Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 29 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 29 December 2019

311
0
Current affairs Pdf in Hindi : 29 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 29 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 29 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 29 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 29 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 29 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 29 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) किस मंत्रालय ने वर्ष 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं?

A – पर्यटन मंत्रालय

B – वित्त मंत्रालय

C – वन मंत्रालय

D – महिला और बाल विकास मंत्रालय

उत्तर  – महिला और बाल विकास मंत्रालय

व्याख्या – महिला और बाल विकास मंत्रालय ने वर्ष 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। राष्ट्रीय पुरस्कार प्रत्येक वर्ष व्यक्तियों, समूहों, संस्थानों को महिला सशक्तीकरण के लिए, विशेष रूप से कमजोर और दरकिनार पड़ी महिलाओं के लिए, उनके असाधारण कार्यों को मान्यता देने के लिए प्रदान किया जाता है।

8 मार्च 2020 को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर लगभग 40 नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

 

करेंट अफेयर्स 29 दिसंबर 2019

(2) GAHP रिपोर्ट के अनुसार, प्रदूषण से होने वाली मृत्यु में निम्न में से कौन सा देश विश्व में अग्रणी है?

A – अमेरिका

B – फ़्रांस

C – रूस

D – भारत

उत्तर  – भारत

व्याख्या – ग्लोबल एलायंस ऑन हेल्थ एंड पॉल्यूशन (GAHP) ने प्रदूषण को ग्रह पर समय से पहले मृत्यु का सबसे बड़ा पर्यावरणीय कारण पाया, जो सभी मृत्यु का 15%, लगभग 8.3 मिलियन लोगों की मृत्यु का कारण है। यह इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स इवैल्यूएशन से अपने आकंडे प्राप्त करता है, जो सिएटल में स्थित है तथा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था, रिपोर्ट ने चार श्रेणियों में जोखिम कारकों को विभाजित किया: वायु, जल, व्यावसायिक, और सीसा।

भारत और चीन प्रदूषण से होने वाली मृत्यु की संख्या में क्रमशः 2.3 मिलियन और 1.8 मिलियन मृत्यु के साथ सबसे आगे हैं, इसके बाद नाइजीरिया, इंडोनेशिया और पाकिस्तान का स्थान है।

 

Daily current affairs : 29 December 2019

(3) एसोचैम (ASSOCHAM) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A – नितिन गडकरी

B – अखिलेश रवींद्रन

C – निरंजन हीरानंदानी

D –  राजेंद्र सिंह 

उत्तर  – निरंजन हीरानंदानी

व्याख्या – सम्मानित और अत्यधिक विविध हीरानंदानी समूह के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक निरंजन हीरानंदानी ने उद्योग और व्यापार के सर्वोच्च संगठन भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (ASSOCHAM) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।

डॉ. हीरानंदानी को व्यापक रूप से ‘बिल्डर एक्स्ट्राऑर्डिनेयर’ और लैंडमार्क प्रोजेक्ट ‘हीरानंदानी गार्डन, पवई’ देकर मुंबई के क्षितिज में परिवर्तन के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में जाना जाता है।

 

करेंट अफेयर्स 29 दिसंबर 2019

(4 ) हाल ही में किस जिले ने यूनिसेफ पुरस्कार 2019 जीता?

A – आलाप्पुझा

B – बालाघाट

C – नेल्लोर

D – कामारेड्डी

उत्तर – कामारेड्डी

व्याख्या – तेलंगाना के कामारेड्डी जिले ने जल स्वच्छता और स्वच्छता क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (UNICEF) -2019 पुरस्कार प्राप्त किया।

व्यक्तिगत स्वच्छता प्रयोगशालाओं, स्वच्छ दर्पण दीवार चित्रों, स्वच्छ सर्वेक्षण, स्वच्छ सुन्दर शौचालय और अन्य गतिविधियों के निर्माण में यह जिला देश में सबसे आगे रहा।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 29 December 2019

(5) नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल का 11 वां संस्करण कहाँ पर प्रारंभ हुआ ?

A – मुंबई

B – असम

C – दिल्ली

D – कर्णाटक

उत्तर  – दिल्ली

व्याख्या – खाद्य नियामक FSSAI और नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (NASVI) संयुक्त रूप से नई दिल्ली में नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल के 11वें संस्करण का आयोजन कर रहे हैं।

इस वर्ष के समारोह का विषय “स्वस्थ आहार” है।

NASVI के बारे में:

NASVI एक संगठन है जो देश भर के हजारों स्ट्रीट वेंडरों के आजीविका अधिकारों के संरक्षण के लिए कार्य कर रहा है। 1998 में एक नेटवर्क के रूप में शुरुआत करते हुए, NASVI को 2003 में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत किया गया था।

NASVIस्ट्रीट वेंडर संगठनों का एक राष्ट्रीय महासंघ है। यह व्यापार संघों, समुदाय आधारित संगठनों (CBOs), गैर सरकारी संगठनों (NGOs) और पेशेवरों का एक गठबंधन है।

NASVI की स्थापना के पीछे मुख्य उद्देश्य भारत में स्ट्रीट वेंडर संगठनों को एक साथ लाना था ताकि वृहद स्तर के बदलावों के लिए सामूहिक रूप से संघर्ष किया जा सके जो उन लगभग 10 मिलियन विक्रेताओं की आजीविका का समर्थन करने के लिए एक साथ उपस्थित हो गए थे जो पुराने कानूनों और बदलती नीतियों, प्रथाओं और शक्तियों के दृष्टिकोण के कारण गंभीर रूप से खतरे में खड़े थे।

Current affairs Pdf : 29 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) किसे विजडन द्वारा घोषित दशक के पांच क्रिकेटरों की सूची में शामिल किया गया है?

A – विराट कोहली

B – धोनी

C – दरेन ब्रावो

D – लसिथ मलिंगा

उत्तर  – विराट कोहली

व्याख्या  – टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एकमात्र भारतीय हैं, जिन्हें विजडन द्वारा घोषित दशक के पांच क्रिकेटरों की सूची में शामिल किया गया है। कोहली के साथ, अन्य चार क्रिकेटर हैं – स्टीव स्मिथ, डेल स्टेन, एबी डिविलियर्स और एलिस पेरी।

इस दशक में विराट कोहली: किसी अन्य की तुलना में 5,775 अधिक अंतर्राष्ट्रीय रन, किसी अन्य की तुलना में 22 अधिक अंतर्राष्ट्रीय शतक।

(7) आंध्र प्रदेश सरकार ने ग्रीनफील्ड बंदरगाह के विकास के लिए कितनी राशि का प्रस्ताव दिया है ?

A – 1000 करोड़

B – 50000 करोड़

C – 10000 करोड़

D – 12000 करोड़

उत्तर  – 10000 करोड़

व्याख्या – आंध्र प्रदेश सरकार प्रकाशम जिले के रामायपटनम में 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय पर एक ग्रीनफील्ड बंदरगाह स्थापित करने पर विचार कर रही है। यह राज्य में हमेशा बढ़ती कार्गो की मांग को पूरा करने के लिए एक पहल है। इसे आंध्र तट के साथ रामायपटनम में एक गैर-प्रमुख राज्य बंदरगाह के रूप में विकसित किया जाना प्रस्तावित किया गया है।

इसने विश्वस्तरीय टर्मिनल सुविधाओं के साथ बंदरगाह को एक ऑल-वेदर बंदरगाह के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है, जो व्यापार की वर्तमान और भावी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूल है और एक प्रमुख बंदरगाह के रूप में विकसित करने के लिए भी उपयुक्त है।

 

Daily current affairs : 29 December 2019

(8) दक्षिण भारत में सबसे पहला संस्कृत शिलालेख निम्नलिखित में से किस राज्य में पाया गया है?

A – तमिलनाडु

B – कर्णाटक

C – असम

D – आंध्र प्रदेश

उत्तर  – आंध्र प्रदेश

व्याख्या – भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की एपिग्राफी शाखा ने सप्तमातृका पंथ के लिए अब तक के सबसे पुराने एपिग्राफिक सबूतों की खोज की है। यह आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के चबरोलू गाँव में खोजा गया सबसे पहला संस्कृत शिलालेख भी है।

शिलालेख संस्कृत और ब्राह्मी वर्गों में है और सातवाहन राजा विजय द्वारा 207 AD में जारी किया गया था|

अब तक इक्ष्वाकु राजा अहवला चंटामुला का नागार्जुनकोंडा शिलालेख उनके 11वें शासन वर्ष में, 4वीं शताब्दी ईस्वीं के अनुरूप, जारी किया गया था और इसे दक्षिण भारत में सबसे प्राचीन संस्कृत शिलालेख माना जाता था।

 

(9 ) हाल ही में “ईट राइट मेले” के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किसने किया?

A – सड़क एवं पर्यावरण मंत्रालय

B – महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

C – रेल मंत्रालय

D – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

उत्तर  – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

व्याख्या – केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 26 दिसंबर 2019, को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में ‘ईट राइट मेले’ के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। FSSAI का ईट राइट मेला नागरिकों के लिए एक सराहनीय प्रयास और आउटरीच गतिविधि है, जो उन्हें सही खाने के लिए प्रेरित करती है।

केंद्रीय मंत्री ने रोगों के लिए आहारों पर एक हैंडबुक ‘द पर्पल बुक’ का शुभारंभ किया। हैंडबुक मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, आंत संबंधी विकारों आदि जैसी सामान्य चिकित्सा स्थितियों के लिए उपयुक्त आहार पर एक सरल प्रारूप में अस्पतालों को सामान्य दिशानिर्देश प्रदान करती है तथा इसे भोजन और पोषण के क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा विकसित किया गया है।

 

करेंट अफेयर्स 29 दिसंबर 2019

(10) हाल ही में गंगा प्रसाद विमल का निधन हुआ है वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे ?

A – छावनी बोर्ड, मुंबई 

B – छावनी बोर्ड, कानपूर 

C – पुणे , छावनी बोर्ड

D – छावनी बोर्ड, दिल्ली

उत्तर  – छावनी बोर्ड, दिल्ली

व्याख्या – रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने रक्षा संपदा प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान किए।

स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता के साथ-साथ सार्वजनिक सेवाओं और भूमि प्रबंधन में नए नवाचार और डिजिटलीकरण के क्षेत्र में उपलब्धियों की पहचान करने के लिए वर्ष 2013 में रक्षा संपदा पुरस्कार की शुरुआत की गई थी।

विकलांग बच्चों के लिए केंद्रों की व्यवस्था

छावनी बोर्ड, कानपुर

डिजिटलीकरण के क्षेत्र में उपलब्धि

छावनी बोर्ड, दिल्ली

सार्वजनिक सेवाओं में नवीन प्रक्रियाएं

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here