अजय देवगन की जीवनी | Ajay Devgn biography hindi

अजय देवगन की जीवनी | Ajay Devgn biography hindi

Ajay Devgn biography hindi

Ajay Devgn biography hindi

अजय देवगन एक भारतीय अभिनेता हैं जो मुख्य रूप से बॉलीवुड में काम करते हैं। सिंघम और गोलमाल फ़िल्मों से उन्हें काफ़ी लोकप्रियता हासिल हुई।

उनका जन्म विशाल वीरू देवगन के रूप में 2 अप्रैल 1969 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। वर्तमान में, वह मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में रहते हैं।

उनकी राशि मेष है। उनके दोस्त उन्हें अजय और राजू जैसे अलग-अलग नामों से बुलाते हैं। संख्यात्मक सलाह से, उन्होंने अपना उपनाम देवगन देवगन में बदल दिया।

वह अपने स्टंट के लिए लोकप्रिय हैं, विशेष रूप से, दो चलती बाइक पर खड़े हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

भौतिक उपस्थिति

स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए उनके पास एक बेहतरीन काया और नियमित कसरत है। वह लगभग 5’10 ‘लंबा है और वजन लगभग 80 किलोग्राम है।

उसके पास लगभग 43 इंच, कमर में 34 इंच और बाइसेप्स 16 इंच की छाती होती है। उसके पास गहरे भूरे रंग की आंखें और काले बाल हैं।

परिवार, जाति और पत्नी

उनका जन्म सारस्वत ब्राह्मण परिवार में एक स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन फिल्म निर्देशक, वीरू देवगन और फिल्म निर्माता, वीना देवगन के घर हुआ था। उनकी एक बहन है, नीलम देवगन। उनके चचेरे भाई अनिल देवगन एक निर्देशक हैं। वह धर्म से हिंदू है।

इससे पहले उनका अभिनेत्री रवीना टंडन के साथ अफेयर था। वह अभिनेत्री करिश्मा कपूर के साथ भी रिश्ते में थे।

24 फरवरी 1999 को उन्होंने अभिनेत्री काजोल से शादी कर ली। दंपति की एक बेटी निसा है जो 2003 में पैदा हुई थी और बेटा युग जो 2010 में पैदा हुआ था।

Ajay Devgn biography hindi

अजय देवगन का करियर

उन्होंने अपनी स्कूलिंग सिल्वर बीच हाई स्कूल, मुंबई से की और स्नातक की पढ़ाई मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से की।

उन्होंने फिल्म पियारी बेहना में एक बाल कलाकार के रूप में अपनी पहली स्क्रीन पर उपस्थिति दर्ज की, जिसमें उन्होंने कालीचरण की भूमिका निभाई।

उन्हें 1991 में बॉलीवुड फिल्म फूल और काँटे में अजय की पहली मुख्य भूमिका मिली।

फिल्म को सकारात्मक समीक्षा मिली, और उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

उसके बाद, उन्होंने जिगर (1992), दिलवाले (1994), सुहाग (1994), दिलजले (1996), इश्क (1997), ज़ख़्म (1998), गोलमाल: फन अनलिमिटेड (2006), गोलमाल रिटर्न्स जैसी कई हिट फ़िल्मों में काम किया। (2008), आदि फिल्मों के लिए उन्हें दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला, ज़ख्म (1998) और द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह (2003)।

1994 में, उन्होंने फिल्म मैडम एक्स के लिए दीपक शिवदासानी के तहत एक सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। 2000 में उन्होंने अजय देवगन फिल्म्स के नाम से अपनी प्रोडक्शन कंपनी शुरू की और पहली फिल्म जो उनके प्रोडक्शन कंपनी के तहत निर्मित हुई, वह है राजू चाचा (2000)। उन्होंने देवी (2002-2004) और स्वामी रामदेव – एक संघर्ष (2018) जैसे कुछ टीवी धारावाहिकों का भी निर्माण किया।

अजय देवगन के विवाद

1 – 1990 के दशक में, रवीना टंडन और करिश्मा कपूर ने उनसे लड़ाई की, क्योंकि वह करिश्मा कपूर से पहले रवीना टंडन को डेट कर रहे थे। ब्रेक-अप के बाद, रवीना ने अजय के विश्वासघात की मीडिया में कहानियों का खुलासा किया। तब अजय ने यह कहते हुए स्पष्ट किया कि, “उस लड़की से कहो कि वह आगे बढ़े और उन पत्रों को प्रकाशित करे, यहाँ तक कि मैं उसकी कल्पना के अंदाज़ को भी पढ़ना चाहता हूँ!

हमारे परिवार एक-दूसरे को वर्षों से जानते हैं; वह हमारी जगह पर आया करती थी क्योंकि वह मेरी बहन नीलम की दोस्त है। जब उसने बुरा व्यवहार करना शुरू किया, तो हम उसे बाहर नहीं फेंक सकते थे, क्या हम कर सकते थे? मैं कभी उसके करीब नहीं था। उससे पूछें, अगर मैंने कभी उसे फोन किया या उससे खुद बात की। वह सिर्फ अपना नाम मेरे नाम से जोड़कर प्रचार पाने की कोशिश कर रही है। ”

2 – 2009 में, निर्माता करण रामसे ने फिल्म ऑल द बेस्ट की स्क्रिप्ट के लिए अजय देवगन के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन का मामला दर्ज किया। बाद में, मामला करण रामसे के पक्ष में गया, लेकिन अजय के प्रोडक्शन हाउस ने दावा किया कि उनकी फिल्म एक अंग्रेजी कॉमेडी प्ले, राइट बेड गलत पति का रीमेक थी।

Ajay Devgn biography hindi

3 – जब फिल्म सन ऑफ सरदार का ट्रेलर रिलीज हुआ, तो मानवाधिकार कार्यकर्ता नवकिरण सिंह ने अजय के खिलाफ शिकायत दर्ज की और उनसे अपमानजनक दृश्यों और टिप्पणियों को काटने के लिए कहा, जिसमें गलत तरीके से सिखों को चित्रित किया गया था। जिसके बाद उन्होंने उनके द्वारा सुझाई गई फिल्म में बदलाव किए।

4 – अपनी फिल्म सन ऑफ सरदार और यश चोपड़ा की फिल्म जब तक है जान की रिलीज से पहले, अजय ने यशराज फिल्म्स के खिलाफ एक कानूनी शिकायत दर्ज की जिसमें उन्होंने दावा किया कि उन्होंने वितरकों और प्रदर्शकों को अपनी फिल्म के लिए अधिक स्क्रीन पाने में हेरफेर किया है।

5 – करण जौहर की ऐ दिल है मुश्किल और अजय देवगन की शिवाय का ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद, कमाल राशिद खान ने ऐ दिल है मुश्किल के पक्ष में एक पक्षपाती समीक्षा दी। बाद में, अजय ने दावा किया कि करण जौहर ने ट्रेलर की समीक्षाओं के लिए कमाल राशिद खान को भुगतान किया।

अजय देवगन के बारे में तथ्य

1 – अजय रोहित शेट्टी के करीबी दोस्त हैं, और वे एक-दूसरे को बचपन से अपने माता-पिता के माध्यम से जानते हैं जो प्रसिद्ध एक्शन निर्देशक हैं।

2 – वह ’ज़ख्म’ (1998) के लिए अपना पहला राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त नहीं कर सका, वह पुरस्कार प्राप्त नहीं कर सका; जब वह ऊटी में शूटिंग कर रहा था, और दिल्ली जाने वाली एकमात्र उड़ान रद्द हो गई।

3 – वह बच्चन परिवार के बाहर के पहले व्यक्ति थे, जो ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की शादी के बारे में जानते थे।

4 – इससे पहले, वह इस तथ्य को लेकर अंधविश्वासी थे कि करण जौहर की सभी फिल्में तब तक बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी कमाई करेंगी जब तक कि उन्होंने al काल ’(2005) में काम नहीं किया, जो बॉक्स-ऑफिस पर असफल रही।

5 – शुरुआत में, उन्हें संजय लीला भंसाली की पीरियड फिल्म बाजीराव मस्तानी (2015) में बाजीराव की भूमिका निभानी थी, लेकिन पैसे और उपलब्धता के मुद्दों के कारण, रणवीर सिंह ने इस भूमिका को हासिल किया।

6 – वह अंतर्मुखी है और सार्वजनिक अवसरों पर उपस्थित रहना पसंद नहीं करता है। यही कारण हो सकता है कि उनकी पत्नी काजोल को उनके अधिकांश पुरस्कार मिले हैं।

7 – वह बॉलीवुड के पहले अभिनेता थे जो अपने शूटिंग स्थानों और प्रचारों में परिवहन के रूप में इसका उपयोग करने के लिए एक निजी जेट के मालिक थे।

Ajay Devgn biography hindi

8 – वह एक मांसाहारी है, और उसके पसंदीदा भोजन रोस्ट चिकन, मछली करी और चावल और चीनी बैंग-बैंग चिकन हैं।

9 – वह एक अच्छा रसोइया भी है और स्वादिष्ट मुगलई, चीनी, कॉन्टिनेंटल और मैक्सिकन व्यंजन बनाता है।

10 – वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का समर्थन करते हैं।

11 – वह अपनी बेटी के बारे में बहुत आत्मविश्वासी है और घर वापस आने तक आराम नहीं करता है।

12 – वह फोटो खिंचवाना पसंद नहीं करता है

13 – वह शराब पीता है और धूम्रपान करता है।

14 – उनके शौक स्केचिंग और ट्रेकिंग हैं।

15 – अल पैचीनो, एंथनी हॉपकिंस और जैक निकोलसन उनके पसंदीदा हॉलीवुड अभिनेता हैं, और अमिताभ बच्चन उनके पसंदीदा बॉलीवुड अभिनेता हैं।

16 – मधुबाला उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं।

Ajay Devgn biography hindi

17 – विजय आनंद उनके पसंदीदा निर्देशक हैं।

18 – उनका पसंदीदा इत्र ब्रांड पोलो है।

19 – उनके पास जूते और धूप के चश्मे का एक बड़ा संग्रह है।

20 – उनका पसंदीदा रंग ब्लैक है।

21 – उन्हें फिल्में देखना पसंद है, और उनकी पसंदीदा फिल्में गाइड, द अलोन और द सिक्स्थ सेंस हैं।

22 – उन्हें केनी रोजर्स का संगीत सुनना भी पसंद है। उनके पसंदीदा हिंदी गीतों में से एक ट्यून मुजे पेखना नहीं है।

23 – वह गोवा, सैन फ्रांसिस्को और लंदन में अपनी छुट्टियां बिताना पसंद करता है।

24 – उनका पसंदीदा पहनावा जींस और टी-शर्ट है।

25 – उनके सीने पर भगवान शिव का टैटू है।

26 – सुपरमैन उनका पसंदीदा सुपर हीरो है।

27 – उसके पास मर्सिडीज जेड क्लास, फेरारी, मासेराती, बीएमडब्ल्यू जेड 4, रेंज रोवर, और टोयोटा सेलिका कारें हैं।

28 – उन्हें प्रति फिल्म 25 करोड़ रुपये मिलते हैं, और उनकी कुल कमाई लगभग 227 करोड़ है।

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

 Madhyprdesh ki nadiya | मध्यप्रदेश की नदिया

BUY

Updated: July 29, 2019 — 7:58 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published.