Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 23 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 23 December 2019

153
0
Current affairs Pdf in Hindi : 23 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 23 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 23 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 23 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 23 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 23 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 23 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) भारत सरकार के साथ निम्न में से किसने आज से मध्य प्रदेश में राजमार्गों और सड़कों के उन्नयन के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) परियोजना के लिए 490 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं?

A – विश्व बैंक

B – एशियाई विकास बैंक

C – अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष

D – न्यू डेवलपमेंट बैंक

उत्तर  – एशियाई विकास बैंक

( व्याख्या ) – एशियाई विकास बैंक (ADB) और भारत सरकार ने आज मध्य प्रदेश राज्य में राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों (MDRs) के लगभग 1,600 किमी को सिंगल-लेन से टू-लेन चौड़ाई तक उन्नयन करने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) परियोजना के लिए 490 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं। PPP साधन के तहत निजी क्षेत्र की भागीदारी के माध्यम से अतिरिक्त 286 मिलियन डॉलर का निवेश जुटाया जाएगा।

एडीबी (ADB) अत्यधिक गरीबी को मिटाने के अपने प्रयासों को बनाए रखते हुए, एक समृद्ध, समावेशी, लचीले और स्थायी एशिया और प्रशांत क्षेत्र को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। वर्ष 2018 में, इसने 21.6 बिलियन डॉलर की राशि के नए ऋणों और अनुदानों के लिए प्रतिबद्धताएं की। वर्ष 1966 में स्थापित, यह 68 सदस्यों के स्वामित्व में है।

करेंट अफेयर्स 23 दिसंबर 2019

(2) “लोक सेवा वितरण में सुधार – सरकारों की भूमिका” पर 7 क्षेत्रीय सम्मेलन कहाँ आयोजित किया जाएगा?

A – भोपाल

B – जालंधर

C – नागपुर

D – तिरुवंतपुरम

उत्तर  – नागपुर 

(व्याख्या ) – ” लोक सेवा वितरण में सुधार – सरकारों की भूमिका” पर क्षेत्रीय सम्मेलन 22 दिसंबर, 2019 को आयोजित किया जायेगा। इस दो-दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन कल नागपुर में होगा। यह आयोजन प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र राज्य लोक सेवा आयोग के सहयोग से किया जा रहा है।

क्षेत्रीय सम्मेलन 22 दिसंबर, 2019 को वैध सत्र “नागपुर प्रस्ताव: नागरिक सशक्तिकरण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण” को अपनाएगा, जो सेवा वितरण में महत्वपूर्ण सुधार लाना चाहता है और फिर यह सुनिश्चित करते हुए नागरिकों को सशक्तिकरण प्रदान करना चाहता है कि समय पर सेवाओं को पारदर्शी तरीके से वितरित किया गया है, जो नागरिकों के लिए लाभदायक हैं।

Daily current affairs : 23 December 2019

(3) फिट इंडिया स्कूल रैंकिंग प्रणाली के अनुसार, किस राज्य ने रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?

A – दिल्ली

B – केरल

C – मध्यप्रदेश

D – आंध्र प्रदेश

उत्तर  – आंध्र प्रदेश

(व्याख्या ) – फिट इंडिया स्कूल रैंकिंग प्रणाली भारत में प्रारंभ किए गए स्कूलों के लिए पहली फिटनेस रेटिंग है। इसके तहत, स्कूलों को एक फिट इंडिया फ्लैग, 3-स्टार और 5-स्टार रेटिंग दी जाती है, जो छात्रों और शिक्षकों के फिटनेस स्तर, उपलब्ध बुनियादी ढांचे और फिटनेस गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर निर्भर करती है। फिट इंडिया फ्लैग को प्राप्त करना फिट इंडिया स्कूल रैंकिंग पाने के लिए पूर्व शर्त है।

फिट इंडिया स्कूल सप्ताह का आयोजन अब तक 26,845 स्कूलों द्वारा किया गया है। फिट इंडिया सप्ताह का जश्न मनाते हुए, आंध्र प्रदेश 13,839 फिट इंडिया स्कूलों के साथ शीर्ष पर है। कर्नाटक और उत्तर प्रदेश क्रमशः 1,967 और 1,504 स्कूलों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

करेंट अफेयर्स 23 दिसंबर 2019

(4 ) केरल सरकार ने सेमी-हाई स्पीड रेल परियोजना को पूरा करने के लिए क्या समय सीमा निर्धारित की है?

A – 2021

B – 2022

C – 2023

D – 2024

उत्तर – 2024

(व्याख्या)- 532 किलोमीटर की डबल लाइन परियोजना केरल सरकार और रेल मंत्रालय का एक संयुक्त उद्यम है। केरल रेल विकास निगम इस परियोजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी है। यह इस परियोजना के साथ तिरुवनंतपुरम को कासरगोड से जोड़ता है और फिर 12 घंटे के समय को घटाकर 4 घंटे कर देता है। केंद्र ने परियोजना के लिए 56000 करोड़ की मूल धनराशि को मंजूरी दे दी है।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 23 December 2019

(5) निम्न में से किसने छठे कतर अंतर्राष्ट्रीय कप में भारत का खाता खोलने के लिए 49 किग्रा वर्ग का स्वर्ण पदक जीता?

A – कुमारी शैला

B – शालिनी जैन

C – मीराबाई चानू

D – कर्णम मल्लेश्वरी

उत्तर  – मीराबाई चानू

(व्याख्या ) – पूर्व विश्व चैंपियन, भारोत्तोलक शैखोम मीराबाई चानू ने दोहा में छठे कतर अंतर्राष्ट्रीय कप में भारत का खाता खोलने के लिए महिलाओं के 49 किलोग्राम वर्ग का स्वर्ण पदक जीता। 24 वर्षीय मणिपुरी खिलाड़ी ने शीर्ष पर आने के लिए ने स्नैच में 83 किग्रा और क्लीन में 111 किग्रा भार उठाया। हालांकि, यह उनके व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 201 किग्रा से कम का प्रदर्शन था।

Current affairs Pdf : 23 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) इथियोपिया ने किस देश के अंतरिक्ष स्टेशन से अपना पहला उपग्रह प्रक्षेपित किया?

A – भारत

B –  चीन 

C – जापान

D – इंग्लैंड

उत्तर  – चीन 

(व्याख्या ) – इथियोपिया ने 21 दिसंबर 2019 को अपना पहला उपग्रह प्रक्षेपित किया, जो देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, जो अफ्रीकी अंतरिक्ष उद्योग के लिए एक बैनर वर्ष है।

इथियोपियन सुदूर संवेदी उपग्रह (ETRSS) का प्रक्षेपण चीन के एक अंतरिक्ष स्टेशन पर हुआ। इस प्रक्षेपण ने इथियोपिया को अंतरिक्ष में एक उपग्रह रखने वाला ग्यारहवां अफ्रीकी देश बना दिया। वर्ष 1998 में मिस्र पहला देश था।

इथियोपिया के उपग्रह द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से देश के कृषि, वानिकी और खनन संसाधनों की एक पूरी तस्वीर को चित्रित करने तथा बाढ़ और अन्य आपदाओं की प्रतिक्रियाओं में सुधार की उम्मीद है.

(7) “टर्बुलेंस एंड ट्रम्प: द मोदी इयर्स’ नामक पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई है?

A – शशि थरूर

B – राहुल अग्रवाल

C – राहुल गाँधी

D – मनमोहन सिंह

उत्तर  – राहुल अग्रवाल

(व्याख्या ) – माननीय उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति भवन में राहुल अग्रवाल और भारती एस प्रधान द्वारा लिखित पुस्तक “टर्बुलेंस एंड ट्रम्प – द मोदी इयर्स” का विमोचन किया। इस पुस्तक में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उनके युवा दिनों से लेकर भारत के 14 वें प्रधानमंत्री बनने तक की कहानी को दर्शाया गया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर को उनकी पुस्तक ‘एन एरा ऑफ डार्कनेस’ के लिए गैर-फिक्शन शैली में साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया| यह पुस्तक भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के प्रभाव के बारे में बात करती है।

Daily current affairs : 23 December 2019

(8) APEDA किस स्थान से दुबई के लिए समुद्री मार्ग से ताजी सब्जियों का पहला ट्रायल शिपमेंट भेज रहा है ?

A – गोवा

B – वाराणसी

C – मुंबई

D – ओडिशा

उत्तर  – वाराणसी

(व्याख्या ) – कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) भारत के समृद्ध क्षेत्रों में कृषि उत्पादन से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रयास में वाराणसी से दुबई के लिए समुद्री मार्ग से सब्जियों का पहला ट्रायल शिपमेंट भेज रहा है। गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर और संतरविदास नगर जैसे 5 जिलों को शामिल करते हुए वाराणसी क्षेत्र में फलों और सब्जियों के उत्पादन की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए, APEDA वाराणसी क्षेत्र के इन 5 जिलों में कृषि निर्यात हब स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

ताजी सब्जियों के एक कंटेनर के पहले ट्रायल शिपमेंट को APEDA के अध्यक्ष पबन कुमार बोर्थाकुर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 

(9 ) भारतीय औषधकोश (IP) को मान्यता देने वाला पहला देश कौन सा है?

A – नेपाल

B – अमेरिका

C – अफ़ग़ानिस्तान

D – चीन

उत्तर  – अफ़ग़ानिस्तान

(व्याख्या ) – भारतीय औषधकोश (IP) को अफगानिस्तान इस्लामी गणराज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय दवा एवं स्वास्थ्य उत्पाद विनियमन विभाग द्वारा औपचारिक रूप से मान्यता दी गई है। इसके साथ, एक नई शुरुआत की गई है और अफगानिस्तान वह पहला देश बन गया है जिसने वाणिज्य विभाग तथा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रयासों के लिए आईपी (IP) के अनुसरण को मान्यता दी है।

आईपी (IP) औषध एवं प्रसाधन अधिनियम, 1940 और इसके अंतर्गत नियम 1945 के अनुसार मानकों की आधिकारिक मान्यता प्राप्त पुस्तक है। आईपी (IP) दवाओं की पहचान, शुद्धता और शक्ति के आधार पर भारत में निर्मित और विपणन की जाने वाली दवाओं के मानकों को निर्दिष्ट करती है|

करेंट अफेयर्स 23 दिसंबर 2019

(10) ARTECH का पांचवां संस्करण कहाँ आयोजित किया जायेगा ?

A – श्रीनगर

B – भावनगर

C – मुंबई

D – नई दिल्ली

उत्तर  – नई दिल्ली

(व्याख्या ) – ARTECH का पांचवां संस्करण भारतीय सेना द्वारा ‘टेक्नोलॉजीज फॉर नॉन कॉन्टेक्ट वारफेयर’ पर आयोजित किया जा रहा है, जो 23 दिसंबर 2019 को मानेकशॉ सेंटर, दिल्ली छावनी में आयोजित किया जाएगा।

माननीय प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया’ के समग्र दृष्टिकोण के एक भाग के रूप में वर्ष 2016 में ARTECH संगोष्ठी का शुभारंभ किया गया था और प्रत्येक वर्ष सेना दिवस समारोह के लिए आयोजनों के एक भाग के रूप में आयोजित किया जाता है। संगोष्ठी भारतीय सेना का प्रमुख आयोजन है, जो रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी क्षमताओं को उत्पन्न करने पर केंद्रित क्षेत्रों के लिए एजेंडा निर्धारित करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here