Current affairs Pdf in Hindi : 15 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 15 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 15 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 15 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 15 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 15 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 15 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 15 दिसंबर

B – 14 दिसंबर

C – 12 दिसंबर

D – 13 दिसंबर

उत्तर  – 12 दिसंबर

( व्याख्या ) – प्रति वर्ष 12 दिसंबर को, अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस देशों के बीच शांतिपूर्ण, मैत्रीपूर्ण और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंधों के महत्व को बढ़ावा देता है। 2 फरवरी, 2017 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 दिसंबर को तटस्थता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित । किया। यह संकल्प तुर्कमेनिस्तान द्वारा पेश किया गया था। इस देश को 12 दिसंबर, 1995 से स्थायी रूप से तटस्थ राज्य के रूप में मान्यता दी गई थी। स्विट्जरलैंड तटस्थता के लिए सबसे अच्छा उदाहरण है क्योंकि दोनों विश्व युद्धों में देश तटस्थ था।

करेंट अफेयर्स 15 दिसंबर 2019

(2) खाद्य अपशिष्ट को रोकने के लिए, खाद्य नियामक एफएसएसएआई और निम्न में से किसने मिलकर एक ऐप विकसित किया?

A – खाद्य और कृषि संगठन

B – नैसकॉम फाउंडेशन

C – अक्षय पात्र फाउंडेशन

D – भारतीय खाद्य निगम

उत्तर  – नैसकॉम फाउंडेशन

(व्याख्या ) – खाद्य कचरे से बचने के लिए, एफएसएसएआई खाद्य नियामक और नैसकॉम फाउंडेशन एक आवेदन विकसित करने और दानदाताओं को खाद्य वितरण संगठनों में अधिशेष भोजन के साथ जोड़ने के लिए एक 24×7 हेल्पलाइन नंबर स्थापित करने के लिए एक साथ आए हैं। इस पहल के द्वारा, भारत में जल्द ही जरूरतमंदों को भोजन दान करने के लिए एक आम हेल्प-लाइन और एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘फूड डोनेशन इन इंडिया’ का उपयोग किया जाएगा।

Daily current affairs : 15 December 2019

(3) निम्न में से कितनी गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता पिछले छह वर्षों में स्थापित की गई है?

A – 30.01

B – 47.86

C – 51.21

D – 15.17

उत्तर  – 47.86

(व्याख्या ) – पिछले छह वर्षों यानी मार्च, 2014 से अक्टूबर, 2019 के दौरान देश में कुल 47.86 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा क्षमता स्थापित की गई है। यह जानकारी राज्य मंत्री (IC) नई और नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा एवं कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री आर.के. सिंह द्वारा प्रदान की गई है।

करेंट अफेयर्स 15 दिसंबर 2019

(4 ) ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के भाग के रूप में, ऊर्जा संरक्षण पर एक राष्ट्रीय स्तर की चित्रकला प्रतियोगिता किस जगह आयोजित की जाती है?

A – नासिक

B – दिल्ली

C – नोयडा

D – कानपूर

उत्तर – नोयडा 

(व्याख्या)- “ऊर्जा संरक्षण सप्ताह” के हिस्से के रूप में, ऊर्जा मंत्रालय के तहत 9 से 14 दिसंबर 2019 तक मनाया जा रहा है, ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE), ने 12 दिसंबर 2019 को नोएडा और गुरुग्राम में एक राष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस आयोजन में देश भर के 84 लाख से अधिक स्कूली बच्चों ने भाग लिया।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 15 December 2019

(5) निम्न में से किसको सर्वश्रेष्ठ कंपनी प्रचारक खेल (सार्वजनिक क्षेत्र) की श्रेणी में फिक्की (FICCI) इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है?

A – रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड

B – राष्ट्रीय रक्षा अकादमी

C – सेना खेल प्राधिकरण

D – भारतीय राष्ट्रीय अकादमी

उत्तर  – रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड

(व्याख्या ) – फिक्की (FICCI) इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को सर्वश्रेष्ठ कंपनी प्रचारक खेल (सार्वजनिक क्षेत्र) की श्रेणी में सम्मानित किया गया है। प्रतिष्ठित फिक्की (FICCI) इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों और विभिन्न हितधारकों के योगदान एवं प्रयासों को सम्मानित करने के लिए फिक्की (FICCI) द्वारा दिया जाना वाला सम्मान है। फिक्की (FICCI) इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता वाली एक जूरी द्वारा प्रदान किया गया है।

Current affairs Pdf : 15 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) निम्न में से किसे राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है?

A – मिथुन चक्रवर्ती

B – सलमान खान

C – सुनील शेट्टी

D – अजय देवगन

उत्तर  – सुनील शेट्टी

(व्याख्या ) – बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी भारत में अपने सभी रूपों में खेल में डोपिंग नियंत्रण कार्यक्रम को बढ़ावा देने, समन्वय और निगरानी के लिए जिम्मेदार एक राष्ट्रीय संगठन है।

(7) अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 16 दिसंबर

B – 12 दिसंबर

C – 15 दिसंबर

D – 17 दिसंबर

उत्तर  – 12 दिसंबर

(व्याख्या ) – अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का उद्देश्य सभी वर्ग के लोगो वहनीय, उत्तरदायी, गुणवत्तापूर्ण एवं यथोचित स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। प्रति वर्ष 12 दिसंबर को, यूएचसी अधिवक्ता स्वास्थ्य सेवाओं के लिए इंतजार कर रहे लाखों लोगों की कहानियों को साझा करने के लिए आवाज उठाते हैं, चैंपियन ने अब तक क्या हासिल किया है, नेताओं से स्वास्थ्य में बड़ा और बेहतर निवेश करने का आह्वान किया है और साथ ही साथ 2030 तक दुनिया को यूएचसी के करीब ले जाने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए विभिन्न समूहों को प्रोत्साहित किया है। यूएचसी दिवस 2019 अभियान के लिए विषय: ” कीप द प्रोमिस” है।

Daily current affairs : 15 December 2019

(8) “भारतीय ग्रेटा” के नाम से किसे जाना जाता है?

A – सोनिया गाँधी

B – शशि थारुर

C – मेनका गांधी

D – लिसप्रिया कंगुजम

उत्तर  – लिसप्रिया कंगुजम

(व्याख्या ) – जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के प्रति अपने जुनून के लिए भारतीय ‘ग्रेटा’ के रूप में जानी जाने वाली मणिपुर की आठ वर्षीय लिसप्रिया कंगुजम ने वैश्विक नेताओं से ग्रह और उनके जैसे छोटे बच्चों के भविष्य को बचाने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है। उन्होंने हाल ही में मैड्रिड में COP-25 में भी बात की है, जहां उन्होंने वैश्विक नेताओं से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्य करने का आग्रह किया।

 

(9 ) विदेश मंत्रालय में पश्चिम के नए सचिव के रूप में किस व्यक्ति को नियुक्त किया गया है?

A – नरेंद्र सिंह तोमर

B – सुशीला महापात्रा

C – विकास स्वरूप

D – विवेक आचार्य

उत्तर  – विकास स्वरूप

(व्याख्या ) – विदेश मंत्रालय में पश्चिम के नए सचिव के रूप में विकास स्वरूप को नियुक्त किया गया है। 1986 कैडर के आईएफएस अधिकारी श्री स्वरूप ने नवंबर तक कनाडा के उच्चायुक्त के रूप में कार्यभार संभाला। उन्हें सचिव (वाणिज्यिदूत संबधी, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामलों) के रूप में प्रभार दिया गया था, लेकिन अब यह पद 1987 कैडर के अधिकारी संजय भट्टाचार्य के पास जाएगा।

करेंट अफेयर्स 15 दिसंबर 2019

(10) निम्न में से किस पहल को “इंडिया डिज़ाइन से काउंसिल” द्वारा लॉन्च किया गया है?

A – चार्टर्ड डिज़ाइन्स ऑफ़ इंडिया

B – डिजाइन एजुकेशन क्वालिटी मार्क

C – उपरोक्त A और B दोनों

D – केवल A

उत्तर  – उपरोक्त A और B दोनों 

(व्याख्या ) – इंडिया डिज़ाइन काउंसिल (IDC) ने नई दिल्ली में चार्टर्ड डिज़ाइन्स ऑफ़ इंडिया (CDI) और डिज़ाइन एजुकेशन क्वालिटी मार्क (DEQM) लॉन्च किया। आईडीसी और राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान, अहमदाबाद की ये दो पहलों स्तर, डिजाइन की गुणवत्ता, डिजाइन के लिए शिक्षा की गुणवत्ता, उद्योग में डिजाइन के लिए प्राथमिकता जुटाने, और सार्वजनिक उद्देश्य के लिए डिजाइन की पांच चुनौतियों का समाधान करने में मदद मिलेगी। रचनात्मक विनिर्माण और डिजाइन नवाचार 2020 की मेक इन इंडिया पहल के प्रमुख पहलू होंगे और इसके बाद “भारत में डिजाइन किए गए” ब्रांड को और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

Updated: December 14, 2019 — 8:39 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.