Amazon quiz today : 29 October 2019 in Hindi

” अमेजन क्विज 29 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 29 October 2019 in Hindi ” डेली करेंट अफेयर्स के प्रश्न-उत्तर हिंदी में प्रकाशित किये जा रहे हैं . जो आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओ के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

युपीएससी, पीएससी, आईएएस, आरआरबी , बैंकिंग , सिविल जज , डिस्ट्रिक्ट जज , पटवारी , वन विभाग , आईबीपीएस ,पीओ क्लर्क, एसबीआई, आरबीआई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर ।

MPGK.IN का उदेश्य डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी , विदेश और भारत सरकार की नितियां , केंद्र व राज्य सरकार की योजना , खेल गतिविधियाँ , पुरूस्कार , दिन -दिवस से सम्बंधित नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराना है । तो चलिए अमेजन क्विज 29 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 29 October 2019 in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

अमेजन क्विज 29  अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 29 October 2019 in Hindi

(1) हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) का प्रमुख (CEO) किसे बनाया गया है?

A – राहुल सिन्हा

B – प्रियस जैन

C – के.के. आडवाणी

D – पकंज कुमार

उत्तर  – पकंज कुमार

(व्याख्या ) – UIDAI का अर्थ है – Unique Identification Authority of India स्थापना – 28 जनवरी 2009 मुख्यालय – दिल्ली  सीईओ- पकंज कुमार।  आधार कार्ड किसके द्वारा जारी किया जाता है – UIDAI द्वारा।

 

(2) बेसिक देशों की 29 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक कहाँ आयोजित की गई थी?

A – ईराक

B – बीजिंग

C – भारत

D – अमेरिका

उत्तर  – बीजिंग

(व्याख्या )-  बुनियादी देशों में ब्राजील दक्षिण अफ्रीका भारत और चीन शामिल हैं और 2009 में इसकी स्थापना की गई थी। 25-26 अक्टूबर के बीच बीजिंग में मंत्रिस्तरीय बैठक का 29 वां संस्करण आयोजित किया गया था। बैठक ने पेरिस समझौते के व्यापक कार्यान्वयन पर जोर दिया और जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के प्रभावी और निरंतर कार्यान्वयन के महत्व को इंगित किया।

 

(3) कर्मचारी चयन आयोग (SSC) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

A – ब्रजेश गाँधी

B – राजीव शुक्ला

C – ब्रज राज शर्मा

D – नरेंद्र परमार

उत्तर  – ब्रज राज शर्मा

(व्याख्या )- कर्मचारी आयोग की स्थापना 1977 में हुई थी। यह एक बोर्ड है जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप B एवं C के लिए कर्मचारियों का चयन करता है ठीक वैसे ही जैसे आईबीपीएस IBPS सरकारी बैंकों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता हैं।

अमेजन क्विज 29 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz : 29 October 2019 in Hindi

(4) कौन सा शहर केरोसिन मुक्त बनने वाला पहला शहर है?

A – केरल

B – दिल्ली

C – गोवा

D – चंडीगढ़

उत्तर  – चंडीगढ़

(व्याख्या) केरोसिन मुक्त होने वाला चंडीगढ़ पहला शहर है। केंद्र सरकार देश भर में 2016 से केरोसिन-उपयोग को कम करने की योजना बना रही है। मिट्टी के तेल की सब्सिडी को 2020 तक पूरी तरह से हटा दिया जाएगा। गांधीनगर गुजरात में केरोसिन मुक्त होने वाला पहला जिला बन गया है।

 

(5) किस राज्य ने छोटे किसानों की उत्पादन क्षमता को मजबूत बनाने के लिए विश्व बैंक के साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

A – उत्तर प्रदेश

B – मध्यप्रदेश

C – बिहार

D – ओडिशा

उत्तर  – ओडिशा

(व्याख्या ) –  केंद्र सरकार ओडिशा सरकार तथा विश्व बैंक ने हाल ही में छोटे किसानों की उत्पादन प्रणालियों को मजबूत करने के लिए 16.5 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। राजधानी- भुवनेश्वर । प्राचीन नाम – कलिंग । मुख्यमंत्री- नवीन पटनायक ।राज्यपाल – गणेशी लाल । राज्यसभा सीट – 10 । लोकसभा सीट 20 । विधानसभा सीट – 147

Amazon quiz today : 29 October 2019 in Hindi PDF DOWNLOAD 

(6) हाल ही में गिटार के आकार का दुनिया का पहला होटल किस देश में खोला गया है?

A – भारत

B – चीन

C – जापान

D – अमेरिका

उत्तर  – अमेरिका

(व्याख्या ) – यह होटल फ्लोरिडा में खोला गया है जो 450 फीट ऊंचा है और इसे इंजीनियरिंग का करिश्मा बताया गया है। राजधानी – वॉशिंग्टन डी सी । मुद्रा – डॉलर । राष्ट्रपति – डोनाल्ड ट्रंप (45 वें) । राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार – रॉबर्ट ओ’ब्रायन । राष्ट्रीय खेल-बेसबाल।

 

(7) अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों में से कौन पानी के लिए खोज करने के लिए चंद्रमा पर एक गोल्फ कार्ट के आकार का रोबोट लॉन्च करने जा रहा है?

A – इसरो

B – जाक्सा

C – नासा

D – इनमे से कोई नहीं

उत्तर  – नासा

(व्याख्या ) – नासा सतह से नीचे पानी की खोज करने के लिए 2022 में चंद्रमा पर एक गोल्फ कार्ट के आकार का रोबोट भेजने जा रहा है। दिसंबर 2022 में चांद के दक्षिणी ध्रुव पर एक VIPER (वोलेटाइल इंवेस्टिगेटिंग पोलर एक्सप्लोरेशन रोवर) रोबोट के आने की संभावना है जिससे हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के निशान के लिए चंद्र मिट्टी के नमूने के लिए चार उपकरणों को ले जाया जा सके।

अमेजन क्विज 29 अक्टूबर 2019

(8) हाल ही में ” नेलोप टोडस ग्रेटी ” कीड़े का नाम निम्न में से किसके नाम पर रखा गया है?

A – ग्रेटा थुनबर्ग

B – क्रेटा रे

C – पीटर मिट

D – रफाल डिलिशियस

उत्तर  – ग्रेटा थुनबर्ग

(व्याख्या ) – इस कीट की खोज आज से ठीक 54 वर्ष पहले यानी के 1965 केन्या में की गई थी। आपको बता दें की 16 वर्ष की ग्रेटा थुनबर्ग स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता हैं जिन्होंने हाल ही में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में शिखर सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन पर दिए अपने भाषण में दुनियाभर के नेताओं की निंदा की थी।

 

(9) DEFCOM 2019 किस जगह आयोजित होगा?

A – दिल्ली

B – मुंबई

C – ग्रेटर नोयडा

D – लखनऊ

उत्तर – दिल्ली

(व्याख्या ) – DEFCOM 2019 के लिए पर्दा-रस्म समारोह हाल ही में इंडिया हैबिटेट सेंटर नई दिल्ली में आयोजित होगा

अमेजन क्विज 29 अक्टूबर 2019 

(10) वैज्ञानिक किस जगह की वाष्प, शोध करने के लिए पहली बार भारत लाए हैं ?

A – उत्तरी धुर्व

B – दक्षिणी धुर्व

C – हिमालय

D – विंध्याचल

उत्तर – उत्तरी धुर्व

(व्याख्या ) – देश के 5 संस्थानों के 9 वैज्ञानिकों ने 33 दिन उत्तरी ध्रुव पर बिताए हैं। भारतीय वैज्ञानिक उत्तरी ध्रुव की वाष्प शीशी में भरकर शोध करने के लिए हमारे देश में लेकर आए हैं। इस वाष्प के जरिए शोध किया जाएगा की ग्लेशियर कैसे बनते और कैसे पिघलते हैं। उतरी ध्रुव वह बिंदु है जहां पर पृथ्वी की धुरी घुमती है यह बिंदु आर्कटिक महासागर में पड़ता है जहां साल के 6 महिनों तक अंधेरा रहता है। उतरी ध्रुव पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति कौन थे – राबर्ट पियरे

यदि आपका ” अमेजन क्विज 29 अक्टूबर 2019 | Amazon quiz today : 29 October 2019 in Hindi  से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं ।

Updated: October 29, 2019 — 7:48 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.