Home CURRENT AFFAIRS Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi

Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi

173
0
Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi

” अमेजन क्विज 30 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi ” डेली करेंट अफेयर्स के प्रश्न-उत्तर हिंदी में प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए अमेजन क्विज 30 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

अमेजन क्विज 30 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi

 

(1) हाल ही में जस्टिन ट्रूडो ” किस  देश के प्रधानमंत्री बने हैं ?

A – फ़्रांस

B – कनाडा

C – पेरिस

D – इंग्लैंड

उत्तर  – कनाडा 

(व्याख्या ) – जस्टिन टूडो कनाडा के लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं। राजधानी – ओटावा, मुद्रा – डॉलर (कैनेडियन) । प्रधानमंत्री – जस्टिन टूडो (Justin Trudeau)  कनाडा उतरी अमेरिका महाद्वीप का एक देश है।  भारत का GST मॉडल किस देश के GST मॉडल पर आधारित है – कनाडा। मई 2019 में बैंक नोट ऑफ द ईयर –2018 का अवार्ड किस देश के नोट को दिया गया है – कनाडा। जून 2018 में चरस (नशीला पदार्थ) को कानूनी मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश कौनसा बना था- कनाडा। जहां पर चरस बेचना उगाना और घर में रखना जुर्म नहीं माना जाता है।  म्यांमार की नेता आंग सान सू की से मानद नागरिकता वापिस लेने वाला पहला देश कोनसा है – कनाडा।

 

(2) भारत और किस देश ने पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए 3 देश परियोजनाओं का अन्वेषण किया?

A – फ्रांस

B – बीजिंग

C – जर्मनी

D – अमेरिका

उत्तर  – फ्रांस

(व्याख्या )-  भारत और फ्रांस ने अपनी हिंद-प्रशांत रणनीतियों के एक हिस्से के रूप में पश्चिमी हिंद महासागर में अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। तीसरी देश की सूची में पश्चिमी हिंद महासागर में कोमोरोस मेडागास्कर मॉरीशस और सेशेल्स शामिल हैं और ये देश आर्थिक और विकास साझेदारी का पता लगाने के लिए वर्तमान में रीयूनियन द्वीप समूह (फ्रांसीसी क्षेत्र) में पहली बार मिल रहे हैं। वी. मुरलीधरन विदेश राज्य मंत्री ने भारत का प्रतिनिधित्व किया।

30 अक्टूबर 2019 करेंट अफेयर्स

(3) हाल ही में ” इवो मोरेल्स ” किस देश के राष्ट्रपति बने ?

A – श्रीलंका

B – जापान

C – कनाडा

D – बोलिविया

उत्तर बोलिविया

(व्याख्या )-बोलिविया। राजधानी – लापाज (प्रशासनिक राजधानी) सूक्रे (सवैधानिक राजधानी)  दुनिया की सबसे ऊंचाई पर स्थित राजधानी कौनसी है – लापाज । लापाज समुद्र तल से 12 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

अमेजन क्विज 30 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi

 

(4) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने किस स्थान पर अपनी हालिया खुदाई में 2000 साल पुराना समुद्री केंद्र पाया है?

A – गुजरात

B – दिल्ली

C – आंध्र प्रदेश

D – चंडीगढ़

उत्तर आंध्र प्रदेश

(व्याख्या) ASI ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के वर्तमान राज्य में स्वर्णमुखी नदी के तट के पास 2000 साल पुराने एक व्यापार केंद्र की खोज की है। ASI की टीम ने ईंट-निर्मित संरचनाओं भगवान विष्णु की चारसशस्त्र मूर्तियों का पता लगाया खुदाई के पहले दौर में टेराकोटा पाइप को तोड़ दिया। कृष्ण घाटी के सातवाहन / इक्ष्वाकु काल में ईंटें आम थीं जबकि विशेषज्ञों के अनुसार देवता की मूर्ति पल्लव काल की थी। खुदाई का दूसरा दौर नवंबर-दिसंबर 2019 में शुरू होने जा रहा है।

 

(5) भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

A – गणेश गुप्ता

B – सुखबीर संधू

C – राहुल सिन्हा

D – जितेंद्र भट्ट

उत्तर सुखबीर संधू

(व्याख्या ) –  भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का अध्यक्ष सुखबीर संधू को नियुक्त किया गया है । भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की स्थापना साल 1988 में हुई थी इसका मुख्यालय – दिल्ली में है।

Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi PDF DOWNLOAD 

 

(6) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्यूचर इन्वेस्टमेंट समिट में भाग लेने के लिए किस देश की यात्रा पर हैं?

A – सउदी अरब

B – चीन

C – जापान

D – पाकिस्तान

उत्तर सउदी अरब

(व्याख्या ) – अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री सऊदी अरब में RuPay कार्ड भी लॉन्च करेंगे। इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान और सयुक्त अरब अमीरात की यात्रा के दौरान भी वहां पर रूपे कार्ड लॉन्च किया था। रूपे कार्ड स्वदेशी एटीएम कार्ड है इसे वीजा व मास्टर कार्ड की तरह प्रयोग किया जाता है जिसे अप्रैल 2011 में विकसित किया गया था।

 

(7) 5 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2019 का उद्घाटन कहाँ पर किया जाना है ?

A – दिल्ली

B – कोलकत्ता

C – महाराष्ट्र

D – श्रीनगर

उत्तर कोलकत्ता 

 (व्याख्या ) – 5 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2019 का आयोजन 5 नवंबर से 8 नवंबर 2019 तक कोलकाता में किया जाना है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद IISE 2019 का उद्घाटन करने जा रहे हैं। कोलकाता में बिस्वा बांग्ला कन्वेंशन सेंटर और साइंस सिटी घटनाओं के प्रमुख स्थल होंगे।

30 अक्टूबर 2019 करेंट अफेयर्स

 

(8) ” दिलीप पारिख “ का निधन हुआ है, वो किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे?

A – मध्यप्रदेश

B – बिहार

C – गुजरात

D – पंजाब

उत्तर गुजरात 

 (व्याख्या ) – दिलीप पारिख का निधन हुआ है वो किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे-गुजरात। अगस्त 2019 में जगन्नाथ मिश्रा का निधन हुआ था वो किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे – बिहार। अगस्त 2019 में बाबूलाल गौर का निधन हुआ था वो किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे- मध्य प्रदेश। अक्टूबर 2019 में आरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाली देश की सबसे उम्रदराज महिला कौन बनी हैं – बकुलाबेन पटेल (गुजरात) – अगस्त 2019 में गुजरात सुसाइड प्रिवेंशन की ब्रांड एंबेसडर किसे बनाया गया है – पीवी सिंधु (बैडमिंटन)

 

(9) केंद्र सरकार अक्षय ऊर्जा पर पूरी तरह से चलने के लिए किसे पहला केंद्र शासित प्रदेश बनाने की योजना बना रही है ?

A – लद्दाख

B – शिमला

C – ग्रेटर नोयडा

D – जम्मू और कश्मीर

उत्तर लद्दाख 

(व्याख्या ) – केंद्र की योजना लद्दाख को पहला केंद्र शासित प्रदेश (UT) बनाने की है जो पूरी तरह से नवीकरणीय ऊर्जा पर संचालित हो। नवीनतम UT के पास लगभग 30 मेगावाट की छोटी पनबिजली परियोजनाएँ हैं जिनके साथ सरकार सौर ऊर्जा उत्पादन इकाइयों को स्थापित करने की योजना बना रही है। लद्दाख में विकिरण कारक के कारण देश के अन्य क्षेत्रों की तुलना में सौर ऊर्जा उत्पादन रेंज अपेक्षाकृत अधिक (6-8 यूनिट प्रति वर्ग मीटर) है

 

30 अक्टूबर 2019 करेंट अफेयर्स

 

(10) हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने किस देश को डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का प्रस्ताव भेजा है ?

A – पाकिस्तान

B – श्रीलंका

C – बांगलादेश

D – अफगानिस्तान

उत्तर बांगलादेश 

(व्याख्या ) – बांग्लादेश की टीम 3 नवंबर से भारत दौरे पर है बांग्लादेश की टीम भारत के साथ तीन टी-20 और दो टेस्ट मैच खेलेगी। टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 16 नवंबर से इंदौर और दूसरा मैच 22 नवंबर से कोलकाता में होगा अगर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड इस प्रस्ताव पर सहमत हुआ तो इडेन गार्डन (कोलकाता) डे-नाइट टेस्ट मैच का आयोजन करने वाला देश का पहला स्टेडियम होगा। क्रिकेट इतिहास का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच साल 2015 में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था।

 

यदि आपका ” अमेजन क्विज 30 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 30 October 2019 in Hindi  से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here