Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 30 November 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 30 November 2019

72
0
Current affairs Pdf in Hindi : 30 November 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 30 November 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 30 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 30 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 30 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 30 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 30 November 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) मंत्रिमंडल ने दोहरे कराधान से बचने के लिए भारत और किस देश के बीच समझौते और प्रोटोकॉल को मंजूरी दी?

A – नार्वे

B – नामीबिया

C – चिली गणराज्य

D – पाकिस्तान

उत्तर  – चिली गणराज्य

( व्याख्या ) – केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, जिसमें दोहरे कराधान को खत्म करने और आय पर करों के संबंध में राजकोषीय अपवंचन और परिहार को रोकने के लिए भारत और चिली गणराज्य के बीच समझौते और प्रोटोकॉल को मंजूरी दी गई है।

करेंट अफेयर्स 30 नवम्बर 2019

(2) भारत का सातवां संस्करण- श्रीलंका संयुक्त प्रशिक्षण मित्र शक्ति कहाँ पर आयोजित होने वाला है?

A – केरल

B – पुणे

C – ओडिशा

D – श्रीनगर

उत्तर  – पुणे

(व्याख्या )- भारत-श्रीलंका संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास, व्यायाम मित्र शक्ति – 2019 का सातवां संस्करण 01 से 14 दिसंबर, 2019 तक विदेशी प्रशिक्षण नोड (FTN), पुणे में आयोजित किया जाना है। अभ्यास का छठा संस्करण श्रीलंका में आयोजित किया गया था। यह संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत शहरी और ग्रामीण परिवेश में आतंकवाद और काउंटर आतंकवाद के संचालन के लिए उप इकाई स्तर के प्रशिक्षण पर ध्यान देने के साथ भारत और श्रीलंका की सेनाओं के बीच सकारात्मक संबंधों का निर्माण और बढ़ावा देने के लिए संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास है।

Daily current affairs : 30 November 2019

(3) किस संस्थान ने भारत में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी एशिया रैंकिंग 2020 में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?

A – आईआईटी-लखनऊ 

B – IIT  ग्वालियर

C – आईआईटी-मुंबई 

D – आईआईटी-हैदराबाद 

उत्तर  – आईआईटी-मुंबई 

(व्याख्या )- क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग विश्वविद्यालय रैंकिंग का एक वार्षिक प्रकाशन है जिसमें वैश्विक समग्र और विषय रैंकिंग (जिसमें 48 अलग-अलग विषयों और पांच समग्र संकाय क्षेत्रों के अध्ययन के लिए दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालय), स्वतंत्र क्षेत्रीय तालिकाओं के साथ (जैसे एशिया, लैटिन अमेरिका, उभरते यूरोप

और मध्य एशिया और अरब क्षेत्र) शामिल हैं। यह क्वाकरेल्ली सायमोंड्स (QS) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी एशिया रैंकिंग 2020 का 11 वां संस्करण है इसे प्रथम बार वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था।

करेंट अफेयर्स 30 नवम्बर 2019

(4 ) वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी ने चार साल की अवधि के लिए किस देश को वैश्विक खेल से प्रतिबंधित कर दिया है  ?

A – भारत

B – नाइजीरिया

C – रूस

D – पाकिस्तान

उत्तर – रूस

(व्याख्या)- विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (WADA) के एक पैनल ने सुझाव दिया है कि रूस को अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा से चार साल के लिए प्रतिबंधित किया जाना चाहिए, जिसमें अगले दो ओलंपिक खेलों और खेलों की एक विस्तृत श्रृंखला में विश्व चैंपियनशिप शामिल है।

(5) आंध्र प्रदेश राज्य में रायलसीमा और प्रकाशम क्षेत्रों को कवर करने वाली वाटरशेड परियोजना को निम्न में से किसके द्वारा वित्त पोषित किया गया है?

A – विश्व बैंक

B – अमेरिका

C – भारतीय वित्त विभाग

D – अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष

उत्तर  – विश्व बैंक

(व्याख्या ) – आंध्र प्रदेश राज्य में वाटरशेड परियोजना रायलसीमा और प्रकाशम क्षेत्रों को कवर करेगी। परियोजना के पहले चरण में विश्व बैंक ने रायलसीमा और प्रकाशम क्षेत्रों के लिए पांच वर्षों में 70 मिलियन डॉलर देने पर सहमति व्यक्त की है। यह परियोजना विश्व बैंक द्वारा 70% और शेष राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित होगी।

Current affairs Pdf : 30 November 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) मिश्रित युगल भारतीय जोड़ी ने 21वें एशियाई तीरंदाजी स्पर्धा में किस देश में  स्वर्ण का दावा किया है?

A – अमेरिका

B – भारत

C – चीन

D – मलेशिया

उत्तर  – भारत

(व्याख्या ) – अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेख वेन्नाम की मिश्रित युगल भारतीय जोड़ी ने ने बैंकॉक में 21वें एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। भारतीयों ने अंतिम संघर्ष में चीनी ताइपै की यि-ह्सुआन चेन और चीह-लुह चेन की जोड़ी को 158-151 से हरा कर पर जीत हासिल की है। भारत ने इस स्पर्धा में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक सहित सात पदक जीते।

 

(7) देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) कौन होंगे?

A – शाहिल खान

B – बिपिन रावत

C – राजेंद्र सिंह बघेल

D – सुरेंद्र कोहली

उत्तर  – बिपिन रावत

(व्याख्या ) – वर्तमान में बिपिन रावत थलसेना प्रमुख (27 वें) हैं और उनका कार्यकाल दिसंबर 2019 समाप्त हो जाएगा। उसके बाद वह पहले CDS (ऑफ डिफेंस स्टाफ) के रूप में कार्यभार संभालेंगे। तीनो सुरक्षा बलों थलसेना, वायुसेना और नौसेना में तालमेल बिठाने के लिए रक्षा प्रबंधन ने चार सितारा CDS (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) पद का गठन किया। सीडीएस के रूप में बिपिन रावत का कार्यकाल 2 साल का होगा। 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद तत्कालीन डिप्टी पीएम लाल कृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने चीफ ऑफ डिफेंस(CDS) पद की सिफारिश की थी। ताकि तीनों सेनाओं के बीच उचित तालमेल बना रहे।

Daily current affairs : 30 November 2019

(8) 15 वां उच्च शिक्षा शिखर सम्मेलन किसके द्वारा आयोजित किया जाता है?

A – ऍफ़आईसीसीआई

B – वित्त मंत्रालय

C – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

D – विश्व बैंक

उत्तर  – ऍफ़आईसीसीआई (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री)

(व्याख्या ) – भारतीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के सहयोग से फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने नई दिल्ली में 15 वें उच्च शिक्षा शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। इस शिखर सम्मेलन में भारत के माननीय राष्ट्रपति ने भाग लिया और शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।

(9 ) यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) के सीओपी-25 को किस जगह आयोजित किया जाना है?

A – अमेरिका

B – मैड्रिड

C – भारत

D – न्यूजीलैंड

उत्तर  – मैड्रिड

(व्याख्या ) – यूनाइटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (UNFCCC) में पार्टियों का 25 वाँ सम्मेलन (UNFCCC) 2 से 13 दिसंबर 2019 से स्पेन के मैड्रिड (चिली के राष्ट्रपति पद के तहत) में आयोजित होने वाला है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री प्रकाश जावड़ेकर, माननीय मंत्री, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन करेंगे। यह इस सम्मेलन का महत्वपूर्ण मोड़ है, जो कि क्योटो प्रोटोकॉल के तहत 2020 से पहले के जलवायु लक्ष्य अवधि से पेरिस समझौते के तहत 2020 के बाद जलवायु लक्ष्य की अवधि 2020 में प्रवेश की तैयारी कर रहे हैं।

करेंट अफेयर्स 30 नवम्बर 2019

(10) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय समझौते पर तस्करी की रोकथाम के लिए द्विपक्षीय सहयोग पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी है?

A – इंग्लैंड

B – दुबई

C – अमेरिका

D – म्यांमार

उत्तर  – म्यांमार

(व्याख्या ) – मानव तस्करी में राष्ट्रीय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव भी शामिल हैं। मानव तस्करी की जटिल प्रकृति की वजह से घरेल, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इससे निपटने के लिए बहुआयामी रणनीति की जरूरत है। वैश्विक दायरे होने के कारण, मानव तस्करी रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की सख्त जरूरत है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और म्यांमार के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर तस्करी की रोकथाम : तस्करी के शिकार लोगों के बचाव, उन्हें छुड़ाना और स्वदेश वापस भेजने के लिए द्विपक्षीय सहयोग पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here