Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 30 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 30 December 2019

257
0
Current affairs Pdf in Hindi : 30 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 30 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 30 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 30 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 30 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 30 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 30 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) किस राज्य में पहली बार डबल स्टैक ट्रेन का ट्रायल रन किया गया?

A – हरियाणा

B – मध्यप्रदेश

C – राजस्थान

D – कर्णाटक

उत्तर  – हरियाणा

व्याख्या – भारतीय रेल (Indian Rail) के डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर यानि DFC के वेस्टर्न कॉरिडोर पर रेवाड़ी से मदार के बीच मालगाड़ियों का ट्रायल रन शुरू हो गया है, जो लगभग 306 किलोमीटर (कुल 663 ट्रैक किमी) की दूरी तय करता है। ट्रायल रन को स्टेशन सीनियर एक्जीक्यूटिव श्री रवींद्र शर्मा द्वारा न्यू किशनगढ़ स्टेशन से श्री अनुराग सचान, प्रबंध निदेशक, समर्पित फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) की उपस्थिति में रवाना किया गया। रेवाड़ी-मदार खंड हरियाणा राज्य में है (महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों में लगभग 79 किलोमीटर के लिए) और राजस्थान राज्य (जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर और अलवर जिलों में लगभग 227 किलोमीटर के लिए)।

भूमि को छोड़कर इस खंड पर कार्यों की कुल लागत 3918 करोड़ रु. है।

 

करेंट अफेयर्स 30 दिसंबर 2019

(2) हाल ही में विकास सबनिस का निधन हो गया ,वह किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे ?

A – अर्थशास्त्री

B – राजनीती

C – फिल्मकार

D – राजनीतिक कार्टूनिस्ट

उत्तर  – राजनीतिक कार्टूनिस्ट

व्याख्या – वयोवृद्ध राजनीतिक कार्टूनिस्ट विकास सबनिस का दिल का दौरा पड़ने के कारण मुंबई में निधन हुआ। वह 69 वर्ष के थे। उन्होंने 2018 में 50 साल का शानदार करियर पूरा किया था। बाल ठाकरे और आरके लक्ष्मण से प्रेरित होकर उन्होंने 1968 में अपना करियर शुरू किया था। तब से, 50 से अधिक वर्षों के लिए, सबनीस ने विभिन्न अखबारों में स्टाफ विशेषज्ञ के रूप में काम किया है। जिसमें टाइम्स ऑफ इंडिया और मिड-डे शामिल हैं।

उन्होंने विभिन्न विषयों और मुद्दों पर हास्य चित्र और राजनीतिक कार्टून बनाए।

 

Daily current affairs : 30 December 2019

(3) चक्रवात फानफोन ने किस देश को तबाह कर दिया है?

A – इंडोनेशिया

B – फिलीपींस

C – कनाडा

D –  जापान 

उत्तर  – फिलीपींस

व्याख्या – चक्रवात फानफोन ने फिलीपींस देश को तबाह कर दिया। फिलीपींस में क्रिसमस की अवधि में चक्रवाती हमले वाले तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। इस आंधी-तूफान ने 58,000 से अधिक लोगों को निकाला और हज़ारों अवकाश अवधि में फंसे

फानफोन ने 2013 में चक्रवात हैयान द्वारा हिट किए गए क्षेत्रों को करीब से वार किया, जिसने 6,000 से अधिक लोगों को मार डाला – इसे फिलीपींस का सबसे घातक तूफान बना दिया। टाइफून फानफोन, जिसे स्थानीय रूप से चक्रवात उर्सला के रूप में जाना जाता है, ने 25 दिसंबर को मध्य फिलीपींस के कई द्वीपों के माध्यम से अपना रास्ता बनाया।

 

करेंट अफेयर्स 30 दिसंबर 2019

(4 ) हाल ही में किस देश ने अपनी पहली हाइपरसोनिक मिसाइलें शामिल की हैं?

A – भारत

B – रूस

C – अमेरिका

D – चीन

उत्तर – रूस 

व्याख्या – रूस ने अपनी पहली हाइपरसोनिक मिसाइल को सेना में शामिल कर लिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसका ऐलान करते हुए बताया कि मिसाइल परमाणु क्षमताओं से लेस है। राष्ट्रपति ने अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल का वर्णन किया, कि यह मिसाइल आवाज की गति से 27 गुना तेज उड़ान भर सकता है, 1957 के सोवियत उपग्रह के पहले प्रक्षेपण के लिए एक तकनीकी सफलता के बराबर है।

अवनगार्ड को एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के शीर्ष पर लॉन्च किया गया है, लेकिन एक नियमित मिसाइल वारहेड के विपरीत, जो अलग होने के बाद एक पूर्वानुमानित मार्ग का अनुसरण करता है, यह तेज युद्धाभ्यास को अपने लक्ष्य के लिए मार्ग बना सकता है, जिससे अवरोधन करना कठिन हो जाता है।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 30 December 2019

(5) मांडू उत्सव का प्रथम संस्करण किस राज्य में आयोजित किया जाता है?

A – मध्यप्रदेश

B – उत्तर प्रदेश

C – झारखण्ड

D – दिल्ली

उत्तर  – मध्यप्रदेश 

व्याख्या  – मांडू महोत्सव का पहला संस्करण 28 दिसंबर 2019 को मांडू, मध्य प्रदेश के सुरम्य किले शहर में शुरू होगा। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा आयोजित पांच दिवसीय कार्यक्रम शहर की संस्कृति की आधुनिक जीवंतता के साथ मिश्रित ऐतिहासिक धरोहरों का उत्सव होगा।

खोजने में खो जाओ के विचार के आधार पर, मांडू उत्सव उत्सव के दौरान आगंतुकों को कला, कार्यशालाओं, कला प्रतिष्ठानों, प्रकृति ट्रेल्स, सैर, भोजन, वास्तुकला और संगीत का एक उदार मिश्रण प्रदान करेगा।

Current affairs Pdf : 30 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) लोसार उत्सव किस स्थान के नववर्ष के के आगमन के रूप में मनाया जाता है?

A – रायपुर

B – शिमला

C – दिल्ली

D – लद्दाख

उत्तर  – लद्दाख 

व्याख्या  – लद्दाख क्षेत्र के लोग 28 दिसंबर को लद्दाखी नववर्ष के आगमन के रूप में, लोसार को धूमधाम से मना रहे हैं। लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आरके माथुर ने लेह में लद्दाख बौद्ध एसोसिएशन और लेह हिल काउंसिल द्वारा आयोजित समारोहों में भाग लिया। यह पहला लोसार लद्दाख क्षेत्र है जिसे केंद्र शासित प्रदेश के रूप में मनाया जा रहा है। केंद्रशासित प्रदेश के रूप में, लोसार खास है क्योंकि यह वर्ष 70 वर्षों के सपने को साकार करने और कई बलिदानों के बाद मनाया जा रहा है। लोगों और प्रशासन ने लोसार पर लद्दाख क्षेत्र के सर्वागीण विकास के लिए संकल्प लिया।

(7) भारतीय आर्थिक संघ के 102 वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किसके द्वारा किया गया था?

A – भारत के मुख्य न्यायाधीश 

B – प्रधानमंत्री

C – भारत के राष्ट्रपति

D – भारत के उपराष्ट्रपति

उत्तर  – भारत के उपराष्ट्रपति

व्याख्या – भारतीय आर्थिक संघ के 102 वें वार्षिक सम्मेलन पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में आयोजित किया जा रहा है। भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडू ने भारतीय आर्थिक संघ के 102 वें वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया। भारतीय आर्थिक संघ का मुख्य उद्देश्य अर्थशास्त्र में अध्ययन, शिक्षण और अनुसंधान को बढ़ावा देना और भारतीय अर्थव्यवस्था की समस्याओं का अध्ययन करना है।

 

Daily current affairs : 30 December 2019

(8) ओडिशा के किस जिले में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट प्राप्त किया है?

A – कालाहांडी

B – रायगढ़

C – बलांगीर

D – बारगढ़

उत्तर  – बलांगीर

व्याख्या – पश्चिमी ओडिशा के लोगों ने बलांगीर जिले में नया एलपीजी बॉटलिंग प्लांट (रसोई गैस सिलेंडर भरने का संयंत्र) प्राप्त किया है। यह प्लांट बीपीसीएल द्वारा एक नया एलपीजी बॉटलिंग प्लांट प्राप्त करने के लिए बनाया गया है जो प्रति वर्ष 42 लाख सिलेंडरों को भरकर लगभग 20 लाख घरों को पूरा करेगा। बलांगीर में नया बॉटलिंग प्लांट इन प्रयासों को और बढ़ावा देगा

और क्षेत्र में एलपीजी की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करके महिलाओं के जीवन को आसान और स्वस्थ । बनाएगा। यह ओडिशा राज्य में बीपीसीएल का दूसरा बॉटलिंग प्लांट है।

 

(9 ) हाल ही में किस मंत्रालय ने डेफएक्सपो 2020 के लिए एप्लिकेशन लॉन्च किया है?

A – गृह मंत्रालय

B – रक्षा मंत्रालय

C – रेल मंत्रालय

D – वित्त मंत्रालय

उत्तर  – रक्षा मंत्रालय

व्याख्या – रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में आगामी डेफएक्सपो 2020 का मोबाइल ऐप लॉन्च किया। ऐप की मुख्य विशेषताएं ‘सूचित, संलग्न और प्रतिक्रिया’ हैं। ऐप में दैनिक आयोजनों, हिस्सा लेने वाले प्रदर्शनकर्ताओं, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों, सेमिनार/वेबिनार में हिस्सा लेने वाले मेहमान वक्ताओं, इलेक्ट्रॉनिक पुस्तिकाओं व ई-पुस्तकों जैसे प्रकाशन, स्थलों के मानचित्र व दिशा-निर्देश तथा शहर के मौसम की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।

इस ऐप को रक्षा मंत्रालय (MOD) के अधीन रक्षा उत्पादन विभाग ने विकसित किया है, जिसका उद्देश्य आगंतुकों तथा प्रदर्शनकर्ताओं को सहायता प्रदान करना है। ऐप की अन्य विशेषताओं में व्यापार के मद्देनजर प्रदर्शनकर्ताओं का संपर्क, प्रदर्शनकर्ताओं की आपसी बातचीत, टिकट बुकिंग, तंबू आधारित शहरों (टेंटेड सिटी) में निवास सुविधा, पुश नोटिफिकेशन

और सोशल मीडिया शामिल हैं। डेफएक्सपो 2020 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पांच से । आठ फरवरी, 2020 के बीच आयोजित किया जाना है। एक्सपो का विषय: ‘इंडिया: द इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब’ है।

 

करेंट अफेयर्स 30 दिसंबर 2019

(10) हाल ही में यूआईडीएआई द्वारा दी गई घोषणा के अनुसार, कितने लोगों के पास आधार कार्ड है?

A – 165 करोड़

B – 112 करोड़

C – 125 करोड़

D – 130 करोड़

उत्तर  – 125 करोड़

व्याख्या – भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के आधार परियोजना ने नया मील का पत्थर हासिल किया है। यह 125 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। इसका मतलब है कि देश के 1.25 अरब भारतीयों के पास 12 अंकों वाली विशिष्ट पहचान संख्या है। आधारधारकों की पहचान के लिए प्राथमिक पहचान दस्तावेज के रूप में आधार के तेजी से बढ़ते उपयोग के साथ यह उपलब्धि हासिल की गई है। यह इस तथ्य से साबित होता है कि शुरुआत से लेकर अबतक सत्यापन सेवाओं के लिए 37,000 करोड़ बार आधार का उपयोग किया गया है। वर्तमान में यूआईडीएआई को हर दिन आधार के जरिए सत्यापन हेतु करीब 3 करोड़ अनुरोध मिलते हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here