ष

B –  70.2 वर्ष

C –  65.3 वर्ष

D –  50.0 वर्ष

उत्तर  – 70.2 वर्ष 

(व्याख्या ) – इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीयों की जीवन प्रत्याशा दर (Life Expectancy) 1970-75 में 49.7 वर्ष थी। जिसके बाद 2012 से 16 के बीच बढ़कर 68.7 वर्ष हो गई थी। इसके बाद अब वर्ष 2025 की संभावित जीवन प्रत्याशा दर 70.2 वर्ष आंकी गई है। इसमें पुरुषों की जीवन प्रत्याशा दर 67.4 वर्ष जबकि महिलाओं की आयु 70.2 वर्ष आंकी गई है।

 

यदि आपका ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 4 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 4 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf  से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं ।

Updated: November 4, 2019 — 11:02 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.