Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 20 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 20 December 2019

297
0
Current affairs Pdf in Hindi : 20 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 20 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 20 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 20 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 20 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 20 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 20 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) किस राज्य सरकार ने एक आभासी पुलिस स्टेशन स्थापित करने का निर्णय लिया है?

A – जम्मू कश्मीर

B – महाराष्ट्र

C – केरल

D – आंध्र प्रदेश

उत्तर  – आंध्र प्रदेश

( व्याख्या ) – आंध्र प्रदेश (AP) एक आभासी पुलिस स्टेशन स्थापित करने जा रहा है। डायल 100 सेवा के माध्यम से एक संकट कॉल प्राप्त होने के पांच मिनट के भीतर पुलिस टीम तत्काल मदद के लिए मौके पर पहंचेगी।

करेंट अफेयर्स 20 दिसंबर 2019

(2) ‘स्टीलिंग इंडिया 2019’ कार्यक्रम किस तिथि को आयोजित के किया गया था?

A – 19 दिसंबर

B – 17 दिसंबर

C – 16 दिसंबर

D – 20 दिसंबर

उत्तर  – 16 दिसंबर

(व्याख्या ) – “स्टीलिंग इंडिया 2019” सम्मेलन का आयोजन 16 दिसंबर, 2019 को, भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा किया गया, यह अभियान प्रमुख क्षेत्रों में धातु की तीव्रता बढ़ाने के लिए था। केंद्रीय इस्पात, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने सम्मेलन में भाग लिया।

सत्र ऑटोमोबाइल, आधारिक संरचना, रेलवे, पानी, सिंचाई और आवास जैसे प्रमुख उद्योगों पर केंद्रित है। इस अभियान में स्टील की गहन संरचनाओं को बढ़ावा देने और स्टील की खपत को बढ़ाने के लिए रणनीतियों पर चर्चा की गई। इस्पात उत्पादकों, उपभोक्ताओं और नीति सलाहकारों ने सम्मेलन में भाग लिया। सम्मेलन ने प्रमुख क्षेत्रों में इस्पात की तीव्रता बढ़ाने के लिए एक रोड मैप विकसित किया। इसमें इस्पात क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों को कम करने के लिए रणनीतियों को भी उजागर किया गया।

Daily current affairs : 20 December 2019

(3) किस देश से भारत ने ऊर्जा कुशल आवास कार्यक्रम स्थापित करने के लिए 277 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्राप्त किया है?

A – अमेरिका

B – रूस

C – चीन

D – जर्मनी

उत्तर  – जर्मनी

(व्याख्या ) – भारत ने जर्मनी से 277 मिलियन अमेरिकी डॉलर लगभग 1,900 करोड़ रुपये का ऋण लेकर देश में ऊर्जा-कुशल आवास कार्यक्रम स्थापित किया है। भारत में ऊर्जा-कुशल आवास कार्यक्रम स्थापित करने हेतु 277 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और जर्मनी के केएफडब्लू विकास बैंक के बीच ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए ।

 

करेंट अफेयर्स 20 दिसंबर 2019

(4 ) दक्षिण एशियाई साहित्य 2019 के लिए किस लेखक ने 7 डीएससी पुरस्कार जीता है?

A – अनुजा चौहान

B – सरोजिनी गाँधी

C – संबित पात्रा

D – अमिताभ बागची

उत्तर – अमिताभ बागची

(व्याख्या)- लेखक अमिताभ बागची ने दक्षिण एशियाई साहित्य 2019 के लिए डीएससी पुरस्कार जीता है, उनके उपन्यास ‘हॉफ द नाइट इज़ गॉन’ के लिए है। यह उनका तीसरा उपन्यास है। हाफ द नाइट इज़ गॉन का एक प्रमुख हिस्सा, पुराने जमींदारों की पुरानी भूली बिसरी दुनिया में है, संदिग्ध नैतिकताएं और एक आदमी खोए हुए अवसरों को विलाप पर आधारित है। उनका ध्यान यह सुनिश्चित करता है कि पाठकों को उस समय तक पहुँचाया जाए जहाँ जमी हुई धूल की सुगंध और जंग लगे दरवाजों द्वारा की गई चरमराती आवाज को महसूस किया जा सके।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 20 December 2019

(5) “माइंड मास्टर” नामक एक आत्मकथा निम्न में से किसके द्वारा लिखी गई है?

A – नरेंद्र मोदी

B – सचिन तेंदुलकर

C – विश्वनाथन आनंद

D – सोनिया गाँधी

उत्तर  -विश्वनाथन आनंद

(व्याख्या ) – भारत के पहले ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने “माइंड मास्टर” नामक अपनी आत्मकथा जारी की। इसके सह लेखक सुसान निनन हैं। पुस्तक में आनंद की सबसे बड़ी जीत और सबसे बुरी हार में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। उन्होंने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ दिमागों का सामना करने के अपने अनुभव को भी साझा किया है।

Current affairs Pdf : 20 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) हाल ही में संयुक्त राष्ट्र पदक किस देश के सैनिकों को मिला है?

A – जापान

B – बांग्लादेश

C – चीन

D – भारत

उत्तर  – भारत

(व्याख्या ) – दक्षिण सूडान में सेवा करने वाले लगभग 850 भारतीय सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र का पदक मिला है। उनको यह पुरस्कार संघर्ष प्रभावित दक्षिण सूडान में शांति बनाने और स्थानीय समुदायों का समर्थन करने के लिए उनकी कर्तव्यनिष्ठ सेवा के लिए दिया गया है भारत संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में सबसे बड़ा सैन्य योगदान करने वाले देशों में से एक है। यह पुरस्कार दक्षिण सूडान में नागरिकों की रक्षा के लिए दिए गए समर्पण और बलिदान को मान्यता देता है।

(7) अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन ने किसे अपना मुख्य सूचना अधिकारी (CIO) नियुक्त किया है?

A – सचिन वर्मन

B – प्रसून झा

C – चंदा कोचर

D – रिचर्ड वेंट्र

उत्तर  – रिचर्ड वेंट्र

(व्याख्या ) – अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) भारत में सबसे बड़े वाणिज्यिक बंदरगाहों में से एक है रिचर्ड वेंट्रे को अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) ने अपने मुख्य सूचना अधिकारी (CIO) के रूप में नियुक्त किया है।

एपीएसइजेड देश में लगभग एक-चौथाई कार्गो आंदोलन के लिए जिम्मेदार है इससे पहले, रिचर्ड वेंटे ने नीदरलैंड में स्थित मैरस्क एपीएम टर्मिनलों के वरिष्ठ वैश्विक आईटी निदेशक के रूप में कार्य किया। वेंट्रे एक निपुण आईटी पेशेवर है और साथ ही उन्हें आईटी में 15 साल का अनुभव है, जिसमें प्रबंधन के विविध पोर्टफोलियो शामिल हैं।

Daily current affairs : 20 December 2019

(8) केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को ‘स्टैंडहॉग’ के बारे 7 में चेतावनी देते हुए अलर्ट जारी किया है। ‘स्टैंडहॉग’ क्या है?

A – वायरस

B – बग इन ओएस

C – मनी लॉन्ड्रिंग ग्रुप

D – टेररिस्ट आर्गेनाईजेशन

उत्तर  – बग इन ओएस

(व्याख्या ) – केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने सभी राज्यों को अलर्ट भेजकर चेतावनी जारी कर दी है कि स्टैंडहॉग नाम का लूपहोल स्मार्टफोन के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में पाया गया है इस लूपहोल के जरिए हैकर्स मैलेशियस ऐप्स के जरिए उपयोगकर्ताओं के निजी डाटा में सेंध लगा सकते हैं।

इस जानकारी को थ्रेट एनालाईटिकल यूनिट, इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर- ICCCC द्वारा साझा किया गया था। यह उनका एंड्रॉइड के ‘स्टैंडहाँग’ की भेद्यता पर जनता के बीच जागरूकता फैलाने के उठाया गया कदम था।

 

(9 ) कौन सा द्वीप 2024 पेरिस ओलंपिक में कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा ?

A – काउई

B – सेंटोरिनी

C – बोर्नियो

D – ताहिती

उत्तर  – ताहिती

(व्याख्या ) – ताहिती का पोलिनेशियन द्वीप 2024 पेरिस ओलंपिक में सर्किंग कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा। कार्यक्रम तेहुप्पू में होंगे। इसे दक्षिण-पश्चिम फ्रांस के समुद्र तटों और ब्रिटनी में चुना गया था। ताहिती प्रशांत महासागर के दक्षिणी भाग में स्थित है। यह पेरिस से 15,000 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

करेंट अफेयर्स 20 दिसंबर 2019

(10) पहली बार ग्लोबल रिफ्यूजी फोरम किस जगह आयोजित से किया जा रहा है?

A – फ़्रांस

B – जिनेवा

C – रूस

D – भारत

उत्तर  – जिनेवा

(व्याख्या ) – पहला ग्लोबल रिफ्यूजी फोरम जिनेवा, स्विट्जरलैंड में 17-18 दिसंबर 2019 से आयोजित किया जा रहा है। इसे स्विट्जरलैंड सरकार के साथ, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (UNHCR) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। जीआरएफ में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय राष्ट्रीय, क्षेत्रीय या वैश्विक स्तर पर उत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन और आदान-प्रदान करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here