Current affairs Pdf in Hindi : 13 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 13 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 13 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 13 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 13 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 13 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 13 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) द्विवार्षिक प्रमुख कार्यक्रम “डेफएक्सपो” का 11 वां संस्करण कहाँ पर आयोजित किया जाएगा?

A – लखनऊ

B – दिल्ली

C – तिरुवंतपुरम

D – नागपुर

उत्तर  – लखनऊ

( व्याख्या ) – द्विवार्षिक प्रमुख कार्यक्रम “डेफएक्सपो 2020” का 11 वां संस्करण उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 05-08 फरवरी, 2020 के बीच आयोजित किया जाएगा।

डेफएक्सपो 2020 देश के एयरोस्पेस, रक्षा और होमलैंड सुरक्षा हितों के पूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर करेगा। डेफएक्सपो इंडिया- 2020 का मुख्य विषय होगा- “भारत – इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब और फोकस डिफेंस के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ़ डिफेन्स”।

यह आयोजन उद्योग में डिजिटल प्रगति के मामले में सबसे आगे लाने पर ध्यान केंद्रित करेगा और ऐसे परिवर्तन के ड्राइवरों को एक साथ आने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। भारत सूचना प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर विकास में अपनी ताकत के साथ, डिजिटल परिवर्तन की प्रवृत्ति को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।

करेंट अफेयर्स 13 दिसंबर 2019

(2) विदेश मंत्रालय नई दिल्ली में प्रवासी भारतीय केंद्र में किस संस्करण का हिंद महासागर संवाद और दिल्ली संवाद XI की मेजबानी करेगा?

A – पहला

B – तीसरा

C – छटवां

D – दसवां

उत्तर  – छटवां

(व्याख्या )- विदेश मंत्रालय इस महीने की 13 और 14 तारीख को नई दिल्ली में प्रवासी भारतीय केंद्र में छठे हिंद महासागर संवाद और दिल्ली संवाद X| की मेजबानी करेगा। पहली बार, ये दो ट्रैक 1.5 संवाद यथाक्रम और एक सामान इंडो-पैसिफिक थीम पर आयोजित किए जाएंगे। विषय “इंडो-पैसिफिक : री – इमैजिंग द इंडियन

ओशिएन यू एन एक्सपैंडेड जियोग्राफी” है। इस वर्ष की दिल्ली डायलॉग की थीम “एडवांसिंग पार्टनरशिप इन इंडो-पैसिफिक” है।

Daily current affairs : 13 December 2019

(3) यूनिसेफ दिवस किस तिथि को मनाया जाता है?

A – 10 दिसंबर

B – 9 दिसंबर

C – 12 दिसंबर

D – 11 दिसंबर

उत्तर  – 11 दिसंबर

(व्याख्या )- संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर, 1946 को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष के रूप में यूनिसेफ का निर्माण किया। द्वितीय विश्व युद्ध के कारण तबाही में बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सामान्य कल्याण में सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी।

1950 में, यूनिसेफ के जनादेश को बढ़ाया गया और 1953 में इसने अपने मिशन को व्यापक बनाया और संयुक्त राष्ट्र प्रणाली का एक स्थायी हिस्सा बन गया।

करेंट अफेयर्स 13 दिसंबर 2019

(4 ) लोक सभा में हाल ही में पारित नागरिकता संशोधन विधेयक के तहत, किस राज्य को इनर लाइन परमिट शासन के तहत लाया जाएगा?

A – मणिपुर

B – असम

C – केरल

D – दिल्ली

उत्तर – मणिपुर

(व्याख्या)- इनर लाइन परमिट एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है जो भारतीय नागरिकों को उन राज्यों और क्षेत्रों में जाने या रहने के लिए आवश्यक है जहां यह लागू है। अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और नागालैंड वर्तमान में इनर लाइन परमिट प्रणाली के अंतर्गत हैं, और भारतीय नागरिक जो इन क्षेत्रों से संबंधित नहीं हैं, उन्हें यात्रा करने या रहने के लिए दस्तावेज़ की आवश्यकता है। और नव पारित नागरिकता संशोधन बिल में, मणिपुर को इनर लाइन परमिट (ILP) शासन के तहत लाया जाएगा।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 13 December 2019

(5) अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 11 दिसंबर

B – 10 दिसंबर

C – 9 दिसंबर

D – 12 दिसंबर

उत्तर  – 11 दिसंबर

(व्याख्या ) – अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस का गठन 1992 में तब हुआ जब एजेंडा 21 के मूल दस्तावेज “मैनेजिंग फ्रेगाइल एसोसिस्टम्स: सस्टेनेबल माउंटेन डेवलपमेंट” को पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में अपनाया गया। पहाड़ के महत्व की ओर बढ़ते हुए ध्यान को देखते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2002 को संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय पर्वत वर्ष घोषित किया और 2003 से अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस के रूप में नामित किया।

2019 थीम: “माउंटेन्स मैटर फॉर यूथ” है।

पर्वत दुनिया की 15% आबादी और दुनिया के भूमि जानवरों और पौधों का एक चौथाई हिस्सा हैं। उनका संरक्षण सतत विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है और एसडीजी के लक्ष्य 15 का हिस्सा है।

Current affairs Pdf : 13 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) “जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक”  में , भारत का रैंक क्या है?

A – दसवां

B – सातवां

C – नौवां

D – पांचवां

उत्तर  – नौवां

(व्याख्या ) – सूचकांक को संयुक्त रूप से जर्मनवाच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क द्वारा प्रस्तुत किया गया है। भारत, पहली बार, स्पेनिश राजधानी मैड्रिड में COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन में जारी इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (CCPI) में शीर्ष 10 में शामिल है। भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन और ऊर्जा उपयोग का वर्तमान स्तर उच्च श्रेणी में नौवां स्थान है, यह दर्शाता है कि उत्सर्जन अभी भी तुलनात्मक रूप से कम है। पिछले साल भारत की रैंकिंग 11 थी।

(7) निम्न में से किसने बड़े उद्यम श्रेणी 2017-18 – के तहत ईईपीसी-क्यूसीआई (EEPC- QCI) अवार्ड प्लेटिनम ट्रॉफी जीती?

A – रामकृष्णा फोर्जिंग्स लिमिटेड

B – रूट्स इंडस्ट्री इंडिया लिमिटेड

C – एफआईएटी इंडिया ऑटोमोबाइल प्राइवेट लिमिटेड

D – जेनाऊ एक्सटूशन्स लिमिटेड

उत्तर  – एफआईएटी इंडिया ऑटोमोबाइल प्राइवेट लिमिटेड

(व्याख्या ) – वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में वर्ष 2017-2018 के लिए इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट अवार्ड्स (ईईपीसी) प्रदान किया। ईईपीसी द्वारा इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट अवार्ड्स का यह 50 वां वर्ष है। इस साल, पहली बार ईईपीसी सदस्य कंपनियों का मूल्यांकन करने के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया (QCI) को आमंत्रित किया गया है।

Daily current affairs : 13 December 2019

(8) भारत सरकार द्वारा गांधीवादी दर्शन को बढ़ावा देने के लिए ‘गांधी इनसाइक्लोपीडिया’ के लिए कितनी धनराशि जारी की गई है?

A – 1.65 करोड़

B – 1 करोड़

C – 2.95 करोड़

D – 3 करोड़

उत्तर  – 2.95 करोड़

(व्याख्या ) – भारत सरकार ने गांधीवादी दर्शन और विचारों का प्रसार करने के लिए गांधी विश्वकोश विकसित किया है। और इसे संस्कृति मंत्रालय ने गांधी पीडिया के विकास के लिए राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, कोलकाता द्वारा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के तहत 5.25 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता से मनाया और पहली किस्त के विरुद्ध 2.95 करोड़ रुपये की राशि जारी की।

 

(9 ) नई दिल्ली में लॉन्च किया गया भारतीय संस्कृति पोर्टल किस संस्थान द्वारा विकसित किया गया था?

A – आईआईटी मुंबई 

B – IIT लखनऊ

C – आईआईटी दिल्ली

D – आईआईटी ग्वालियर 

उत्तर  – आईआईटी मुंबई 

(व्याख्या ) – केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (IC), श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में भारतीय संस्कृति वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल की। परिकल्पना संस्कृति मंत्रालय द्वारा की गई थी और इसे आईआईटी-बॉम्बे द्वारा विकसित किया गया था, जबकि आंकड़ों का संचय इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) द्वारा किया गया। भारतीय संस्कृति पोर्टल पहला सरकारी अधिकृत पोर्टल है जहाँ संस्कृति मंत्रालय के विभिन्न संगठनों के ज्ञान और सांस्कृतिक संसाधन अब एक ही मंच पर सार्वजनिक क्षेत्र में उपलब्ध हैं।

यह परियोजना प्रधान मंत्री की डिजिटल इंडिया पहल का एक हिस्सा है, जो देश और विदेश दोनों में भारत की समृद्ध मूर्त और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानकारी प्रदर्शित करती है। पोर्टल पर मौजूद सामग्री एक संवादात्मक और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस में अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध है।

करेंट अफेयर्स 13 दिसंबर 2019

(10) नौसेना हथियार प्रणाली ‘नवआर्स- 2019’ पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी सह प्रदर्शनी का कौन सा संस्करण नई दिल्ली में निर्धारित किया गया है?

A – पहला

B – दूसरा

C – तीसरा

D – चौथा

उत्तर  – चौथा 

(व्याख्या ) – नौसेना हथियार प्रणाली “नवआर्स – 2019” पर चौथी अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी सह प्रदर्शनी 12-13 दिसंबर, 2019 को नई दिल्ली के रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान में होगी। संगोष्ठी का विषय है – “मेक इन इंडिया – युद्ध श्रेणी : अवसर और आवश्यकताएं”।

नवआर्स नौसेना हथियार प्रणाली पर एक मात्र अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और प्रदर्शनी है, जो नौसेना के हथियारों के जीवन चक्र प्रबंधन में सभी हितधारकों को अपने विचार व्यक्त करने का साझा मंच प्रदान करती है ।

Updated: December 12, 2019 — 10:28 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.