Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 25 November 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 25 November 2019

72
0
Current affairs Pdf in Hindi : 25 November 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 25 November 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 25 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 25 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 25 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 25 November 2019 | Daily current affairs in Hindi : 25 November 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) ” हाउ ए फॅमिली बिल्ट ए बिज़नेस एंड ए नेशन” नामक पुस्तक के रचयिता कौन हैं  ?

A – नरेंद्र मोदी

B – गिरीश कुबेर

C – मनमोहन सिंह

D – जयदीप बोस

उत्तर  – गिरीश कुबेर

( व्याख्या ) – गिरीश कुबेर लोक सट्टा के संपादक ने “हाउ ए फॅमिली बिल्ट ए बिज़नेस एंड ए नेशन” पुस्तक लिखी। यह पुस्तक टाटा के बारे में है। गिरीश कुबेर ने व्यावसायिक पुस्तक की श्रेणी में उद्घाटन गाजा राजधानी पुस्तक पुरस्कार जीता।

करेंट अफेयर्स 25 नवम्बर 2019

(2) “11 वें एग्रोविजन: इंडियाज प्रीमियर एग्री समिट” का विषय क्या है ?

A – ट्रेडिशनल वेज़ टू एग्रीकल्चर

B – सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स इन एग्रीकल्चर

C – बी विद नेचर

D – स्मार्ट टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट

उत्तर  – स्मार्ट टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट

(व्याख्या )- एग्रोविजन, 2019 के 11 वें संस्करण का उद्घाटन महाराष्ट्र के नागपुर के रेशमबाग मैदान में किया गया। एक समृद्ध कृषि प्रधान समाज बनाने की दृष्टि से जहां किसानों को नवीनतम प्रथाओं के बारे में अच्छी तरह से बताया जाता है और कृषि एक पारिश्रमिक और आकर्षक पेशा बन जाता है। यह शिखर सम्मेलन भारत के प्रीमियर एग्री समिट्स में से एक है। 11 वें एग्रोविजन का विषय “स्मार्ट टेक्नोलॉजीज फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट” चुना गया है।

Daily current affairs : 25 November 2019

(3) “शिखर से पुकार” नामक जल संरक्षण पर एक लघु तन्नत्तित्र फिल्म का विमोचन किसके द्वारा किया गया ?

A – नरेंद्र मोदी

B – राजनाथ सिंह

C – गजेन्द्र सिंह शेखावत

D – अमित शाह

उत्तर  – गजेन्द्र सिंह शेखावत

(व्याख्या )- केन्द्रीय जल मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में “शिखर से पुकार” नामक जल संरक्षण पर एक लघु वृत्तचित्र फिल्म का विमोचन किया। फिल्म जलशक्ति अभियान को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है और यह एक आईएएस अधिकारी रवींद्र कुमार की यात्रा पर आधारित है, जो जल संरक्षण और जल प्रदूषण रोकने के गंभीर मुद्दे पर एवरेस्ट की चोटी से लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस साल एवरेस्ट पर चढ़े थे।

करेंट अफेयर्स 25 नवम्बर 2019

(4 ) पहले-आतंकवाद-निरोधक टेबलटॉप अभ्यास (CT-TTX) की मेजबानी कौन कर रहा है?

A – भारतीय वायु सेना

B – इंटेलिजेंस ब्यूरो

C – भारतीय सेना

D – राष्ट्रीय जांच एजेंसी

उत्तर – राष्ट्रीय जांच एजेंसी

(व्याख्या)- राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) दिल्ली में पहलेआतंकवाद-निरोधक टेबलटॉप अभ्यास (सीटीटीटीएक्स) की मेजबानी कर रही है और आतंकवाद निरोधी सहयोग क्वाड कंट्रीज यानी भारत, जापान, यू.एस. और ऑस्ट्रेलिया के लिए है। यह अभ्यास सामान्य हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर है और आतंकवाद के विरोध के क्षेत्र में भी है।

(5) 63 वीं राष्ट्रीय शॉटगन शूटिंग चैम्पियनशिप में महिला ट्रैप स्वर्ण किसने जीता?

A – कीर्ति कुमारी

B – नीता सरदेसाई

C – श्रेयसी सिंह

D – जिया शेख

उत्तर  – श्रेयसी सिंह

(व्याख्या ) – शॉटगन स्पर्धाओं में 63 वीं राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप प्रतियोगिता (एनएससीसी) 2019 का आयोजन राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज, नई दिल्ली में किया जाएगा। श्रेयसी सिंह (BIHAR), जो कॉमनवेल्थ चैंपियन भी शासन कर रही हैं, ने शॉटगन स्पर्धाओं के लिए महिलाओं का ट्रैप गोल्ड जीता।

Current affairs Pdf : 25 November 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिए गए आंकड़ों के से अनुसार भारत की विदेशी मुद्रा भंडार कितनी है ?

A – $ 508.215 बिलियन

B – 48.000 बिलियन

C – $ 400.30 बिलियन

D – $ 448.249 बिलियन

उत्तर  – $ 448.249 बिलियन

(व्याख्या ) – भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 441 मिलियन डॉलर बढ़कर एक नए जीवनकाल के लिए $448.249 है। यह वृद्धि कोर मुद्रा परिसंपत्तियों में वृद्धि के कारण है। इन मुख्य संपत्तियों में मूर्त और अमूर्त संपत्ति दोनों शामिल हैं।

 

(7) कहाँ पर सोवा-रिग्पा (एनआईएसआर) के लिए राष्ट्रीय संस्थान की स्थापना के लिए कैबिनेट ने मंजूरी दी?

A – मेघालय

B – जम्मू

C – लद्दाख

D – श्रीनगर

उत्तर  – लद्दाख

(व्याख्या ) – सोवा- रिग्पा एक प्रचलित प्राचीन उपचार पद्धति है जिसका उपयोग हिमालयी क्षेत्रों में किया जाता है।

इस पारंपरिक प्रणाली की उत्पत्ति तिब्बत में हुई थी। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर सोवा-रिग्पा को लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश लेह में स्थापित किया जाएगा। यह संस्थान एक स्वायत्त संगठन के रूप में आयुष मंत्रालय के तहत कार्य करेगा।

Daily current affairs : 25 November 2019

(8) ‘वाईएसआर नवोदयम योजना’ किस राज्य सरकार ने शुरू की है ?

A – पश्चिम बंगाल

B – आंध्र प्रदेश

C – ओडिशा

D – असम

उत्तर  – आंध्र प्रदेश

(व्याख्या ) – आंध्र प्रदेश की सरकार ने ‘वाईएसआर नवोदयम योजना’ शुरू की। योजना के तहत, 15 अप्रैल से 14 जून के बीच समुद्र में शिकार पर प्रतिबंध के दौरान मछुआरा परिवारों की मदद के लिए पिछली सरकार ने प्रति परिवार को 4 हजार रुपये का भुगतान किया था, जिसे अब बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया है।

(9 ) मद्रास मैनेजमेंट एसोसिएशन (एमएमए) के अमलगमेशन्स बिजनेस लीडरशिप अवार्ड का 19 वां संस्करण किसे मिला है ?

A – मुकेश अम्बानी

B – अजीम प्रेमजी

C – रतन टाटा

D – सुधा मूर्ति

उत्तर  – अजीम प्रेमजी

(व्याख्या ) – अजीम प्रेमजी को एमएमए के 19 वें संस्करण में प्रतिष्ठित बिजनेस लीडरशिप अवार्ड मिला। यह पुरस्कार उन्हें “त्रुटिहीन अखंडता और अप्रतिष्ठित नैतिकता के साथ एक व्यवसाय बनाने की अपनी क्षमता को मान्यता देने में, विप्रो को एक वैश्विक आईटी बिजलीघर में बदलने और भारत को एक सॉफ्टवेयर राष्ट्र के रूप में विश्व मानचित्र पर लाने के लिए” सम्मानित किया गया था।

करेंट अफेयर्स 25 नवम्बर 2019

(10) ‘अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार ‘वर्ष 2019 किसने जीता ?

A – कृति भारती

B – रैबिट थापा

C – अरुंधति शुक्ला

D – ग्रेटा थुनबर्ग

उत्तर  – ग्रेटा थुनबर्ग

(व्याख्या ) – अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार प्रतिवर्ष एक ऐसे बच्चे को दिया जाता है, जो बच्चों के अधिकारों के लिए साहसपूर्वक लड़ता है। यह पुरस्कार ‘किड्स राइट्स’ द्वारा 2005 में रोम के कैपिटोल में नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के विश्व सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया था। किड्स राइट्स एक्सपर्ट कमेटी ने कैमरून से दिव्या और स्वीडन से ग्रेटा थुनबर्ग को विजेता के रूप में चुना। लिसीप्रिया कँगुजम (भारत) ने सितंबर में प्रतिष्ठित विश्व बाल शांति पुरस्कार जीता था।

यदि आपका ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 25 November 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 25 November 2019 ” Current affairs 2019 Pdf  से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here