Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 26 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 26 December 2019

301
0
Current affairs Pdf in Hindi : 26 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 26 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 26 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 26 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 26 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 26 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 26 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) नए विदेश सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A – गोविन्द अग्रवाल

B – नरेश आर्य

C – हर्षवर्धन श्रृंगला

D – सुरेश सींग बघेल

उत्तर  – हर्षवर्धन श्रृंगला

( व्याख्या ) – सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला को अगले विदेश सचिव के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी। वह विजय गोखले का स्थान लेंगे। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने आधिकारिक तौर पर श्रंगला की नियुक्ति की घोषणा की, जिससे वह देश के 33वें विदेश सचिव बन गए।

हर्षवर्धन श्रृंगला ने वर्ष 2014 से वर्ष 2016 तक बैंकॉक में राजदूत के रूप में कार्य किया और बाद में ढाका में दो वर्षों के लिए उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया।

करेंट अफेयर्स 26 दिसंबर 2019

(2) केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, श्री नित्यानंद राय ने कहाँ एक अत्याधुनिक डीएनए विश्लेषण केंद्र का उद्घाटन किया है?

A – कर्णाटक

B – छत्तीसगढ़

C – झारखण्ड

D – चंडीगढ़

उत्तर  – चंडीगढ़

(व्याख्या ) – 23 दिसंबर 2019 को गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने चंडीगढ़ के CFSL में एक अत्याधुनिक डीएनए विश्लेषण केंद्र का उद्घाटन किया। इस नई उन्नत फोरेंसिक डीएनए विश्लेषण लैब की स्थापना निर्भया फंड योजना के तहत की गई है, जिसमें 9.76 करोड़ रुपये का आवंटन है।

यह केंद्र (i) यौन उत्पीड़न और हत्याकांड इकाई (ii) पितृत्व इकाई (iii) मानव पहचान इकाई और (iv) माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए इकाई के लिए अत्याधुनिक सुविधा प्रदान करेगा।

गृह मंत्रालय (MHA) के तहत फोरेंसिक विज्ञान सेवाओं के निदेशालय ने देश में केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं (CFSLs) की स्थापना की है। ये भोपाल (मध्य प्रदेश), चंडीगढ़, गुवाहाटी (असम), हैदराबाद (तेलंगाना), पुणे (महाराष्ट्र) और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में स्थित हैं।

Daily current affairs : 26 December 2019

(3) 32वां इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) शताब्दी एंडॉवमेंट लेक्चर में कहाँ आयोजित किया गया है?

A – असम

B – गुजरात

C – महाराष्ट

D – दिल्ली

उत्तर  – दिल्ली

(व्याख्या ) – 32वां इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) शताब्दी एंडॉवमेंट लेक्चर नई दिल्ली में आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में माननीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाग लिया। इसमें उल्लेख किया गया है कि सरकार ने वादा किया है कि अगले पांच वर्षों में उत्तर पूर्व में आतंकवाद, वामपंथी उग्रवाद और विद्रोह का पूरी तरह सफाया हो जाएगा।

इंटेलिजेंस ब्यूरो चीफ: अरविंद कुमार।

करेंट अफेयर्स 26 दिसंबर 2019

(4 ) मत्स्य पालन और जलीय कृषि विकास कोष (FIDF) के कार्यान्वयन के लिए, निम्नलिखित में से किसने पहले त्रिपक्षीय एमओए (MOA) पर हस्ताक्षर किए?

A – तमिलनाडु सरकार

B – नाबार्ड

C – मत्स्य विभाग, भारत सरकार

D – उपरोक्त सभी

उत्तर – उपरोक्त सभी 

(व्याख्या)- मत्स्य पालन और जलीय कृषि विकास कोष (FIDF) के कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार के मत्स्य विभाग, नाबार्ड और तमिलनाडु सरकार के बीच पहले त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

मत्स्य पालन क्षेत्र के लिए अवसंरचना की आवश्यकता को पूरा करने के लिए कोष को 7522.48 करोड़ रुपये की कुल लागत के साथ मत्स्य पालन एवं जलीय कृषि अवसंरचना विकास कोष के रूप में बनाया गया है।

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (NABARD), राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) और सभी अनुसूचित बैंक, FIDF के तहत रियायती वित्त प्रदान करने के लिए नोडल ऋण संस्थाएं (NLE) हैं।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 26 December 2019

(5) राष्ट्रीय हरित वाहिनी का ‘इकोक्लब’ कार्यक्रम कहाँ आयोजित किया गया है?

A – गोवा

B – मध्यप्रदेश

C – गुजरात

D – राजस्थान

उत्तर  – गुजरात

(व्याख्या ) – पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MOEF&CC) की राष्ट्रीय हरित वाहिनी के ‘इकोक्लब’ कार्यक्रम को लागू करने वाली राज्य नोडल एजेंसियों की पहली वार्षिक बैठक GEER फाउंडेशन के सहयोग से मंत्रालय के पर्यावरण शिक्षा प्रभाग द्वारा केवडिया, गुजरात में आयोजित की गई।

इस योजना के तहत, राष्ट्रीय हरित वाहिनी (NGC) के ‘इकोक्लब’ कार्यक्रम की शुरुआत 2001-2002 में की गई थी, जिसका उद्देश्य स्कूली बच्चों को अनुभव के माध्यम से उनके तात्कालिक वातावरण, उसके भीतर की परस्पर क्रिया और उसमें आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी देना था। कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण के प्रति उचित रवैया विकसित करना तथा पर्यावरण और विकास से संबंधित मुद्दों पर बच्चों को संवेदनशील बनाना है।

इकोक्लब छात्रों के लिए पर्यावरण शिक्षा प्रभाग द्वारा विकसित प्रकाशन को ‘इकोक्लब की झलक’ नाम से जारी किया गया था, जो अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलनों और कार्यक्रमों पर एक हैंडबुक है और साथ ही पर्यावरण के महत्वपूर्ण दिनों पर भी एक हैंडबुक है।

Current affairs Pdf : 26 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस कब मनाया जाता है

A – 23 दिसंबर

B – 22 दिसंबर

C – 21 दिसंबर

D – 24 दिसंबर

उत्तर  – 24 दिसंबर

(व्याख्या ) – राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उपभोक्ता संचार के महत्व और प्रत्येक उपभोक्ता को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डालना है।

इस वर्ष का विषय “उपभोक्ता शिकायतों का समय पर निपटान” है।

इस दिन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 अधिनियमित किया गया था। इस अधिनियम का उद्देश्य उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार के शोषण, जैसे कि दोषपूर्ण सामान, सेवा में कमी और अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा प्रदान करना है।

(7) निम्न में से किस पुरातत्वविद को बांग्लादेश में कला के रजत जयंती अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्मानित किया गया है?

A – विग्नेश मालिक

B – राजेंद्र त्रिपाठी

C – आर. नागास्वामी

D – एस बेनीवाल

उत्तर  – आर. नागास्वामी

(व्याख्या ) – पुरातत्वविद आर. नागास्वामी को ढाका में कला के रजत जयंती अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बांग्लादेश संस्कृति मंत्री के.एम. खालिद द्वारा कला, पुरातत्व, इतिहास और संस्कृति में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। जर्नल ऑफ बंगाल आर्ट का रजत जयंती संस्करण श्री नागास्वामी को समर्पित था, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय विद्वानों द्वारा लिखित लेख शामिल थे।

Daily current affairs : 26 December 2019

(8) वायु प्रदूषण से निपटने के लिए, कौन सा शहर “ऑक्सीजन पार्लर” की अनूठी पहल के साथ आया है?

A – नासिक

B – नागपुर

C – भोपाल

D – केरल

उत्तर  – नासिक

(व्याख्या ) – ऑक्सीजन पार्लर की अवधारणा राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) की सिफारिश पर आधारित है। शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक अनूठी पहल करते हुए, यात्रियों को स्वच्छ वायु में सांस लेने का अनुभव प्रदान करने के लिए नासिक रेलवे स्टेशन पर एक ‘ऑक्सीजन पार्लर’ खोला गया है।

यह पहल भारतीय रेलवे के सहयोग से एयरो गार्ड के प्रयासों के साथ आई है।

 

(9 ) निम्न में से किसे आईटीएफ विश्व चैंपियन, 2019 के रूप में नामित किया गया है?

A – नोवाक जोकोविच

B – डेविड थीम

C – राफेल नडाल

D – रोजर फ़ेडरर

उत्तर  – राफेल नडाल

(व्याख्या ) – अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) ने घोषणा की है कि ऑस्टेलिया की एशले बार्टी और स्पेन के राफेल नडाल को आईटीएफ विश्व चैंपियन, 2019 के रूप में नामित किया गया है। बार्टी पहली ऑस्ट्रेलियाई है जिसे आईटीएफ महिला विश्व चैंपियन के रूप में नामित किया गया है, जो वर्ष 1976 में इवोन गलागॉन्ग केवली के बाद से विश्व रैंकिंग में नंबर 1 तक पहंचने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला बन गई है।

नडाल, जिमी कोनर्स, नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर और पीट सम्प्रास के साथ पांच या अधिक अवसरों पर वर्ष के अंत में नंबर 1 के रूप में उभरने वाले पांचवें खिलाड़ी हैं।

हंगरी की टिमिया बाबोस और फ्रांस की क्रिस्टीना म्लादेनोविक को महिला युगल वर्ग में पुरस्कार मिलेगा।

करेंट अफेयर्स 26 दिसंबर 2019

(10) निम्न में से किस भारतीय भारोत्तोलक ने कतर से इंटरनेशनल कप 2019 में महिलाओं के 64 किलोग्राम भार वर्ग में दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए?

A – जेरेमी लालीनुंगा

B – पुनम यादव

C – मीराबाई चानू

D – राखी हलदर

उत्तर  – राखी हलदर

(व्याख्या ) – भारतीय भारोत्तोलक राखी हलदर ने दोहा में कतर इंटरनेशनल कप में महिलाओं के 64 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीतकर दो नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए। कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता ने 218 किग्रा के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास, स्नैच में 123 किग्रा में क्लीन में 95 किग्रा, के साथ स्नैच और टोटल लिफ्ट दोनों में सीनियर राष्ट्रीय रिकॉर्ड को पार कर लिया।।

पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू ने पहले दिन स्वर्ण पदक जीता था जबकि किशोरी जेरेमी लालीगँगा ने स्पर्धाओं में रजत पदक जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here