Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 18 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 18 December 2019

174
0
Current affairs Pdf in Hindi : 18 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 18 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 18 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 18 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 18 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 18 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 18 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) पुरुषों के एकल वर्ग में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल में निम्न में से कौन जीता है?

A – सिनिसुका जिनटिंग

B – किदांबी श्रीकांत

C – केंटो मोमोता

D – ली चोंग वी

उत्तर  – केंटो मोमोता

( व्याख्या ) –  दो बार के चैंपियन और विश्व नंबर 1 केंटो मोमोता, ने पुरुषों की एकल श्रेणी में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फ़ाइनल और वर्ष का अपना 11 वां बैडमिंटन खिताब जीता। उन्होंने फाइनल में सिनिसुका जिनटिंग को हराया।

करेंट अफेयर्स 18 दिसंबर 2019

(2) केंद्र सरकार द्वारा निम्नलिखित में से किस संगठन को राजमार्ग परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण के लिए बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्टों को स्थापित करने के लिए अधिकृत किया गया है?

A – नीती आयोग

B – सेबी

C – कर्मचारी चयन आयोग

D – एनएचएआई

उत्तर  – एनएचएआई

(व्याख्या ) – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को राजमार्ग परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण के लिए बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (InvITs) स्थापित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इससे एनएचएआई कम से कम एक वर्ष के टोल संग्रह रिकार्ड वाले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के पूरे किए गए राजमार्गों का मुद्रीकरण कर सकेगा। एनएचएआई चिन्हित राजमार्ग पर टोल लगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (InvITs) म्युचुअल फंडों के समान निवेश योजना है जो बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में व्यक्तियों और संस्थागत निवेशकों से निवेश की अनुमति देता है ताकि वे रिटर्न के रूप में आय का एक हिस्सा अर्जित कर सकें।

Daily current affairs : 18 December 2019

(3) विजय दिवस की तिथि को मनाया जाता  है ?

A – 19 दिसंबर

B – 17 दिसंबर

C – 16 दिसंबर

D – 18 दिसंबर

उत्तर  – 16 दिसंबर

(व्याख्या ) – 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के उपलक्ष्य में आज राष्ट्र विजय दिवस मनाता है। इस दिन 1971 में, पाकिस्तानी सेनाओं के प्रमुख जनरल एए खान नियाज़ी ने 93 हजार सैनिकों के साथ, भारतीय सेना और मुक्ति बाहिनी से संबद्ध सहयोगी सेनाओं के लिए बिना किसी शर्त आत्मसमर्पण कर दिया था। युद्ध के अंत में पूर्वी पाकिस्तान का नाम बांग्लादेश पड़ा।

 

करेंट अफेयर्स 18 दिसंबर 2019

(4 ) 2020 क्रिस्टल अवार्ड से किसे सम्मानित किया जाएगा?

A – दीपिका पादुकोण

B – प्रियंका चोपड़ा

C – सलमान खान

D – सुनील शेट्टी

उत्तर – दीपिका पादुकोण

(व्याख्या)- विश्व आर्थिक मंच के अधिकारियों ने 2020 के क्रिस्टल पुरस्कारों के विजेताओं की घोषणा की। भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पुरस्कार जीता। बीमारी से पीड़ित 300 मिलियन से अधिक लोगों के साथ, डिप्रेशन आज दुनिया में बीमार स्वास्थ्य और विकलांगता का प्रमुख कारण है और बीमारी के समग्र वैश्विक बोझ में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। यह पुरस्कार डब्लूईएफ की 2020 वार्षिक बैठक में दावोस में प्रस्तुत किया जाएगा। इस आयोजन का विषय “स्टेकहोल्डर्स फॉर अ कहेसिवे एंड सस्टेनेबल वर्ल्ड” है।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 18 December 2019

(5) एयर इंडिया के विनिवेश के हिस्से के रूप में, भारत सरकार को अपनी कितने प्रतिशत हिस्सेदारी बेचनी है?

A – 36%

B – 52%

C – 20%

D – 100%

उत्तर  – 100%

(व्याख्या ) – एयर इंडिया के 50,000 करोड़ से अधिक कर्ज के बोझ के कारण और लंबे समय तक लगातार नुकसान के कारण, सरकार ने विनिवेश पर फैसला किया है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार, सरकार ने विनिवेश प्रक्रिया में अपनी पूरी 100% हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है।

Current affairs Pdf : 18 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) निम्न में से किसने मिस वर्ल्ड, 2019 प्रतियोगिता जीती है?

A – सुमन राव

B – ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी

C – प्रीति जुनेजा

D – टोनी एन सिंह

उत्तर  – टोनी एन सिंह

(व्याख्या ) – 23-वर्षीय टोनी-एन सिंह को एक्ससेल लंदन में आयोजित एक टेलीविजन कार्यक्रम में विजेता घोषित किया गया। यह मिस वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता का 69 वां संस्करण है। टोनी-एन सिंह के पिता एक इंडो-कैरिबियन पिता ब्रैडशॉ सिंह हैं और अफ्रीकी कैरिबियन मां जहरिन बेली हैं। उसके बाद प्रतियोगिता में फ्रांस की ओपेली मेजीनो और भारत की सुमन राव हैं। लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड 2019 सौंदर्य प्रतियोगिता के दौरान भारत की सुमन राव को मिस वर्ल्ड एशिया 2019 का ताज पहनाया गया। ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी मिस यूनिवर्स 2019 है।

(7) सीएपीएफ के तहत निम्न में से कौन सी सेना अपने कर्मचारियों के लिए एक वैवाहिक साइट लॉन्च करती है?

A – सीआरपीएफ

B – सीआईएसएफ

C – बीएसएफ

D – आईटीबीपी

उत्तर  – आईटीबीपी

(व्याख्या ) – भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने अपने कर्मचारियों के लिए एक समर्पित वैवाहिक साइट शुरू किया है। वेबसाइट को आईटीबीपी द्वारा प्रबंधित किया जाएगा और केवल कर्मचारी ही इसे एक्सेस कर पाएंगे। यह पहली बार आईटीबीपी द्वारा शुरू किए गए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के बीच समर्पित और सुप्रबंधित वैवाहिक पोर्टल है। फोर्स में 25,000 से अधिक अविवाहित पुरुष हैं जबकि 1000 से अधिक महिला कर्मी भी अविवाहित हैं।

Daily current affairs : 18 December 2019

(8) टेस्ट डेब्यू के साथ-साथ वनडे में शतक बनाने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर कौन बने हैं?

A – युवराज सिंह

B – क्रिष गेल

C – आबिद अली

D – बाबर आज़म

उत्तर  – आबिद अली

(व्याख्या ) – पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज आबिद अली अपने वनडे और टेस्ट दोनों में शतक बनाने वाले क्रिकेट इतिहास के एकमात्र पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं, जब उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ रावलपिंडी टेस्ट के अंतिम दिन तीन आंकड़े हासिल किए थे। 1968 और 1979 के बीच 12 टेस्ट मैच खेलने वाली इंग्लैंड की पूर्व महिला खिलाड़ी एनिड बेकवेल एक शतक के साथ अपने वनडे और टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाली पहली क्रिकेटर (पुरुष / महिला) थीं।

 

(9 ) निम्न में से किसने बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय चैलेंजर – में पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन खिताब जीता?

A – राजेश वर्मा

B – विपिन रावत

C – राफेल नाडाल

D – लक्ष्य सेन

उत्तर  – लक्ष्य सेन

(व्याख्या ) – लक्ष्य सेन ने बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय चैलेंजर में पुरुषों के सिंगल्स फाइनल में खिताब का दावा करते हुए सत्र का अपना पांचवां खिताब जीता, जिसमें बांग्लादेश पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन अंतर्राष्ट्रीय चैलेंजर के फाइनल में मलेशिया के लेओंग जून हाओ को सीधे गेम में हराकर जीत दर्ज की गई।

करेंट अफेयर्स 18 दिसंबर 2019

(10) निम्न में से किसने कोलकाता में आईसीसी आरसीजीसी ओपन – खिताब जीता?

A – शमीम खान

B – संजीव कुमार

C – मिथुन परेरा

D – सुशील कुमार

उत्तर  – मिथुन परेरा

(व्याख्या ) – मिथुन परेरा ने कोलकाता में रॉयल कलकत्ता गोल्फ क्लब कोर्स में 40 लाख रुपये के आईसीसी आरसीजीसी ओपन में एक-स्ट्रोक जीत दर्ज की। 2018 के बाद यह उनकी पहली जीत है। संजीव कुमार और अनिल माने ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here