Current affairs Pdf in Hindi : 10 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 10 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 10 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 10 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 10 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 10 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 10 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) पहला पशु किसान क्रेडिट कार्ड किस राज्य में वितरित किया गया है?

A – उत्तर प्रदेश

B – हरियाणा

C – बिहार

D – मध्यप्रदेश

उत्तर  – हरियाणा

( व्याख्या ) – पहला पशु किसान क्रेडिट कार्ड भिवानी, हरियाणा के 101 किसानों के बीच वितरित किये गए। हरियाणा सरकार ने मार्च 2021 तक 10 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा है।

लाभ:

इस कार्ड के इस्तेमाल से किसान भैंस, गाय और यहां तक कि इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीद सकते हैं। योजना के तहत, बैंक गाय और भैंस के लिए क्रमशः 40783 रुपये और 60249 रुपये देते हैं। बकरी और भेड़ प्रत्येक के लिए क्रेडिट राशि 4063 रुपये है। एक सुअर के मामले में, यह 16337 रुपये प्रति सुअर है। मुर्गियों के लिए, यह 720 रुपये प्रति लेयर और 161 रुपये प्रति ब्रॉयलर मुर्गी है।

करेंट अफेयर्स 10 दिसंबर 2019

(2) वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक 2020 किसके द्वारा जारी किया गया है ?

A – विश्व बैंक

B – जर्मनवॉच

C – भारत सरकार

D – अमेरिका

उत्तर  – जर्मनवॉच

(व्याख्या )- ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2020 यह बताता है कि मौसम से संबंधित नुकसान की घटनाओं (तूफान, बाढ़, गर्मी की लहरें आदि) के प्रभाव से देश और क्षेत्र किस हद तक प्रभावित हुए हैं। बॉन और बर्लिन (जर्मनी) में स्थित जर्मनवॉच एक स्वतंत्र विकास और पर्यावरण संगठन है जो स्थायी वैश्विक विकास के लिए काम करता है। वर्ष 2018 में, जलवायु परिवर्तन के कारण जापान सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश है, जबकि जर्मनी और कनाडा भी सबसे अधिक प्रभावित हैं, सबसे नीचे 10 में मौजूद हैं।

भारत के बारे में:

पांचवा सबसे कमजोर देश भारत है। भारत की रैंक साल दर साल खराब होती जा रही है। 2017 में यह 14 वीं रैंक है और 2018 में यह 5 वें स्थान पर है। भारत में जलवायु परिवर्तन के कारण सबसे अधिक संख्या में मौतें दर्ज की गईं यानी भारी वर्षा और भूस्खलन के कारण।

Daily current affairs : 10 December 2019

(3) सिउ-का-फा पुरस्कार किस व्यक्ति को दिया गया है?

A – रविश कुमार

B – डेविड एटनबरो

C – नरेंद्र मोदी

D – पद्मेश्वर गोगोई

उत्तर  – पद्मेश्वर गोगोई

(व्याख्या )- वनस्पति विज्ञान और विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए डॉ. पद्मेश्वर गोगोई को सिउ-का-फा अवार्ड से सम्मानित किया गया है। गोलूघाट जिले के विभिन्न जातीय समूहों और संगठनों की केंद्रीय समिति द्वारा संस्थापित सिउ-का- फा अवार्ड दिया गया है। इस पुरस्कार के उद्घाटन संस्करण में एक प्रशस्ति पत्र, एक स्मृति चिन्ह, एक चेलेंग चडोर और 10,000 रु शामिल है ।

करेंट अफेयर्स 10 दिसंबर 2019

(4 ) लैंसेट ग्लोबल हेल्थ के अनुसार 2018 में किस देश में ग्रीवा कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या सबसे अधिक है?

A – पाकिस्तान

B – नेपाल

C – अमेरिका

D – भारत

उत्तर – भारत

(व्याख्या)- लैंसेट ग्लोबल हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक शोध पत्र के अनुसार, भारत में 2018 में ग्रीवा कैंसर के कारण सबसे ज्यादा मौतें हुईं। रिपोर्ट, 2018 में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर का अनुमान: एक विश्वव्यापी विश्लेषण, ने यह भी कहा कि भारत और चीन ने मिलकर 2018 में वैश्विक ग्रीवा कैंसर के एक तिहाई से अधिक बोझ को बनाया

जिसमें भारत 97% मामलों और 60,000 मौतों के साथ योगदान कर रहा है, जबकि चीन में 106,000 से अधिक मामले और 48,000 मौतें दर्ज की गईं। जबकि चीन में सबसे ज्यादा मामले थे और भारत में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं जो आगे चलकर इन दोनों देशों में 35% ग्रीवा कैंसर के बोझ को दर्शाता है।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 10 December 2019

(5) भारत ने बांग्लादेश को क्रेडिट लाइन के रूप में कितने अमरीकी डालर प्रदान किए हैं?

A – 100 मिलियन

B – 200 मिलियन

C – 400 मिलियन

D – 500 मिलियन

उत्तर  – 500 मिलियन

(व्याख्या ) – भारत ने पड़ोसी देश में रक्षा से संबंधित खरीद के लिए बांग्लादेश को 500 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन प्रदान की है। यह क्रेडिट एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रदान किया जाएगा। एक्ज़िम बैंक द्वारा समझौते के तहत कुल क्रेडिट में से, अनुबंध मूल्य के कम से कम 75 प्रतिशत मूल्य के परामर्श सेवाओं सहित वस्तुओं और सेवाओं को भारत से विक्रेता द्वारा आपूर्ति की जाएगी और शेष 25 प्रतिशत वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति हो सकती है। बांग्लादेश सहित भारत के बाहर से पात्र अनुबंध के प्रयोजन के लिए विक्रेता द्वारा खरीद की जाएगी।

Current affairs Pdf : 10 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) दूतावास के वार्षिकोत्सव के 8 वें संस्करण का उद्घाटन किस जगह किया गया?

A – अफगानिस्तान

B – रियाद

C – भारत

D – पाकिस्तान

उत्तर  – रियाद

(व्याख्या ) – दूतावास के वार्षिक फिल्म समारोह का शीर्षक “एम्बेसडर’स चॉइस: स्क्रीनिंग ऑफ़ फिल्म्स” देखा गया जिसमें लोकप्रिय हिंदी फिल्म ‘दंगल’ रियाद में दिखाई गई। बारह दिवसीय समारोह, जो 5 से 18 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है और यह दूतावास के वार्षिक उत्सव का आठवां संस्करण है। सऊदी और भारतीय फिल्मों के अलावा, त्योहार में ब्राजील, यूक्रेन, बांग्लादेश, स्पेन, कजाकिस्तान, म्यांमार, श्रीलंका, वियतनाम और मैक्सिको की लोकप्रिय फिल्में भी होंगी।

(7) सर्वसम्मति से एशियाई विकास बैंक का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

A – हरुहिको कुरोडा

B – मात्सुगु असकावा

C – टाडाओ चीनो

D – टेकहिको नाकाओ

उत्तर  – मात्सुगु असकावा

(व्याख्या ) – मात्सुगु असकावा को सर्वसम्मति से इसके बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है और वर्तमान में, वह जापान के प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री के विशेष सलाहकार हैं। वह 17 जनवरी 2020 को एशियाई विकास बैंक (ADB) के 10 वें अध्यक्ष के रूप में पद ग्रहण करेंगे। वह टेकहिको नाकाओ की जगह लेंगे, जो 16 जनवरी 2020 को कार्यालय छोड़ देंगे।

एशियाई विकास बैंक:

क्षेत्रीय विकास के लिए 19 दिसंबर को 1966 में स्थापित किया गया। मेट्रो मनीला, फिलीपींस में मुख्यालय। एशियाई विकास बैंक के अब 68 सदस्य देश हैं।

Daily current affairs : 10 December 2019

(8) लॉ नेस्तम योजना किस राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है है?

A – ओडिशा

B – मध्यप्रदेश

C – आंध्र प्रदेश

D – बिहार

उत्तर  – आंध्र प्रदेश

(व्याख्या ) – आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने ताडेपल्ली, आंध्र प्रदेश में लॉ नेस्तम योजना की घोषणा की। यह योजना जूनियर वकीलों को प्रति माह 5000 का वजीफा प्रदान करने में मदद करेगी। हाल ही में, आंध्र प्रदेश सरकार ने वकील कोष में 100 करोड़ रु. आवंटित किए।

 

(9 ) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के नए अध्यक्ष के रूप में किसे व्यक्ति को नियुक्त किया गया है?

A – राजकुमार सिंह

B – सुरेंद्र कोहली

C – रवि चावला

D – गिरीश चतुर्वेदी

उत्तर  – गिरीश चतुर्वेदी

(व्याख्या ) – गिरीश चतुर्वेदी को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने अशोक चावला का स्थान लिया है, जिन्होंने जनवरी में एयरसेल-मैक्सिस भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। गिरीश चतुर्वेदी एक पूर्व नौकरशाह हैं, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए हैं।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बारे में:

यह मुंबई में स्थित है। इसकी स्थापना वर्ष 1992 में देश में पहले डीमैट एक्सचेंज के रूप में हुई थी। विक्रम लिमये नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंधन निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

करेंट अफेयर्स 10 दिसंबर 2019

(10) किस राज्य सरकार ने राज्य में एंटी डिप्रेडेशन स्क्वाड लॉन्च किया?

A – पंजाब

B – दिल्ली

C – महाराष्ट्र

D – असम

उत्तर  – असम

(व्याख्या ) – असम राज्य सरकार ने मानव-पशु संघर्ष को रोकने के लिए वन क्षेत्र में एंटी डिप्रेडेशन स्क्वाड शुरू किया। राज्य सरकार ने मानव और वन्यजीव दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष क्षेत्रों के जिलों में 15 प्रमुख तैनात रहेंगे और इसके स्कावड के तहत12 बोर पंप, एक्शन गन (150) और 15 सौ राउंड रबर का इस्तेमाल किया जाएगा।

Updated: December 9, 2019 — 11:12 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.