Home CURRENT AFFAIRS Current affairs Pdf in Hindi : 1 December 2019

Current affairs Pdf in Hindi : 1 December 2019

82
0
Current affairs Pdf in Hindi : 1 December 2019

” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 1 December 2019 | Current affairs Pdf in Hindi : 1 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए ” डेली करेंट अफेयर्स क्विज 1 December 2019 | Daily current affairs in Hindi : 1 December 2019 ” Current affairs 2019 Pdf के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

डेली करेंट अफेयर्स क्विज 1 दिसंबर 2019 | Daily current affairs in Hindi : 1 December 2019 | Current affairs 2019 Pdf

(1) भारत सरकार और किसने तमिलनाडु राज्य में बिजली कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए $ 451 मिलियन के ऋण पर हस्ताक्षर किए?

A – एशियाई विकास बैंक

B – विश्व बैंक

C – अमेरिका

D – चीन

उत्तर  – एशियाई विकास बैंक

( व्याख्या ) – भारत सरकार ने चेन्नई कन्याकुमारी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (CKIC) के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सो के बीच बिजली संपर्क को मजबूत करने के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ 451 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो तमिलनाडु में ईस्ट कोस्ट इकोनॉमिक कॉरिडोर (ECEC) का हिस्सा है। एडीबी, ईसीईसी के विकास के लिए भारत सरकार का प्रमुख भागीदार है।

करेंट अफेयर्स 1 दिसंबर 2019

(2) ‘युवाह’ युवा कौशल पहल किसके द्वारा शुरू की गई है?

A – विश्व बैंक

B – एसबीआई

C – नासा

D – यूनिसेफ

उत्तर  – यूनिसेफ

(व्याख्या )- यूनिसेफ ने भारत में ‘युवाह’ जेनरेशन अनलिमिटेड लॉन्च किया है। यूवा बाजार के अवसरों (कैरियर मार्गदर्शन, सलाह, इंटर्नशिप, प्रशिक्षुता) के लिए युवाओं का मार्गदर्शन करने और स्कूल शिक्षा में कैरियर मार्गदर्शन के एकीकरण की सुविधा के लिए मंच बनाने का इरादा रखता है। यूनिसेफ के अनुसार, भारत में ‘युवाह’ नामक जनरेशन अनलिमिटेड, एक बहु-हितधारक गठबंधन है जिसका उद्देश्य युवाओं को उत्पादक जीवन और काम के भविष्य के लिए प्रासंगिक कौशल प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना है। युवाह के लक्षित आयु समूह में किशोर लड़के और लड़कियां शामिल हैं और इसका प्रमुख मिशन युवाओं के लिए मूलभूत, हस्तांतरणीय और 21 वें स्तर के कौशल तक पहुंच को बढ़ावा देना है।

Daily current affairs : 1 December 2019

(3) न्यूजेन मोबिलिटी सम्मेलन का उद्घाटन किस जगह किया गया?

A – मुंबई

B – हरियाणा

C – गुजरात

D – कर्णाटक

उत्तर  – हरियाणा

(व्याख्या )- इंटरनेशनल सेंटर ऑफ ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT), मानेसर, ने न्यूजेन मोबिलिटी सम्मेलन 2019 का आयोजन किया। तीन दिवसीय सम्मेलन भारत में अब तक का सबसे बड़ा मोटर वाहन प्रौद्योगिकी कार्यक्रम है। सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन और नौवहन मंत्री, नितिन गडकरी ने किया था।

इस आयोजन के दौरान, गणमान्य व्यक्तियों ने “आईसीएटी न्यूजेन ड्राइव सेफ क्लब मोबाइल एप” लॉन्च किया। ऐप आईसीएटी न्यूजेन और ड्राइव स्मार्ट ड्राइव सेफ की एक पहल है, जो सुरक्षित ड्राइविंग व्यवहार को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए सड़क सुरक्षा पर एक गैर सरकारी संगठन है।

करेंट अफेयर्स 1 दिसंबर 2019

(4 ) किस भारतीय पत्रकार ने प्रतिष्ठित इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड्स जीता है?

A – रजत शर्मा

B – अंजना ओम कश्यप

C – बरखा दत्त

D – नेहा दीक्षित

उत्तर – नेहा दीक्षित 

(व्याख्या)- भारतीय पत्रकार नेहा दीक्षित 2019 इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवार्ड्स के कई प्राप्तकर्ताओं में से एक थीं, जिसे गैर-लाभकारी संगठन, कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (CPJ) द्वारा सम्मानित किया गया, जिसका उद्देश्य पत्रकारों को प्रतिशोध के भय के बिना काम करने में सक्षम बनाना है।

(5) भारतीय खाद्य निगम की अधिकृत पूंजी को सीमा तक बढ़ाया गया है?

A – 9000 करोड़

B – 2000 करोड़

C – 7000 करोड़

D – 10000 करोड़

उत्तर  – 10000 करोड़

(व्याख्या ) – माननीय प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने, भारतीय खाद्य निगम की अधिकृत पूंजी को 3500 करोड़ से 10000 करोड़ तक बढ़ाया। राजधानी में यह वृद्धि भारतीय खाद्य निगम के उधारों को कम कर सकती है, इसकी ब्याज लागत को बचा सकती है और परिणाम में खाद्य सब्सिडी को कम कर सकती है।

Current affairs Pdf : 1 December 2019 – PDF DOWNLOAD

(6) किसने बैंकॉक में 21 वीं एशियाई चैंपियनशिप की महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण जीता?

A – राधिका कुमारी

B – दीपिका कुमारी

C – प्रमिला सींग

D – कृति बघेल

उत्तर  – दीपिका कुमारी

(व्याख्या ) – भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने स्वर्ण पदक जीता जबकि अंकिता भकत ने बैंकॉक में 21 वीं एशियाई चैंपियनशिप की व्यक्तिगत व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीता। फाइनल दोनों भारतीय तीरंदाजों के बीच लड़ा गया था।

 

(7) केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने “लैंडस्लाइड्स रिस्क रिडक्शन – एंड रेसिलिएंस” विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के किस संस्करण का उद्घाटन किया?

A – पहला

B – तीसरा

C – पांचवा

D – दसवा

उत्तर  – पहला

(व्याख्या ) – केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने “लैंडस्लाइड्स रिस्क रिडक्शन एंड रेसिलिएंस” विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले संस्करण का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (NIDM) ने देश में पहला सम्मेलन आयोजित किया। इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑन लैंडस्लाइड्स (ICL), स्विस एजेंसी फॉर डेवलपमेंट कोऑपरेशन (SDC), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) आदि सहित 50 नॉलेज पार्टनर्स ने भाग लिया और इस आयोजन का समर्थन किया।

Daily current affairs : 1 December 2019

(8) हाल ही में जारी डिप्लोमेसी इंडेक्स 2019 के अनुसार से भारत का रैंक क्या है?

A – 5 वीं

B – 12 वीं

C – 8 वीं

D – 10 वीं

उत्तर  – 12 वीं

(व्याख्या ) – डिप्लोमेसी इंडेक्स 2019 को सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट ने जारी किया है। द लोवी इंस्टीट्यूट ग्लोबल डिप्लोमेसी इंडेक्स सभी जी 20 और ओईसीडी देशों के राजनयिक नेटवर्क का अनुमान लगाता है, जिससे उपयोगकर्ता दुनिया के कुछ सबसे महत्वपूर्ण राजनयिक नेटवर्क को देख और तुलना कर सकते हैं। सूचकांक में 42 राष्ट्र शामिल हैं, जिसमें 19 राष्ट्र जी 20 समूह के सदस्य हैं और 34 ओईसीडी समूह (11 राष्ट्र दोनों संगठनों के सदस्य)के हैं ।

(9 ) किस राज्य में सरकार ने रॉकेट लॉन्चिंग पैड स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है?

A – दिल्ली

B – महाराष्ट्र

C – तमिलनाडु

D – कर्णाटक

उत्तर  – तमिलनाडु

(व्याख्या ) – सरकार ने तमिलनाडु राज्य में कुलसेकरपट्टिनम के पास रॉकेट लॉन्चिंग पैड स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है। वर्तमान में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में दो लॉन्च पैड हैं। यह विकास भारत से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए बढ़ते लॉन्च की पृष्ठभूमि पर है।

करेंट अफेयर्स 1 दिसंबर 2019

(10) रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने कितनी राशिसे अधिक की सेवाओं के लिए पूंजी खरीद के लिए अनुमोदन प्राप्त कर लिया है?

A – 20,000 करोड़

B – 22,300 करोड़

C – 21,500 करोड़

D – 22,800 करोड़

उत्तर  – 22,800 करोड़

(व्याख्या ) – राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 22,800 करोड़ रुपये से अधिक की सेवाओं के लिए पूंजी खरीद के लिए अनुमोदन प्रदान किया। इसके । साथ स्वदेशी हथियारों को विकसित करने के लिए मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने और असॉल्ट राइफल्स के लिए ‘थर्मल इमेजिंग नाइट साइट’ को भी मंजूरी दी गई है।

‘थर्मल इमेजिंग नाइट साइट’ सैनिकों को अंधेरे और सभी मौसम की स्थितियों में लंबी दूरी की सटीक गतिविधियों को अंजाम देने में सक्षम बनाएगा, जिससे रात में लड़ने की क्षमता बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here