Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 17 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 17 December 2019

280
0
Current affairs Pdf in Hindi : 17 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 17 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 17 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 17 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 17 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 17 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 17 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द कर दिया गया है?

A – श्रीलंका

B – फिलिस्तीन

C – जापान

D – चीन

उत्तर  – जापान 

( व्याख्या ) –  जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 15 से 17 दिसंबर तक असम की राजधानी गुवाहाटी में शिखर बैठक होनी थी। लेकिन नए नागरीकता संशोधित कानून के कारण इस वक्त देश के पर्वोत्तर राज्यों में विरोध प्रदर्शन जारी है। इस कानून के जरिए बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में यातना के शिकार हुए गैर मुस्लिमों को नागरीकता प्रधान की जानी है। इसी विरोध प्रदर्शन के चलते बांग्लादेश के वर्तमान गृहमंत्री असदुज्जमान कमाल ने भी अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है, जो मेघालय के वर्तमान मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के बुलावे पर आने वाले थे।

करेंट अफेयर्स 17 दिसंबर 2019

(2) हाल ही में जहाजरानी मंत्रालय ने किस देश के दो बंदरगाहों को पोर्ट ऑफ़ कॉल घोषित किया है?

A – पाकिस्तान

B – अफगानिस्तान

C – बंगलादेश

D – श्रीलंका

उत्तर  – बंगलादेश 

(व्याख्या ) – हाल ही में केंद्रीय पोत परिवहन मंत्रालय द्वारा भारत और बांग्लादेश के बीच तटीय नौपरिवहन समझौते के अंतर्गत बांग्लादेश के मोंगला तथा चटगाँव बंदरगाह को पोर्ट्स ऑफ कॉल (Ports of Call) घोषित किया गया है।

पोर्ट्स ऑफ कॉल क्या है इसका मतलब ऐसे बंदरगाह से है जिसका प्रयोग मालवाहक या यात्री (क्रूज) जहाज़ द्वारा सामान और यात्रियों को उतारने तथा चढाने के लिये किया जाता है। ऐसे बंदरगाहों का प्रयोग जलपोतों द्वारा ईंधन की आपूर्ति के लिये भी किया जाता है। 

वर्तमान में जहाजरानी मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) – मनसुख एल. मांडविया। राजधानी – ढाका, मुद्रा – टका, राष्ट्रीय गान – आमार सोनार बांग्ला, संसद – जातिय संसद, राष्ट्रीय मछली – हिल्सा मछली, प्रधानमंत्री- शेख हसीना, राष्ट्रपति – अब्दुल हमीद।

Daily current affairs : 17 December 2019

(3) निम्न में से वह राज्य कौनसा है, जिसकी परिवारा, तलवाड़ा और सिद्दी समुदाय को संविधान (अनुसूचित जनजाति) विधेयक 2019 के तहत अनुसूचित जनजाति में शामिल किया गया है?

A – कर्णाटक

B – हरियाणा

C – छत्तीसगढ़

D – झारखण्ड

उत्तर  – कर्णाटक

(व्याख्या ) – कर्नाटक में ये जनजाति मुख्य रूप से धारवाड़ और बेलागवी जिलों में पाई जाती हैं। हाल ही में संसद ने SC-ST आरक्षण से जुड़ा बिल पास किया है क्योंकि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और एंग्लोइंडियन समुदाय को पिछले 70 वर्ष से मिल रहा आरक्षण 25 जनवरी 2020 को समाप्त होने वाला है।

इस विधेयक में एससी और एसटी के संदर्भ में इसे दस वर्ष बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। जबकि संसद में एंग्लो इंडियन कोटे के तहत दो सीटों को भी खत्म करने का बिल में प्रावधान है।

राजधानी-बेंगलुरु, मुख्यमंत्री-बीएस येदियुरप्पा , राज्यपाल – वजू भाई वाला, राजकीय पशु- हाथी, राजकीय फूल-कमल, राजकीय पेड़-चंदन, राज्यसभा सीट – 12, लोकसभा सीट-28, विधानसभा सीट-225, विधानपरिषद सीट-75

करेंट अफेयर्स 17 दिसंबर 2019

(4 ) किस राज्य के कैबिनेट ने दिशा विधेयक-2019 को मंजूरी दी है ?

A – मध्यप्रदेश

B – बिहार

C – आंध्र प्रदेश

D – केरल

उत्तर – आंध्र प्रदेश

(व्याख्या)- इस बिल के अनुसार, दुष्कर्म और सामूहिक दुष्कर्म के दोषियों को मौत की सजा देने की छूट है। साथ ही इन मामलों की सुनवाई को 21 दिनों के भीतर खत्म करना होगा। तेलंगाना दुष्कर्म मामले को पुलिस ने ‘दिशा केस’ नाम दिया है । इसके बाद दुष्कर्म मामले में आए इस बिल को भी ‘दिशा’ नाम दिया गया है। साथ ही एक अन्य कानून को भी मंजूरी दी गई जिसके अंतर्गत महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ अत्याचार के मामलों में मुकदमा चलाने के लिए विशेष अदालतों का गठन किया जाएगा।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 17 December 2019

(5) किस राज्य ने अपने पहले वर्चुअल पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया है?

A – महाराष्ट्र

B – दिल्ली

C – उत्तर प्रदेश

D – आंध्र प्रदेश

उत्तर  – आंध्र प्रदेश

(व्याख्या ) – छात्रों की शिकायतों कि रिपोर्ट आसान बनाने के लिए आंध्र विश्वविद्यालय के कुलपति के सुझाव पर इस वर्चुअल पुलिस स्टेशन की आंध्र प्रदेश विश्वविद्यालय में की गई है। राजधानी – हैदराबाद (प्रस्तावित राजधानी – अमरावती) मुख्यमंत्री – जगमोहन रेड्डी, राज्यपाल – बिस्वा भूषण हरिचंदन  सितंबर 2019 में उप राष्ट्रपति ने किस राज्य में देश की सबसे लंबी विद्युतीकृत सुरंग का उद्घाटन किया है – आंध्रप्रदेश । यह सुरंग आंध्रप्रदेश के चेरलोपल्ली और रापुरू को आपस में जोड़ेगी, इस सुरंग की लंबाई 6.7 किलोमीटर है। ‘भारतीय नौसेना मिलन – 2020 बहुपक्षीय अभ्यास का आयोजन कहां पर करेगी – विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश)

Current affairs Pdf : 17 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) हाल ही में किस जगह पर पृथ्वी की सबसे गहरी जगह खोजी गई है ?

A – आर्कटिक सागर

B – अंटार्कटिका

C – प्रशांत महासागर

D – ग्रीन वेळी

उत्तर  – अंटार्कटिका (दक्षिणी ध्रुव)

(व्याख्या ) – अंटार्कटिका (दक्षिणी ध्रुव) में। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के दावे के अनुसार ये जगह अंटार्कटिका के डेनमान ग्लेशियर में मौजूद है, जो समुद्र की सतह से 3.5 किलोमीटर (11,500 फीट) नीचे है। जबकि वर्तमान अधिकारिक तौर पर पृथ्वी का सबसे निचला स्थान मृत सागर है, जिसकी गहराई 418 मीटर है। इस समुद्र में नमक की सघनता ज्यादा होने की वजह से जल में रहने वाले जीव भी जीवित नहीं रह पाते। इसीलिए, इस समुद्र को मृत सागर कहा जाता है। मृत सागर को उच्च घनत्व के लिए भी जाना जाता है और उच्च घनत्व के कारण मृत सागर में इंसान का डुबना असंभव है।  मृत सागर में मुख्य रूप से कौनसी नदी गिरती है – जोर्डन नदी। अंटार्कटिका एक महाद्वीप है, जो पृथ्वी का दक्षिणी बिंदु भी है, जिस कारण इसे दक्षिण ध्रुव भी कहा जाता है। दुनिया में सात महाद्वीप हैं और अंटार्कटिका दुनिया का सबसे ठंडा महाद्वीप है।

(7) हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कौन बने हैं ?

A – राबर्ट सूरी

B – बोरिस जॉनसन

C – हेनरी पेल्हम

D – जाह्न मेजर

उत्तर  – बोरिस जॉनसन

(व्याख्या ) – बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को 650 में 364 सीटों पर जीत मिली है।  हाल ही फिनलैंड की प्रधानमंत्री कौन बनी हैं – सना मरीन । सना मरीन की उम्र 34 साल है और वो दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री हैं, उन्होंने इस मामले में यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चेरूक (35 वर्षीय) को पीछे छोड़ दिया है। राजधानी-लंदन, मुद्रा – पाउंड स्टर्लिंग, प्रधानमंत्री – बोरिस जॉनसन।

Daily current affairs : 17 December 2019

(8) विश्व का पहला समुद्री कब्रिस्तान कहां पर बनाया गया है ?

A – ओडिशा

B – कोझीकोड

C – गोवा

D – कन्याकुमारी

उत्तर  – कोझीकोड

(व्याख्या ) – कोझीकोड (केरल) में। इस कब्रिस्तान में लुप्त हो रही मछलियों को श्रद्धांजलि दी गई है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति जागरूक करना है।

राजधानी-तिरुवंतपुरम, मुख्यमंत्री- पिनाराई विजयन, राज्यपाल – आरिफ मोहम्मद -(पी सदाशिवम का स्थान लिया है), राज्यसभा सीट-9, लोकसभा सीट – 20, विधानसभा सीट – 140 

कथकली और मोहिनीअटम नृत्य का संबंध किस राज्य से है – केरल।

 

(9 ) हाल ही में क्रिकेट के किस प्रसिद्ध खिलाड़ी ने सन्यास को तोड़कर खेल में वापसी करने का ऐलान किया है ?

A – युवराज सिंह

B – क्रिष गेल

C – सचिन तेंदुलकर

D – डवेन ब्रावो

उत्तर  – डवेन ब्रावो

(व्याख्या ) – डवेन ब्रावो (वेस्ट इंडीज) हाल ही में डवेन ब्रावो ने अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप में खेलने के लिए चयनकर्ताओं को अपने आप को तैयार बताया है ओर उन्होंने बताया कि वो सिर्फ टी-20 क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं न कि टेस्ट और वनडे मैचों में। 36 वर्षीय ब्रावो ने साल 2018 में क्रिकेट के तीनों प्रारुपों से सन्यास लेने का ऐलान किया था।

करेंट अफेयर्स 17 दिसंबर 2019

(10) फिक्की इंडिया खेल पुरस्कार 2019 के पर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है ?

A – रानी रामपाल

B – पी वी सिंधु

C – मेरी कॉम

D – सुशील कुमार

उत्तर  – रानी रामपाल

(व्याख्या ) – रानी रामपाल (हॉकी खिलाड़ी) और सौरभ चौधरी (निशानेबाज) रानी रामपाल ने नवंबर में अमेरिका के खिलाफ क्वालीफायर राउंड में विजयी गोल करके 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भारत का स्थान पक्का करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जबकि सौरभ चौधरी ने 2018 के एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता था। जबकि सर्वश्रेष्ठ प्रचारक राज्य का खेल पुरस्कार ओडिशा राज्य को दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here