Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 6 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 6 December 2019

209
0
Current affairs Pdf in Hindi : 6 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 6 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 6 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 6 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 6 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 6 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 6 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना पूरे देश में कब से लागू होगी ?

A – 1 जनवरी 2020

B – 2 फरवरी 2020

C – 1 मई 2020

D – 1 जून 2020

उत्तर  – 1 जून 2020

( व्याख्या ) – ये जानकारी हाल ही में उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने दी है। इस योजना के लागू होने के बाद आप अपने राशनकार्ड पर मिलने वाले सस्ते अनाज व अन्य समान को देश में मौजूद किसी भी सरकारी राशन की दुकान से खरीद सकेंगे।

 

करेंट अफेयर्स 6 दिसंबर 2019

(2) किस देश ने पाकिस्तान को दी जाने वाली वित्तीय सहायता बंद करने का ऐलान किया है ?

A – भारत

B – अमेरिका

C – आस्ट्रेलिया

D – चीन

उत्तर  – आस्ट्रेलिया

(व्याख्या )- आस्ट्रेलिया पाकिस्तान को पिछले 70 वर्षों से वित्तीय सहायता दे रहा था, जिसके चलते साल 2018-19 में पाकिस्तान को 192 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता दी गई थी, लेकिन 2019-20 में इसको घटाकर 93 करोड़ रुपए कर दिया था और अब इस वित्तिय सहायता को बिल्कुल बंद कर दिया गया है। राजधानी – कैनबरा, प्रधानमंत्री- स्कॉट मॉरिसन ।

Daily current affairs : 6 December 2019

(3) इंडियन मार्केट रिसर्च ब्यूरो द्वारा करवाए गए एक सर्वे के अनुसार कितने प्रतिशत भारतीयों में प्रोटीन की कमी पाई गई है?

A – 25 % 

B – 73 %

C – 79 %

D – 30 %

उत्तर  – 73 %

(व्याख्या )- जबकि 93 प्रतिशत लोगों को प्रोटीन के फायदे का पता ही नहीं है। ये सर्वे देश के 7 शहरों में करवाया गया है। डॉक्टरों के अनुसार अगर आपका वजन 60 किलोग्राम है, तो आपको डाइट में प्रतिदिन 60 ग्राम प्रोटीन जरूरी है। मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी है।

 

करेंट अफेयर्स 6 दिसंबर 2019

(4 ) हाल ही में सयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन कॉप-25 कहां पर आंरभ हुआ है ?

A – न्यूयार्क

B – अमेरिका

C – दिल्ली

D – मैड्रिड 

उत्तर – मैड्रिड (स्पेन)

(व्याख्या)- यह सम्मेलन 2 दिसंबर से 13 दिसंबर तक चलेगा, जिसमें दुनिया के 196 देश शामिल हैं। पहले यह सम्मेलन ब्राजील में होना था, लेकिन उसके मना करने के बाद यह मेजबानी चिली को दी गई थी, लेकिन चिली की राजधानी सैंटीयागो में दंगे होने के कारण चिली ने भी इसकी मेजबानी से इंकार कर दिया था, जिसके बाद स्पेन ने इस सम्मेलन की मेजबानी को स्वीकार किया था।

कॉप-25 क्या है सयुक्त राष्ट्र का ये 25 वां जलवायु सम्मेलन है, जिसको कॉप- 25 के नाम से भी जाना जाता है। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के उद्देश्य से दुनिया के देशों को कार्बन उत्सर्जन कम करने के प्रेरित करना है।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 6 December 2019

(5) हाल ही में चंद्रयान-2 के साथ भेजे गए लैंडर विक्रम का पता किसके द्वारा लगाया गया है?

A – षणमुग सुब्रमणियन

B – सुमरलाल बहुगुणा

C – मिस्टर क्लार्क (NASA)

D – गीतांजली ठाकुर

उत्तर  – षणमुग सुब्रमणियन (मेकैनिकल इंजीनियर चैन्नई)

(व्याख्या ) – भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने 22 जुलाई 2019 को GSLV Mk -3 के जरिए चंद्रयान-2 को लॉन्च किया था। 6 और 7 सिंतबर की रात को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरते समय लैंडर विक्रम क्रैश हो गया था, प्रज्ञान रोवर भी लैंडर के अंदर ही था, जो सफलतापूर्वक उतरने के बाद बाहर आना था।

इसके क्रैश होने के बाद से ही वैज्ञानिक उस लोकेशन का पता लगाने में जुटे थे, जहां पर लैंडर विक्रम का मलबा गिरा था।

इसी के अंतर्गत चांद की परिक्रमा कर रहे नासा के LRO ने 17 सितंबर को उस हिस्से की फोटो खींची थी जहां पर लैंडर विक्रम को उतरना था और ये तस्वीर नासा ने 26 सितंबर को सार्वजनिक करते हुए अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि रखने वाले लोगों से कहा था, की वो इस तस्वीर के आधार पर लैंडर विक्रम की लोकेशन खोजने में मदद करे।

इसी के अंतर्गत चैन्नई के षणमुग सुब्रमणियन पहले व्यक्ति के रूप में सामने आए हैं, जिन्होंने नासा से सम्पर्क कर लोकेशन पता लगने का दावा किया है।

Current affairs Pdf : 6 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) भारतीय नौसेना दिवस कब मनाया जाता है ?

A – 4 दिसंबर

B – 1 दिसंबर

C – 2 दिसंबर

D – 3 दिसंबर

उत्तर  – 4 दिसंबर

(व्याख्या ) – वर्ष 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था और इसी दौरान 4 दिसंबर 1971 को भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट के अंतर्गत पाकिस्तान के सबसे बड़े बंदरगाह कराची बंदरगाह को बर्बाद कर दिया था। जिससे लगी आग कई दिनों तक जलती रही थी। 1971 के भारत पाक युद्ध के समय भारतीय नौसेना के अध्यक्ष एसएम नंदा थे। वर्तमान में नौसेना प्रमुख हैं – कर्मबीर सिंह, मुख्यालय – नई दिल्ली। भारत का पहला विमानवाहक युद्धपोत आई.एन.एस. विक्रांत था।

(7) उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में रक्षा उद्योग स्थापित करने के लिए कितने प्रतिशत सदस्यता प्रदान करने का निर्णय लिया है?

A – 20%

B – 25%

C – 37%

D – 41%

उत्तर  – 25%

(व्याख्या ) – उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश की कैबिनेट द्वारा राज्य में रक्षा उद्योग स्थापित करने के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी और 100 प्रतिशत स्टांप शुल्क माफी प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Daily current affairs : 6 December 2019

(8) “अर्ली इंडियंस: द स्टोरी ऑफ़ अवर एनसेस्टर्स – एंड व्हेयर वी केम फ्रॉम’ नामक पुस्तक किसके द्वारा लिखित है?

A – सोनिया फलेरो

B – मनमोहन सिंह

C – अमित शाह

D – टोनी जोसेफ

उत्तर  – टोनी जोसेफ

(व्याख्या ) – पुस्तक “अर्ली इंडियंस: द स्टोरी ऑफ अवर एंसर्स एंड व्हेयर वी केम फ्रॉम” टोनी जोसेफ ने लिखा है। उन्होंने वर्ष 2019 के लिए प्रतिष्ठित शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक पुरस्कार जीता है।

 

(9 ) वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच कौन बने हैं?

A – सचिन तेंदुलकर

B – फ्लिंटॉफ

C – मथ्यु हेडन

D – मोंटी देसाई

उत्तर  – मोंटी देसाई

(व्याख्या ) – मोंटी देसाई (भारत) इस पद पर उनका कार्यकाल दो साल का रहेगा। मोंटी देसाई इसके पहले कनाडा के भी मुख्य कोच रह चुके हैं। वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच कौन हैं – विक्रम राठौर।

करेंट अफेयर्स 6 दिसंबर 2019

(10) आयुध निर्माण फैक्ट्री बोर्ड (ऑर्डनेंस फैक्टरी बोर्ड) के अध्यक्ष कौन बने हैं?

A – श्री हरि मोहन

B – वीरेंद्र राय

C – राजेंद्र शाह

D – राहुल सिंह

उत्तर  – श्री हरि मोहन

(व्याख्या ) – उन्होंने इस पद पर सौरभ कुमार का स्थान लिया है। बता दें कि हिंदुस्तान में आयुध निर्माण करने वाली कुल 41 फैक्ट्रियां हैं। इन फैक्टरियों को 80% ऑर्डर भारतीय सेना की ओर से दिया जाता है।

बाकी 20 % ऑर्डर गृह मंत्रालय के तहत आने वाले अर्ध-सैनिक बलों और राज्यों की पुलिस की ओर से मिलते हैं। कई उत्पादों को विदेशों में भी एक्सपोर्ट किया जाता है। आयुध निर्माण फैक्ट्री बोर्ड की स्थापना 1712 में की गई थी, जिसका मुख्यालयः कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here