Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 16 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 16 December 2019

281
0
Current affairs Pdf in Hindi : 16 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 16 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 16 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 16 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 16 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 16 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 16 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) फोर्ब्स द्वारा दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला के रूप से में किसे नामित किया गया है?

A – सोनिया गाँधी

B – एंजेला मर्केल

C – निर्मला सीतारमण

D – किरण मजूमदार

उत्तर  – एंजेला मर्केल

( व्याख्या ) – जर्मनी की चांसलर, एंजेला मर्केल को लगातार नौवीं बार विश्व की सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में नामित किया गया है, इसके बाद फ्रांस से यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्दे और प्रतिनिधि सभा के अमेरिकी अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी शामिल हैं। यह सूची फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी की गई है।

भारत से, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 34 वीं सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में नामित किया गया है, उनके बाद रोशिनी नादर मल्होत्रा (54) और किरण मजूमदार शॉ (65) हैं।

करेंट अफेयर्स 16 दिसंबर 2019

(2) निम्न में से किसे खान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?

A – नरेंद्र परमार

B – पियूष शर्मा

C – राजकुमार रे

D – सुशील कुमार

उत्तर  – सुशील कुमार

(व्याख्या ) – सुशील कुमार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा खान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

अन्य महत्वपूर्ण नियुक्तियां हैं –

श्री प्रवीण कुमार कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव होंगे।

श्री राजेश भूषण ग्रामीण विकास विभाग के सचिव होंगे।

श्री सुनील कुमार पंचायती राज मंत्रालय के नए सचिव होंगे।

श्री विकास स्वरूप: विदेश मंत्रालय में पश्चिम के सचिव।

Daily current affairs : 16 December 2019

(3) वर्ष 2019 के समय के व्यवसायी के रूप में किसे नामित किया गया है?

A – बॉब इगर

B – अनिल अम्बानी

C – रतन टाटा

D – सुनील शेट्टी

उत्तर  – बॉब इगर

(व्याख्या ) – पिछले 12 महीनों में, इगर ने फॉक्स के $ 71 बिलियन अधिग्रहण को बंद कर दिया है, दो स्टार वार्स थीम पार्क भूमि खोली, स्ट्रीमिंग सेवा डिज़नी + को लॉन्च किया, हुलु पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त किया और सिनेमाई इतिहास में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म जारी की। इस वर्ष डिज़नी के शेयर 30% से अधिक हैं। टाइम 2019 पर्सन ऑफ द ईयर, ग्रेटा थुनबर्ग, स्वीडिश किशोर है जो जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षणवाद के लिए वैश्विक जनचेतना आंदोलन बन गया है।

करेंट अफेयर्स 16 दिसंबर 2019

(4 ) भारत नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस (IGC) के कौन से संस्करण की मेजबानी कर रहा है?

A – 30 वें

B – 47 वें

C – 51 वें

D – 36 वें

उत्तर – 36 वें 

(व्याख्या)- भारत अगले साल मार्च के पहले सप्ताह के दौरान राजधानी में 36 वें अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस (IGC) की मेजबानी के लिए कमर कस रहा है। आगामी सम्मेलन का विषय “जियोसाइंस: द बेसिक साइंस फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट ‘है। लोकप्रिय रूप से जियोसाइंस के ओलंपिक के रूप में वर्णित है, आईजीसी एक प्रतिष्ठित वैश्विक भू-वैज्ञानिक घटनाएं हैं जो हर चार साल में एक बार आयोजित की जाती हैं और इसमें दुनिया भर से लगभग 5000-6000 भू-विज्ञानियों ने भाग लिया।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 16 December 2019

(5) अद्दू नामक शहर निम्न में से किस देश में मौजूद है ?

A – फ़्रांस

B – अमेरिका

C – कनाडा

D – मालदीव

उत्तर  – मालदीव

(व्याख्या ) – हाल ही में, भारतीय कंपनियों के संयुक्त उपक्रम ने सिटी ऑफ़ अद्दू के विकास के लिए मालदीव सरकार के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जो द्वीप राष्ट्र में दूसरा सबसे बड़ा है। एक्सिम बैंक ऑफ इंडिया 800 मिलियन यूएसडी के साथ क्रेडिट की लाइन के रूप में इस परियोजना का वित्तपोषण करेगा और क्रेडिट की यह लाइन दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करेगी।

Current affairs Pdf : 16 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 संवाद के दूसरे संस्करण की मेजबानी कौन करेगा ?

A – इंग्लैंड

B – वाशिंगटन डी.सी.

C – भारत

D – चीन

उत्तर  – वाशिंगटन डी.सी.

(व्याख्या ) – भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 संवाद का दूसरा संस्करण 18 दिसंबर को वाशिंगटन में आयोजित किया जाएगा। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे और यह विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा।

अमेरिकी पक्ष का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ और रक्षा सचिव मार्क एसपर द्वारा किया जाएगा। भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के लिए सकारात्मक, दूरंदेशी दृष्टि प्रदान करने और कूटनीतिक और सुरक्षा प्रयासों में तालमेल को बढ़ावा देने के लिए सितंबर 2018 में भारत-अमेरिका 2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद की शुरुआत की गई थी।

(7) राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 12 दिसंबर

B – 15 दिसंबर

C – 14 दिसंबर

D – 16 दिसंबर

उत्तर  – 14 दिसंबर

(व्याख्या ) – प्रति वर्ष 14 दिसंबर को, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों में ऊर्जा के संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़े और जनसंख्या में वैश्विक वृद्धि पर भी विचार किया जा सके। साथ ही इस दिन, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार उद्योगों और अन्य प्रतिष्ठानों को दिए जाते हैं। ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार, ऊर्जा के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूली बच्चों के लिए ऊर्जा संरक्षण पर एक वार्षिक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन करता है।

Daily current affairs : 16 December 2019

(8) स्थायी कृषि और जलवायु लचीला खेती प्रणालियों को – बढ़ावा देने के लिए, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने निम्न में से किसके साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

A – नैसकॉम

B – आईसीएमआर

C – नासा

D – नाबार्ड

उत्तर  – नाबार्ड

(व्याख्या ) – स्थायी कृषि और जलवायु लचीला खेती प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बोर्ड (नाबार्ड) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि विभिन्न अनुसंधान और स्केलिंग को सुविधाजनक बनाया जा सके। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विकसित विभिन्न तकनीकों और नवीन किसान मॉडल का अप-स्केलिंग जिसमें सफल जलवायु लचीला अभ्यास, मॉडल और वाटरशेड प्लेटफॉर्म पर दत्तक अनुसंधान के माध्यम से एक सहभागी मॉडल में एकीकृत और उच्च तकनीक वाली कृषि पद्धतियां शामिल हैं।

नाबार्ड के बारे में:

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) प्रमुख संगठन है जो ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और अन्य गतिविधियों के लिए ऋण के क्षेत्र में नीति, योजना और संचालन से संबंधित है।

 

(9 ) वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, अप्रैल-नवंबर 2019-20 में कुल निर्यात का मूल्य क्या है?

A – 265.91 बिलियन अमरीकी डालर

B – 353.96 बिलियन अमरीकी डालर

C – 561.54 बिलियन अमरीकी डालर

D – 368.00 बिलियन अमरीकी डालर

उत्तर  – 353.96 बिलियन अमरीकी डालर

(व्याख्या ) – अप्रैल-नवंबर 2019-20 में भारत के समग्र निर्यात (मर्चेडाइज एंड सर्विसेज संयुक्त) का अनुमान 353.96 बिलियन अमरीकी डॉलर है, जो पिछले साल की समान अवधि की 1.60 प्रतिशत की सकारात्मक वृद्धि को प्रदर्शित करता है। अप्रैल-नवंबर 2019-20 में कुल मिलाकर आयात 408.02 बिलियन अमरीकी डालर होने का अनुमान है, जो पिछले साल की इसी अवधि में (-) 5.30 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि को प्रदर्शित करता है।

करेंट अफेयर्स 16 दिसंबर 2019

(10) सूचना और प्रसारण सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A – जानकी बनर्जी

B – शालिनी जैन

C – सुनील प्रभु

D – रवि मित्तल

उत्तर  – रवि मित्तल

(व्याख्या ) – रवि मित्तल नए सूचना और प्रसारण सचिव होंगे। श्री मित्तल, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा के बिहार कैडर के 1986 बैच के हैं, श्री अमित खरे की जगह लेंगे, जिन्हें उच्च शिक्षा विभाग के नए सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री मित्तल वर्तमान में वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here