Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 3 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 3 December 2019

58
0
Current affairs Pdf in Hindi : 3 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 3 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 3 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 3 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 3 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 3 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 3 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) निम्न में से कौन पहले नेशनल स्टार्टअप अवार्ड्स 2020 के 7 लिए आवेदन आमंत्रित करता है?

A – डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड

B – एस बी आई

C – डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी

D – डिपार्टमेंट ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट

उत्तर  – डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ़ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड

( व्याख्या ) – डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने पहली बार राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार देने की घोषणा की है। राष्ट्रीय स्टार्टअप अवार्ड रोजगार सृजन या धन सृजन की उच्च क्षमता के साथ, अभिनव उत्पादों या समाधानों और मापनीय उद्यमों का निर्माण करने वाले उत्कृष्ट स्टार्टअप्स और इकोसिस्टम एनबलर्स को पहचानने और पुरस्कृत करने का प्रयास करते हैं, जो औसत दर्जे का सामाजिक प्रभाव प्रदर्शित करते हैं।

स्टार्टअप के लिए पुरस्कारों को कृषि, शिक्षा, उद्यम प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, वित्त, खाद्य, स्वास्थ्य, उद्योग 4.0, अंतरिक्ष, सुरक्षा, पर्यटन और शहरी सेवाओं जैसे 12 व्यापक क्षेत्रों में वर्गीकृत किया जाएगा।

करेंट अफेयर्स 3 दिसंबर 2019

(2) “सेल इंडिया 2019”, भारत में सबसे बड़ा नौकायन कार्यक्रम किस जगह आयोजित किया जाता है?

A – मुंबई

B – केरल

C – कर्णाटक

D – गोवा

उत्तर  – मुंबई

(व्याख्या )- आर्मी यॉटिंग नोड (AYN), “सेल इंडिया 2019′ का आयोजन कर रहा है, जो एक वरिष्ठ और जूनियर मल्टीकलस रेगाटा है, जो 01 से 07 दिसंबर तक मरीन ड्राइव, मुंबई में होता है। 300 से अधिक प्रतिस्पर्धी नाविकों की अनुमानित भागीदारी के साथ, इस रेगाटा को देश का सबसे बड़ा नौकायन कार्यक्रम माना जाता है। “उत्कृष्टता हर जगह” के आदर्श वाक्य के साथ, एवाईएन ने देश में नौकायन के लिए बहुत मेहनत और समर्पण के माध्यम से एक बहुत ही उच्च बेंचमार्क स्थापित किया है।

Daily current affairs : 3 December 2019

(3) CMS-VATAVARAN 2019 लघु फिल्म प्रतियोगिता में और पर्यावरण पर महोत्सव में पेशेवरों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार किसे दिया गया है?

A – राहुल अग्रवाल

B – पुनाराम साहू

C – ब्रजलाल सत्यार्थी

D – प्रसाद पांडुरंग माहेकर

उत्तर  – प्रसाद पांडुरंग माहेकर

(व्याख्या )- पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MOEF & CC) और सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) VATAVARAN – 2019 की लघु फिल्म प्रतियोगिता और त्यौहार पर्यावरण पर पहली बार नई दिल्ली में एक शानदार समारोह में प्रस्तुत किए गए। श्री रवि अग्रवाल, अतिरिक्त सचिव, एमओईएफ और सीसी ने मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पुरस्कार प्रदान किए।

पेशेवर श्रेणी के तहत, प्रसाद पांडुरंग माहेकर ने “नाओ, योर होम” नाम की लघु फिल्म के लिए पहला पुरस्कार जीता और वह कोल्हापुर, महाराष्ट्र से आए।

करेंट अफेयर्स 3 दिसंबर 2019

(4 ) डोनेशन और ट्रांसप्लांटेशन पर ग्लोबल ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, भारत दुनिया में निम्न में से किस संख्या में प्रत्यारोपण करता है?

A – पहला

B – तीसरा

C – दूसरा

D – आठवा

उत्तर – दूसरा 

(व्याख्या)- ग्लोबल ऑब्जर्वेटरी ऑन डोनेशन एंड ट्रांसप्लांटेशन के अनुसार, भारत दुनिया में केवल यूएसए के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या में प्रत्यारोपण करता है। 10 वां भारतीय अंग दान दिवस 30 नवंबर, 2019 को मनाया जाता है, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और कुछ अन्य महत्वपूर्ण गणमान्य के द्वारा की गयी थी। यह राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) द्वारा आयोजित किया जाता है।

एनओटीटीओ के बारे में:

भारत सरकार ने मृत व्यक्तियों से अंग दान को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियों को अंजाम देने के लिए राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) को मानव अंगों के प्रत्यारोपण (संशोधन) अधिनियम 2011 के एक जनादेश के रूप में स्थापित किया है। अंग दान और प्रत्यारोपण और आवश्यक जनशक्ति आदि को प्रशिक्षित करना एनओटीटीओ अधिनियम द्वारा निर्दिष्ट के रूप में राष्ट्रीय मानव अंगों और ऊतकों को हटाने और भंडारण नेटवर्क के कार्यों का प्रदर्शन कर रहा है।

(5) श्रम मंत्रालय किस तिथि तक पेंशन सप्ताह मना रहा है?

A – 1 दिसंबर से 17 दिसंबर तक

B – 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक

C – 8 दिसंबर से 14 दिसंबर तक

D – 2 नवंबर से 1 दिसंबर तक

उत्तर  – 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक

(व्याख्या ) – प्रधानमंत्री श्रम योगी मंथन (PM-SYM) और व्यापारियों और स्व-रोजगार व्यक्तियों (NPSTraders) के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत नामांकन चलाने के लिए, श्रम मंत्रालय ने 30 नवंबर, 2019 – 6 दिसंबर 2019 के दौरान पेंशन सप्ताह मनाने का फैसला किया है। केंद्रीय समारोह का उद्घाटन श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (I /C) ने मार्च 2020 तक पीएम-एसवाईएम के लिए एक करोड़ लाभार्थियों और एनपीएस – व्यापारियों के लिए 50 लाख लाभार्थियों को नामांकित करने के उद्देश्य से किया था।

Current affairs Pdf : 3 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर फासटैग्स का अनिवार्य कार्यान्वयन किस तिथि तक स्थगित कर दिया गया है  ?

A – 11 दिसंबर 2019

B – 15 दिसंबर 2019

C – 5 दिसंबर 2019

D – 25 दिसंबर 2019

उत्तर  – 15 दिसंबर 2019

(व्याख्या ) – सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर फासटैग्स के अनिवार्य कार्यान्वयन की तारीख को 15 दिसंबर, 2019 तक स्थगित करने का फैसला किया है। यह योजना पहले 1 दिसंबर, 2019 से शुरू होने वाली थी। ईंधन बचाने के लिए, समय और प्रदूषण और यातायात के निर्बाध आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह कार्यक्रम (NETC) शुरू किया है, जो आरएफआईडी प्रौद्योगिकी पर आधारित फासटैग्स के माध्यम से उपयोगकर्ता शुल्क के संग्रह का प्रावधान करता है। यह निर्णय लिया गया था कि शल्क प्लाजा में सभी लेन । (प्रत्येक तरफ एक लेन को छोड़कर) को 1 दिसंबर 2019 तक ‘शुल्क प्लाजा की फास्टैग लेन’ के रूप में घोषित किया जाएगा।

(7) स्टॉक एक्सचेंज पर अपने वाणिज्यिक पत्रों को सूचीबद्ध करने वाली पहली कंपनी कौन बन गई है?

A – जिओ

B – मुथूट फाइनेंस लिमिटेड

C – बजाज फाइनेंस लिमिटेड

D – आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड

उत्तर  – आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड

(व्याख्या ) – आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड आदित्य बिड़ला कैपिटल की एक एनबीएफसी शाखा है जो स्टॉक एक्सचेंजों में अपने वाणिज्यिक पत्रों को सूचीबद्ध करने वाली पहली कंपनी बन गई है। वाणिज्यिक पत्रों की लिस्टिंग से बाजार सहभागियों को कॉर्पोरेट उधार और तरलता की स्थिति के बारे में उचित सूचना प्रसारण करता है। यह वाणिज्यिक पेपर बाजार के विकास की दिशा में प्रभावी रूप से योगदान देगा और ऋण पूंजी बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

Daily current affairs : 3 December 2019

(8) पहली भारत-जापान 2 + 2 विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक कहाँ आयोजित की गई है?

A – दिल्ली

B – टोक्यो

C – क्योटो

D – गोवा

उत्तर  – दिल्ली

(व्याख्या ) – पहली भारत-जापान 2 + 2 विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक नई दिल्ली में आयोजित की जाती है जिसमें भारत के रक्षा मंत्री, श्री राजनाथ सिंह और भारत के विदेश मंत्री, डॉ. एस जयशंकर और जापान के विदेश मंत्री श्री. मोतेगी तोशिमित्सु और जापान के रक्षा मंत्री श्री कोनो तारो ने भाग लिया।

2 + 2 बैठक दोनों पक्षों के लिए भारत और जापान के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने पर आगे के विचारों की समीक्षा और आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगी ताकि ‘भारत-जापान विशेष सामरिक और वैश्विक भागीदारी’ को अधिक गहराई प्रदान की जा सके। इसी तरह, भारत का अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के साथ 2 + 2 संवाद हो रहा है।

(9 ) हाल ही में, यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा घोषित – रक्षा ऊर्ध्वाधर निम्न सरकारी पहलों में से किसका समर्थन कर सकती है?

A – स्टार्टअप इंडिया

B – स्किल इंडिया

C – स्टैंडअप इंडिया

D – मेक इन इंडिया

उत्तर  – मेक इन इंडिया

(व्याख्या ) – यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा रक्षा ऊर्ध्वाधर “भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल का समर्थन कर सकती है और विश्वास करती है कि एयरोस्पेस और डिफेंस इंडस्ट्री ग्रुप रक्षा आधुनिकीकरण और परिष्कृत सैन्य क्षमताओं पर भारत के निरंतर जोर देने में योगदान दे सकता है, जो कि ब्रिटेन और भारत दोनों के लिए एक जीत होगी।

करेंट अफेयर्स 3 दिसंबर 2019

(10) निम्न में से कौन सरकार द्वारा वित्तीय सेवा प्रदाताओं (FSP) – का उल्लेख करने के लिए नियमों को अधिसूचित करने के बाद दिवालियापन ट्रिब्यूनल को भेजे जाने वाली पहली वित्तीय सेवा फर्म है?

A – आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड

B – महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड

C – दीवान हाउसिंग फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड

D – मुथूट फाइनेंस लिमिटेड

उत्तर  – दीवान हाउसिंग फाइनेंस कार्पोरेशन लिमिटेड

(व्याख्या ) – दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL), जिस पर 3 83,873 करोड़ का कर्ज है, को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा दिवाला कार्यवाही के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) से सम्मानित किया गया है। सरकार द्वारा वित्तीय सेवा प्रदाताओं (FSP) का उल्लेख करने के लिए नियमों को अधिसूचित करने के बाद यह दिवालियापन ट्रिब्यूनल को भेजे जाने वाली पहली वित्तीय सेवा फर्म है। कंपनियों के लिए वित्तीय सेवा प्रदाताओं और दिवाला कार्यवाही के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक लेनदार या देनदार स्वयं न्यायाधिकरण में नहीं जा सकता है, लेकिन एक नियामक द्वारा संदर्भित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here