Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 31 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 31 December 2019

338
0
Current affairs Pdf in Hindi : 31 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 31 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 31 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 31 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 31 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 31 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 31 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) भारतीय रिज़र्व बैंक ने बड़े सहकारी बैंकों को कितने करोड़ से ऊपर के सभी एक्सपोज़र की रिपोर्ट करने का निर्देश दिया ?

A – 10 करोड़ 

B – 1 करोड़ 

C – 2 करोड़ 

D – 5 करोड़ 

उत्तर  – 5 करोड़ 

व्याख्या – भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़े सहकारी बैंकों को 5 करोड़ रुपये और उससे ऊपर के सभी कर्ज की सूचना ‘सेंट्रल रिपोजिटरी ऑफ इनफार्मेशन ऑन लार्ज क्रेडिट’ (CRILC) को देने को कहा। इस पहल का मकसद वित्तीय संकट का समय रहते पता लगाना है।

 

करेंट अफेयर्स 31 दिसंबर 2019

(2) किस राज्य में प्रसिद्ध मांडू महोत्सव शुरू हो गया है?

A – उत्तर प्रदेश

B – दिल्ली

C – ओडिशा

D – मध्यप्रदेश

उत्तर  – मध्यप्रदेश 

व्याख्या – मध्यप्रदेश में, 28 दिसंबर से 5 दिवसीय मांडू महोत्सव शुरू हुआ है। मांडू एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। इस महोत्सव में सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ साहसिक खेलों का भी संगम देखने को मिलेगा।

 

Daily current affairs : 31 December 2019

(3) सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MOSPI) द्वारा गठित आर्थिक सांख्यिकी संबंधी स्थायी समिति का प्रमुख निम्न में से कौन होगा?

A – राजेश गुप्ता

B – नितेन्द्र मेहता

C – रजनीश शर्मा

D – प्रोनब सेन

उत्तर  – प्रोनब सेन

व्याख्या – भारत के पहले मुख्य सांख्यिकीविद् प्रोनब सेन के अधीन एक उच्च-स्तरीय समिति समीक्षा करेगी और बेरोजगारी, उद्योग और सेवा क्षेत्र पर राष्ट्रीय सर्वेक्षण विकसित करेगी। 27 सदस्यों के साथ, आर्थिक सांख्यिकी संबंधी स्थायी समिति (SCES) इसमें चार स्थायी समितियों की सदस्यता लेगी।

 

करेंट अफेयर्स 31 दिसंबर 2019

(4 ) ‘कवियों का राष्ट्रीय संगोष्ठी -2020’ का आयोजन निम्न में से किसके द्वारा किया जाता है?

A – साहित्य अकादमी

B – दूरदर्शन

C – इण्डिया टीवी

D – ऑल इंडिया रेडियो

उत्तर – ऑल इंडिया रेडियो

व्याख्या – ऑल इंडिया रेडियो द्वारा 27 दिसंबर 2019 को कवियों का राष्ट्रीय संगोष्ठी -2020 का आयोजन किया गया था।। यह संगोष्ठी 1956 से प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है और गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 10 बजे आकाशवाणी के सभी केंद्रों पर प्रसारित की जाती है।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 31 December 2019

(5) ‘ लॉन्ग मार्च -5’, किस जगह का सबसे भारी मालवाहक रॉकेट है , जिसका विनचिंग स्पेस लॉन्च सेंटर से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है?

A – भारत

B – रूस

C – अमेरिका

D – चीन

उत्तर  – चीन

व्याख्या  – चीन ने अपने सबसे भारी वाहक रॉकेट लॉन्ग मार्च -5 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया, जिसमें शिज़ियान -20 उपग्रह को विनचिंग स्पेस लॉन्च सेंटर से ले जाया गया। इस वाहक रॉकेट को सीजेड -5 के रूप में भी जाना जाता है और यह अधिकतम 25 टन कम पृथ्वी की कक्षा में और 14 टन भू-समकालिक कक्षा में ले जा सकता है।

Current affairs Pdf : 31 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) 2019 में गूगल पर भारत के सबसे अधिक खोजे जाने वाले बिजनेस टाइकून के रूप में पहला स्थान किसने प्राप्त किया ?

A – नीता अम्बानी

B – मुकेश अम्बानी

C – रतन टाटा

D – आनंद महिंद्रा

उत्तर  – रतन टाटा 

व्याख्या  – टाटा संस के चेयरमैन एवं एमेरिटस बिजनेसमैन रतन टाटा को वर्ष 2019 में गूगल पर भारत के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले बिजनेस टाइकून के रूप में उभरे हैं। जबकि इसके अलावा सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले पर्सनालिटी भारतीय वायु सेना (IAF) के लड़ाकू पायलट अभिनंदन वर्थमान थे।

(7) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों द्वारा निम्न में किस के लिए eBkray मंच का शुभारंभ किया?

A – सम्पत्तियों की बिक्री 

B – सम्पत्तियों की खरीदी 

C – ज़ब्त की गयी सम्पत्तियों की नीलामी

D – सम्पत्तियों की नाप-जोख 

उत्तर  – ज़ब्त की गयी सम्पत्तियों की नीलामी

व्याख्या – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों द्वारा ज़ब्त की गयी सम्पत्तियों की नीलामी के लिए एक ई-नीलामी मंच ‘eBkray’ लॉन्च किया। eBkray प्लेटफॉर्म सभी PSB ई-नीलामी साइटों, संपत्ति खोज सुविधा के लिए नेविगेशनल लिंक प्रदान करता है और ई-नीलामी के लिए संपत्तियों की जानकारी के लिए एकल-खिड़की का उपयोग प्रस्तुत करता है, समान गुणों की तुलना आदि, 35 हजार से ज्यादा संपत्तियों का ब्योरा पहले से ही eBkray पर पंजीकृत हैं।

 

Daily current affairs : 31 December 2019

(8) निम्न में से किस संस्थान ने अरोमा मिशन के तहत औषधीय पौधे गेरियम के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक नई तकनीक विकसित की है ?

A – तेजपुर विश्वविद्यालय

B – इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन

C – सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट

D – सीएसआईआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स

उत्तर  – सीएसआईआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स

व्याख्या – जेरेनियम संयंत्र एक औषधीय पौधा है जिसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-इन्फलामेट्री गुण होते हैं। सीएसआईआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स (CSIR-CIMAP), लखनऊ ने किसानों के लिए पौधे तैयार करने के लिए कम लागत वाली तकनीक विकसित की है।

 

(9 ) संयुक्त राष्ट्र के बजट में पहली बार 3.07 बिलियन अमरीकी डालर के निधि आवंटन में निम्न में से के लिए धन शामिल है?

A – युद्ध अपराध की जांच

B – रेलवे जाँच

C – अपराधों की जाँच

D – ज्ञान सृजन संचालन

उत्तर  – युद्ध अपराध की जांच

व्याख्या – पहली बार संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार और सीरिया में वर्ष 2020 के लिए 3.07 बिलियन अमरीकी डालर के अपने निधि आवंटन में युद्ध अपराध जांच के लिए धन शामिल किया है। संयुक्त राष्ट्र मुख्य रूप से 5 समूहों, मानवीय सहायता, विकास सहायता, शांति स्थापना कार्यों ज्ञान निर्माण संचालन और तकनीकी संचालन में धन वितरित करता है।

 

करेंट अफेयर्स 31 दिसंबर 2019

(10) संयुक्त राष्ट्र ने साइबर अपराध पर एक नई अंतर्राष्ट्रीय संधि का मसौदा तैयार करने को मंजूरी दी। निम्न में से कौन सा साइबर अपराध पर पहली वैश्विक संधि थी ?

A – रोम सम्मेलन

B – मास्को सम्मेलन

C – पलेर्मो सम्मेलन

D – बुडापेस्ट सम्मेलन

उत्तर  – बुडापेस्ट सम्मेलन

व्याख्या – यूरोपोल साइबरक्राइम कन्वेंशन की परिषद, जिसे बुडापेस्ट कन्वेंशन के रूप में भी जाना जाता है, साइबर अपराध पर वैश्विक रूप से बहुपक्षीय संधि को एकमात्र बाध्यकारी है। यह 2004 में लागू हुआ। यह इंटरनेट और कंप्यूटर अपराध के मुद्दे को हल करने वाली पहली अंतर्राष्ट्रीय संधि भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here