Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 28 November 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 28 November 2019

63
0
Current affairs Pdf in Hindi : 28 November 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 28 November 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 28 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 28 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 28 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 28 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 28 November 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) संविधान दिवस प्रत्येक वर्ष किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 22 नवंबर

B – 25 नवंबर

C – 26 नवंबर

D – 28 नवंबर

उत्तर  – 26 नवंबर

( व्याख्या ) – प्रतिवर्ष 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। भारत की संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को, भारत के संविधान को अपनाया, और यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ। इस दिन को राष्ट्रीय कानून दिवस भी कहा जाता है। इस दिन को वास्तव में वर्ष 2015 में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा संविधान दिवस के रूप में घोषित किया गया था।

करेंट अफेयर्स 28 नवम्बर 2019

(2) वायुसेना मुख्यालय (वायु भवन) में 25 नवंबर 2019 को माननीय रक्षा मंत्री द्वारा कौन  सा द्वि-वार्षिक आईएऍफ़ कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया गया?

A – पहला

B – दूसरा 

C – तीसरा

D – चौथा

उत्तर  – दूसरा 

(व्याख्या )- वायुसेना मुख्यालय (वायु भवन) में 25 नवंबर 19 को माननीय रक्षा मंत्री द्वारा दूसरे द्वि-वार्षिक आईएऍफ़ कमांडर्स सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। इस आयोजन के दौरान, वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, माननीय रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद येसो नाइक, रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और सचिव रक्षा उत्पादन श्री सुभाष चंद्रा भी उपस्थित थे।

Daily current affairs : 28 November 2019

(3) बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास “मिलन” 2020 कहाँ आयोजित होने जा रहा है?

A – दिल्ली 

B – विशाखापत्तनम

C – ओडिशा

D – गोवा 

उत्तर  – विशाखापत्तनम

(व्याख्या )- मार्च 2020 में नौसेना अभ्यास मिलन 2020 निर्धारित है। भारत द्वारा 41 देशों को आमंत्रित किया गया है। यह एक द्विवार्षिक अभ्यास है जो वर्ष 1995 में शुरू किया गया था और पिछले साल तक अंडमान और निकोबार कमान में आयोजित किया गया था। वर्ष 2020 में, यह पहली बार पूर्वी नौसेना कमान में आयोजित किया जाएगा।

करेंट अफेयर्स 28 नवम्बर 2019

(4 ) उत्तर प्रदेश सरकार ने किस बीमारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किया?

A – टी.बी

B – फाईलेरिया

C – मलेरिया

D – कैंसर

उत्तर – फाईलेरिया 

(व्याख्या)- उत्तर प्रदेश सरकार ने फाइलेरिया या फाइलेरिया रोग के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया। राज्य सरकार ने वर्ष 2021 तक परजीवी रोग को मिटाने का निर्णय लिया। इस कार्यक्रम के तहत, लगभग 65 करोड़ स्वास्थ्य कार्यकर्ता इस वर्ष के 10 दिसंबर तक दवा वितरित करेंगे।

(5) भ्रष्टाचार पर शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर 14400 किस राज्य द्वारा शुरू किया गया है?

A – आंध्र प्रदेश

B – दिल्ली

C – महाराष्ट्र

D – मध्यप्रदेश

उत्तर  – आंध्र प्रदेश

(व्याख्या ) – आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. जगन मोहन रेड्डी ने हेल्पलाइन नंबर 14400 की शुरुआत की। इस हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल आम लोग किसी भी सरकारी व्यक्ति के खिलाफ रिश्वत मांगने या किसी भी भ्रष्टाचार गतिविधियों में भाग लेने की शिकायत करने के लिए कर सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के बाद 15 दिनों के भीतर कार्रवाई की जाएगी।

Current affairs Pdf : 28 November 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के केंद्र संरक्षित स्मारकों के तहत सबसे अधिक हिंदू मंदिर किस राज्य में हैं?

A – तमिलनाडु

B – महाराष्ट्र

C – गुजरात

D – कर्नाटक

उत्तर  – कर्नाटक

(व्याख्या ) – भारत में लगभग 651 मंदिर हैं जिन्हें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत केंद्र द्वारा संरक्षित स्मारकों के रूप में नामित किया गया है। इसमें कर्नाटक में लगभग 149 मंदिर हैं जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत संरक्षित हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 111 मंदिर और मध्य प्रदेश (96) आंध्र प्रदेश (91) हैं।

 

(7) स्कॉटिश ओपन पुरुष एकल खिताब किसने जीता  ?

A – परुपल्ली कश्यप

B – किदांबी श्रीकांत

C – लक्ष्य सेन

D – प्रनीथ साई

उत्तर  – लक्ष्य सेन

(व्याख्या ) – बैडमिंटन में, भारत की लक्ष्य सेन ने स्कॉटिश ओपन पुरुषों का एकल खिताब जीता, तीन महीने में अपना चौथा खिताब हांसिल करने के लिए ब्राजील के गोर कोल्हो को हराया। लक्ष्य सेन ने डच ओपन में अपना पहला बीडब्लूऍफ़ सुपर 100 खिताब जीता।

Daily current affairs : 28 November 2019

(8) महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रत्येक वर्ष किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 22  नवंबर

B – 25 नवंबर

C – 26  नवंबर

D – 29  नवंबर

उत्तर  – 25 नवंबर

(व्याख्या ) – प्रत्येक वर्ष 25 नवंबर को हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2019 के लिए थीम “ऑरेंज द वर्ल्ड: जनरेशन इक्वैलिटी स्टैन्ड अगेंस्ट रेप” है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1993 में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन पर घोषणा जारी की गई थी। यह महिलाओं के खिलाफ हिंसा को “लिंग आधारित हिंसा के किसी भी कार्य के रूप में परिभाषित करता है, जिसके परिणामस्वरूप या महिलाओं को शारीरिक, यौन या मनोवैज्ञानिक नुकसान या पीड़ित होने की संभावना है, जिसमें इस तरह के कृत्यों के खतरे, जबरदस्ती या स्वतंत्रता से वंचित करना शामिल है, चाहे सार्वजनिक या निजी जीवन में घटित होता है।”

(9 ) संगाई त्योहार किस राज्य में मनाया जाता है?

A – पंजाब

B – ओडिशा

C – मणिपुर

D – केरल

उत्तर  – मणिपुर

(व्याख्या ) – प्रत्येक वर्ष मणिपुर राज्य 21 से 30 नवंबर तक “मणिपुर संगाई महोत्सव” मनाता है। Sang फेस्टिवल ‘का नाम राज्य पशु के नाम पर रखा गया है, मणिपुर में केवल मृग-मरी हिरण पाया जाता है। यह वर्ष 2010 में शुरू हुआ और वर्षों से मणिपुर के लिए एक बड़ा मंच बन गया है ताकि दुनिया को अपनी समृद्ध परंपरा और संस्कृति का प्रदर्शन किया जा सके। यह उत्सव आज राज्य के सबसे भव्य त्योहार के रूप में मनाया जाता है और मणिपुर को विश्व स्तर के पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने में मदद करता है। यह त्योहार कला और संस्कृति, हथकरघा, हस्तशिल्प, स्वदेशी खेल, भोजन, संगीत और राज्य के साहसिक खेल आदि के क्षेत्र में राज्य की पर्यटन क्षमता को दर्शाता है।

करेंट अफेयर्स 28 नवम्बर 2019

(10) सरकार केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और निम्न में से किसको विलय करने की योजना बना रही है?

A – लक्षद्वीप

B – अंडमान और निकोबार

C – पांडिचेरी

D – दमन और दीव

उत्तर  – दमन और दीव

(व्याख्या ) – सरकार दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव के केंद्र शासित प्रदेशों को विलय करने की योजना बना रही है। दादरा और नगर हवेली में सिर्फ एक जिला है जबकि दमन और दीव में दो जिले हैं। विलय किए गए केंद्र शासित प्रदेशों का नाम दादरा, नगर हवेली, दमन और दीव के रूप में होने की संभावना है और इसका मुख्यालय दमन और दीव हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here