Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 2 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 2 December 2019

68
0
Current affairs Pdf in Hindi : 2 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 2 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 2 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 2 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 2 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 2 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 2 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 29 नवंबर

B – 30 नवंबर

C – 1 दिसंबर

D – 9 दिसंबर 

उत्तर  – 29 नवंबर

( व्याख्या ) – 1977 में स्थापित, यह 1947 का दिन है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने फिलिस्तीन को एक अरब राज्य और एक यहूदी राज्य के रूप में विभाजित करने का प्रस्ताव अपनाया था। एकजुटता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के पालन पर संकल्प, फिलिस्तीनी लोगों के साथ सदस्य देशों को भी एकजुटता के दिन के पालन के लिए व्यापक समर्थन और प्रचार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

करेंट अफेयर्स 2 दिसंबर 2019

(2) निम्न में से किसे माइक्रो-क्रेडिट में कोड फॉर रिस्पॉन्सिबल लेंडिंग (CRL) की स्टीयरिंग कमिटी के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?

A – मुस्ताक अहमद

B – हारुन रशीद खान

C – दिल्लू बेग

D – आसिफ अली

उत्तर  – हारुन रशीद खान

(व्याख्या )- भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पूर्व डिप्टी गवर्नर, एच आर खान को माइक्रो-क्रेडिट में कोड फॉर रिस्पॉन्सिबल लेंडिंग (CRL) की स्टीयरिंग कमेटी के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

सीआरएल बैंकों, एनबीऍफसी एमएफआई और एनबीऍफसी जैसी विविध संस्थाओं को बनाने वाले माइक्रो क्रेडिट उद्योग के लिए एक स्व-नियामक कदम है जो ग्राहक सुरक्षा के मानकों का पालन करता है। सीआरएल को सितंबर में एमएफआईएन और सा-धन द्वारा शुरू किया गया था, जो कि एमएफआई की एक आरबीआई मान्यता प्राप्त संस्था है, साथ ही वित्त उद्योग विकास परिषद, एनबीऍफसी का संघ है।

Daily current affairs : 2 December 2019

(3) जुलाई-सितंबर 2019 में भारत की जीडीपी वृद्धि छह साल के कितने प्रतिशत निचले स्तर पर पहुंच गई?

A – 2.6%

B – 4.5%

C – 3.8%

D – 6.5%

उत्तर  – 4.5%

(व्याख्या )- जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत की वार्षिक आर्थिक वृद्धि जुलाई-सितंबर तिमाही में घटकर 4.5% रह गई, जो 2013 के बाद से इसकी सबसे कमजोर गति है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सकल मूल्य वृद्धि (GVA) वृद्धि एक साल पहले 6.9 प्रतिशत विस्तार से इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में विनिर्माण क्षेत्र में 1 प्रतिशत की कमी आई थी। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, विनिर्माण उत्पादन में मंदी और कृषि क्षेत्र की निम्न गतिविधि ने मुख्य रूप से 2019 की जुलाई से सितंबर तिमाही में अर्थव्यवस्था को खींच लिया।

करेंट अफेयर्स 2 दिसंबर 2019

(4 ) किसने 2019 में 55 वां ज्ञानपीठ पुरस्कार जीता?

A – रजत शर्मा

B – रितिका शर्मा

C – अक्कीथम अचुथन नम्बूथीरि

D – किशन लाल ठाकुर

उत्तर – अक्कीथम अचुथन नम्बूथीरि

(व्याख्या)- ज्ञानपीठ चयन बोर्ड के अनुसार, प्रख्यात मलयालम कवि अक्खितम अच्युतन नामबोथिरी को 55 वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के लिए चुना गया है। कविता के अलावा, उनकी साहित्यिक उत्कृष्टता में नाटक, स्मरण, आलोचनात्मक निबंध, बच्चों के साहित्य, लघु कथाएँ और अनुवाद जैसी शैली के पदचिह्न हैं। उनकी कुछ प्रसिद्ध कृतियों में वीरवाडम, बाली दर्शनम, निमिषा क्षेथ्रम, अमृता खटिका, अक्किथम खविथाका, इपिक ऑफ ट्वेंटीथ सेंचुरी और एंटीमहकलम शामिल हैं। जी शंकर कुरुप ज्ञानपीठ पुरस्कार के पहले विजेता हैं।

(5) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने श्रीलंका को कितना लाइन ऑफ़ क्रेडिट देने की घोषणा की?

A – $210 मिलियन

B – $300 मिलियन

C – $450 मिलियन

D – $400 मिलियन

उत्तर  – $450 मिलियन

(व्याख्या ) – प्रधान मंत्री ने श्रीलंका में विकास परियोजनाओं के लिए 400 मिलियन अमरीकी डालर लाइन ऑफ़ क्रेडिट की घोषणा की और साथ ही देश को आतंकवाद की चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए 50 मिलियन अमरीकी डालर का एक अलग कोष देने की घोषणा की। श्रीलंका के राष्ट्रपति के रूप में हाल ही में चुने गए गोताबया राजपक्षे की यह पहली यात्रा है।

Current affairs Pdf : 2 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) राष्ट्रीय प्रतीक के दुरुपयोग पर कितनी राशि का जुर्माना हो सकता है ?

A – 500 रु.

B – 200 रु.

C – 700 रु 

D – 1000 रु.

उत्तर  – 500 रु.

(व्याख्या ) – सरकार ने वाणिज्यिक लाभ के लिए राष्ट्रीय प्रतीक के अवैध और अनुचित उपयोग के लिए जुर्माना बढ़ाकर 500 रुपये से एक लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया है – सुझाए गए बदलाव में जेल का समय भी शामिल है और दोहराने वाले अपराधियों के लिए 5 लाख रुपये का जुर्माना – गिराने के प्रयास में उनके दुरुपयोग पर। प्रतीक और नाम (अनचित उपयोग की रोकथाम) अधिनियम, 1950, राष्ट्रीय ध्वज के उपयोग को प्रतिबंधित करता है, जैसे एक सरकारी विभाग द्वारा उपयोग किए जाने वाले कोट-ऑफ-आर्स, राष्ट्रपति या राज्यपाल की आधिकारिक मुहर, महात्मा गांधी और चित्रात्मक प्रतिनिधित्व प्रधान मंत्री और अशोक चक्र।

 

(7) विश्व एड्स दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 11 दिसंबर

B – 1 दिसंबर

C – 2 दिसंबर

D – 5 दिसंबर

उत्तर  – 1 दिसंबर

(व्याख्या ) – विश्व एड्स दिवस प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दुनिया भर के लोगों के लिए एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने, एचआईवी के साथ रहने वाले लोगों के लिए समर्थन दिखाने और जिनकी एड्स से संबंधित बीमारी से मृत्यु हो गई है उनका शोक मनाने के लिए मनाया जाता है । विश्व एड्स दिवस 1988 में स्थापित किया गया, जिसे पहले वैश्विक स्वास्थ्य दिवस कहा जाता था। इस वर्ष के विश्व एड्स दिवस का विषय “कम्युनिटीज मेक द डिफरेंस” है।

Daily current affairs : 2 December 2019

(8) भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास का नाम क्या है जो दिसंबर, 2019 के महीने में आयोजित किया जा रहा है?

A – युद्ध अभ्यास

B – नोमेडिक एलीफैंट

C – इंद्र

D – सूर्य किरण

उत्तर  – सूर्य किरण

(व्याख्या ) – भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्य किरण – XIV’ का आयोजन नेपाल के रुपन्देही जिले के सलझंडी में 03 से 16 दिसंबर, 2019 तक किया जाएगा और यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसे नेपाल और भारत में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाता है। इस अभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना और नेपाल सेना के बीच बटालियन स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का संचालन करना है, जो कि पहाड़ी इलाकों में जंगी युद्ध और आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई, मानवीय सहायता और आपदा राहत, चिकित्सा और पर्यावरण संरक्षण सहित आतंकवादियों के संचालन में अंतर को बढ़ाने के लिए है।

(9 ) किस वर्ष से हॉलमार्किंग को सोने के आभूषणों के लिए अनिवार्य किया जाएगा?

A – 2020

B – 2021

C – 2022

D – 2025

उत्तर  – 2021

(व्याख्या ) – उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान के अनुसार 15 जनवरी 2021 से स्वर्ण आभूषण और कलाकृतियों के लिए हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी। ज्वैलर्स और रिटेलर्स को अपने पुराने या मौजूदा स्टॉक को क्लियर करने के लिए एक साल का समय दिया जाता है।

करेंट अफेयर्स 2 दिसंबर 2019

(10) हाल ही में, किस देश के राष्ट्रपति को 20 साल की सजा सुनाई गई है?

A – ग्वाटेमाल

B – सूरीनाम

C – कनाडा

D – पाकिस्तान

उत्तर  – सूरीनाम

(व्याख्या ) – सूरीनाम की एक सैन्य अदालत ने राजनीतिक विरोधियों को फांसी देने के मामले में राष्ट्रपति देसी बॉटर्स को 20 साल की सजा सुनाई, जब वह 1980 के दशक में दक्षिण अमेरिकी देश के तानाशाह थे। उन्हें 15 राजनीतिक कैदियों की असाधारण सजा की योजना बनाने और आदेश देने का दोषी पाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here