Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 21 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 21 December 2019

311
0
Current affairs Pdf in Hindi : 21 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 21 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 21 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 21 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 21 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 21 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 21 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) सरकारी ई-मार्केटप्लेस ने भुगतान संबंधित सेवाओं के लिए किसके साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

A – भारतीय स्टेट बैंक

B – यस बैंक

C – बैंक ऑफ महाराष्ट्र

D – विजया बैंक

उत्तर  – बैंक ऑफ महाराष्ट्र

( व्याख्या ) – गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र और यूको बैंक के साथ दो सहमति पत्रों (MOU) पर हस्ताक्षर किये हैं। जो कि पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को जेम पूल एकाउंट्स (GPA) के जरिए धनराशि का हस्तांतरण और ई-परफॉरमेंस बैंक गारंटी (e-PBG) एवं बयाना राशि या अग्रिम धन जमा करने के बारे में सलाह सहित कई सेवाएं प्रदान करते हैं।

करेंट अफेयर्स 21 दिसंबर 2019

(2) अल्पसंख्यक अधिकार दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 19 दिसंबर

B – 17 दिसंबर

C – 18 दिसंबर

D – 20 दिसंबर

उत्तर  – 18 दिसंबर

(व्याख्या ) – अल्पसंख्यकों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए प्रति वर्ष 18 दिसंबर को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जाता है और इसका उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा के साथ-साथ धार्मिक अल्पसंख्यकों के बीच बेहतर विकसित करना है। भारत में अल्पसंख्यकों में मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी और जैन शामिल हैं।

Daily current affairs : 21 December 2019

(3) 11 वीं क्षेत्रीय गुणवत्ता कॉन्क्लेव (RQC) 2019 को किस स्थान पर आयोजित किया गया है?

A – उत्तराखंड

B – छत्तीसगढ़

C – राजस्थान

D – दिल्ली

उत्तर  – उत्तराखंड

(व्याख्या ) – 20 दिसंबर 2019 को रुद्रपुर, जिला उधमसिंह नगर, उत्तराखंड में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) के साथ क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) अपने 11 वें क्षेत्रीय गुणवत्ता कॉन्क्लेव (RQC) का आयोजन कर रही है। 

 

करेंट अफेयर्स 21 दिसंबर 2019

(4 ) “ऐन एरा ऑफ डार्कनेस: द ब्रिटिश एम्पायर इन इंडिया,” ने साहित्य अकादमी पुरस्कार 2019 जीता है। इस पुस्तक के लेखक कौन हैं?

A – नरेंद्र मोदी

B – शशि थरूर

C – विजय शंकर

D – मनमोहन सिंह

उत्तर – शशि थरूर

(व्याख्या)- भारतीय राजनीतिज्ञ, लेखक और कांग्रेस पार्टी के सदस्य शशि थरूर ने साहित्य अकादमी पुरस्कार 2019 जीता है। यह पुस्तक 2016 में प्रकाशित हुई थी। उन्हें अंग्रेजी भाषा में रचनात्मक लेखन में अभूतपूर्व कार्य के लिए जीत हासिल हुई है। साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित पत्रोत्सव के दौरान 25 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले एक विशेष समारोह में पुरस्कार स्वरूप एक-एक लाख रुपए नकद, प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह, शाल सामग्री पुस्तकों के लेखकों को भेंट की जाएगी।

शशि थरूर ने संचार और सार्वजनिक सूचना के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव और विदेश राज्य मंत्री के रूप में भी काम किया है। शशि थरूर कई बेस्ट सेलर्स के लेखक भी हैं जिनमें व्हाई आई एम ए हिंदू, पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर और इनग्लोरियस एम्पायर शामिल हैं।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 21 December 2019

(5) गोवा मुक्ति दिवस किस तिथि को मनाई जाती है?

A – 19 दिसंबर

B – 17 दिसंबर

C – 16 दिसंबर

D – 20 दिसंबर

उत्तर  – 19 दिसंबर

(व्याख्या ) – हर साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस की वर्षगांठ मनाई जाती है। यह 19 दिसंबर 1961 को हुआ था जब स्विफ्ट ऑपरेशन के तहत भारतीय सशस्त्र बलों ने पुर्तगालियों को भारत से निकाल दिया और भारत में पुर्तगाल के अपदस्थ गवर्नर जनरल मैनुअल एंटोनियो वासालो ई-सिल्वा ने तत्कालीन सेनाध्यक्ष जनरल प्राण नाथ थापर के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।

भारतीय नौसेना के जहाज गोमांतक में युद्ध स्मारक का निर्माण सात युवा वीर नाविकों और अन्य कार्मिकों की याद में किया गया था, जिन्होंने 19 दिसंबर 1961 को भारतीय नौसेना द्वारा किए गए “ऑपरेशन विजय” में गोवा के अन्जेदिवा द्वीप और दमन और दीव प्रदेशों को पुर्तगाली शासन से मुक्ति के लिए अपना जीवन लगा दिया था।

Current affairs Pdf : 21 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) निम्न में से कौन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक से अधिक हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने?

A – युजवेंद्र चहल

B – मोहम्मद शमी

C – कुलदीप यादव

D – युजवेंद्र चहल

उत्तर  – कुलदीप यादव

(व्याख्या ) – कुलदीप यादव अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक से अधिक हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। कुलदीप यादव ने विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे वनडे के दौरान उपलब्धि हासिल की।

(7) भारतीय रेलवे “एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवाओं के लिए कितने प्रतिशत छूट प्रदान करता है ?

A – 25%

B – 50%

C – 30%

D – 45%

उत्तर  – 50%

(व्याख्या ) – “एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम के युवा प्रतिभागियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए, भारतीय रेलवे ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’कार्यक्रम में हिस्सा लेने एवं एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा के लिए प्रति वर्ष प्रति माह 5000 /- रुपये से कम आय वाले युवाओं को द्वितीय और स्लीपर क्लास के मूल किराए में 50% रियायत देने का फैसला किया है। यह केवल सामान्य ट्रेन सेवाओं में उपलब्ध है, विशेष ट्रेनों / कोचों की बुकिंग के लिए यह नहीं है।

Daily current affairs : 21 December 2019

(8) हाल ही में, यूनेस्को ने किसे अपनी अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची से हटा दिया है?

A – कुटियट्टम

B – मुडियेटू 

C – मनी लॉन्ड्रिंग ग्रुप

D – बेल्जियम कार्निवल

उत्तर  – बेल्जियम कार्निवल

(व्याख्या ) –  यूनेस्को ने बेल्जियम के शहर कार्निवाल ऑफ़ ऑलस्ट को लगातार विरोधी यहूदीवाद के कारण अपनी विरासत सूची से हटा लिया। कार्निवाल ऑफ़ ऑलस्ट को, फ़्लैंडर्स के बेल्जियम डच भाषी क्षेत्र में, 2010 में यूनेस्को द्वारा मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में जोड़ा गया था। लेकिन कार्निवल के दौरान, परेड में नस्लवादी और यहूदी विरोधी जिसमे झुके हुए नाक के साथ, सोने की थैलियों पर बैठे एक फ्लोट का प्रदर्शन किया गया जो कि रूढ़िवादी यहूदियों का मज़ाक बनाने के लिए प्रदर्शित किया गया था जिसने बेल्जियम के 40,000 यहूदी समुदाय को नाराज कर दिया।

 

(9 ) किस उत्तर पूर्वी राज्य को पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र सेज(SEZ) मिला है?

A – अरुणाचल प्रदेश

B – असम

C – मेघालय

D – त्रिपुरा

उत्तर  – त्रिपुरा

(व्याख्या ) – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने दक्षिण त्रिपुरा जिले के पश्चिम जलेफा, सबरूम में एक विशेष आर्थिक क्षेत्र की स्थापना की अधिसूचना जारी कर दी है, यह अगरतला से 130 किलोमीटर दूर है। यह कृषि आधारित खाद्य प्रसंस्करण के लिए एक विशेष आर्थिक क्षेत्र होगा। परियोजना में अनुमानित निवेश लगभग 1550 करोड़ होगा। सेज(SEZ) के विकासकर्ता त्रिपुरा औद्योगिक विकास निगम (TIDC) लिमिटेड होंगे।

करेंट अफेयर्स 21 दिसंबर 2019

(10) अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 18 दिसंबर

B – 17 दिसंबर

C – 22 दिसंबर

D – 20 दिसंबर

उत्तर  – 18 दिसंबर

(व्याख्या ) – 4 दिसंबर 2000 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दुनिया में प्रवासियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए 18 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस घोषित किया। 1990 में, इस दिन, विधानसभा ने सभी प्रवासी कर्मचारियों के अधिकारों और उनके परिवारों के सदस्यों के संरक्षण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को अपनाया था। इस संदर्भ में, पहला ग्लोबल रिफ्यूजी फोरम जिनेवा में आयोजित किया जाता है। फोरम का आयोजक यूएनएचसीआर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here